Move to Jagran APP

AC वाला हेलमेट: पुलिसकर्मियों को नहीं भाया, पहनते ही सिर चकराया; 10 डिग्री सेल्सियस तक कम करता है तापमान

इन हेलमेट में छोटे पंखे और कूलिंग सिस्टम होते हैं। यह लगाने वाले के सिर को ठंडा रखते हैं। हेलमेट में लगी बैटरी पंखे को चलाती है। इनमें ठंडी हवा देने के लिए जेल पैक या इवेपोरेटिव कूलिंग सिस्टम लगाए गए हैं। यातायात में लगे पुलिसकर्मियों पर एसी वाले हेलमेट का ट्रायल किया जा रहा है। सफल होने के बाद ही यह हेलमेट खरीदे जाने हैं।

By Dharampal Arya Edited By: Sonu Suman Tue, 18 Jun 2024 07:42 AM (IST)
ट्रायल के तौर पर हापुड़ में पुलिसकर्मियों को दिया गया एसी वाला हेलमेट। (प्रतीकात्मक)

ठाकुर डीपी आर्य, हापुड़। पुलिसकर्मियों को गर्मी से बचाने के लिए अधिकारियों की एसी लगे हेलमेट देने की योजना है। हैदराबाद की एक कंपनी के एसी लगे हेलमेट विभाग के पास आ गए हैं। कानपुर और हापुड़ में यातायात पुलिसकर्मियों पर इनका ट्रायल किया जा रहा है। इन हेलमेट के लगाने से पुलिसकर्मियों के सिर व चेहरे का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक कम रहता है।

जिले में पुलिसकर्मी करीब 10 दिन से इन हेलमेट का प्रयोग कर रहे हैं। पुलिसकर्मियों को अलग-अलग दिन यह हेलमेट दिए जा रहे हैं। पुलिसकर्मियों के अनुसार उनको यह हेलमेट पसंद नहीं आ रहे हैं। हेलमेट लगाने पर उनको चक्कर आने और जी मिचलाने की शिकायत हो रही हैं।

अधिकारियों का कहना है कि एक महीने लगवाने के बाद पुलिसकर्मियों का फीडबैक लिया जाएगा। उसके आधार पर हेलमेट को लेने का निर्णय लिया जाएगा।

धूप में हो रही थी तबीयत खराब

जिले के साथ ही प्रदेशभर में पुलिसकर्मी भीषण धूप में खड़े रहकर ड्यूटी करते हैं। जहां खड़े होकर वह यातायात को नियंत्रित करते हैं, उनमें से ज्यादातर स्थानों पर शेड तक नहीं हैं। धूप में ड्यूटी करने से कई पुलिसकर्मी बीमार हो रहे हैं। पिछले दिनों एसपी ने पुलिसकर्मियों को छाते वितरित किए थे, लेकिन उनको लगाकर ड्यूटी कर पाना पुलिसकर्मियों के लिए संभव नहीं है।

ऐसे में विभाग ने पुलिसकर्मियों को एसी वाले हेलमेट देने की योजना तैयार की गई है। हैदराबाद की एक नामचीन कंपनी के एसी वाले हेलमेट मंगवाए गए हैं। इस हेलमेट में एसी लगे हैं। यह पुलिसकर्मियों के सिर, चेहरे औरा गर्दन के पिछले हिस्से को ठंडा रखता है।

हेलमेट में हैं छोटे पंखे और कूलिंग सिस्टम

इन हेलमेट में छोटे पंखे और कूलिंग सिस्टम होते हैं। यह लगाने वाले के सिर को ठंडा रखते हैं। हेलमेट में लगी बैटरी पंखे को चलाती है। इनमें ठंडी हवा देने के लिए जेल पैक या इवेपोरेटिव कूलिंग सिस्टम लगाए गए हैं। यातायात में लगे पुलिसकर्मियों पर एसी वाले हेलमेट का ट्रायल किया जा रहा है। इसमें सफल होने के बाद ही अन्य पुलिसकर्मियों के लिए यह हेलमेट खरीदे जाने हैं।

अभी हेलमेट लगाते हुए उनको 10 दिन का समय हुआ है। पुलिस अधिकारी दो-दो दिन के लिए पुलिसकर्मियों को हेलमेट लगवा रहे हैं। एक पुलिसकर्मी दो दिन एसी वाला हेलमेट लगाता है, उसके बाद वह दूसरों को दे दिया जाता है। स्थिति यह है कि जो पुलिसकर्मी एक बार इन हेलमेट को लगा लेते हैं, वह दोबारा से तैयार नहीं हो रहे हैं।

आ रही है समस्या

यातायात पुलिस के सिपाहियों ने हेलमेट को अभी तक के ट्रायल में फेल कर दिया है। उनकी शिकायत है कि इन हेलमेट में वजन ज्यादा है। वहीं इनको सिर पर लगाने पर एक तरह की खुशबू आती है, जिससे जी-मिचलाने व चक्कर जैसी स्थिति हो जाती है। वह हेलमेट को आधा घंटा से ज्यादा नहीं लगा पा रहे हैं।

ऐसे में फिलहाल एसी हेलमेट वितरित करने की योजना एक महीने के लिए स्थगित कर दी गई है। अब एक महीने तक इनका ट्रांयल किया जाएगा। ट्रायल में सफल होने के बाद इन हेलमेट का प्रयोग प्रदेशभर में किया जाएगा। अभी तक इनका प्रयोग कानपुर और गाजियाबाद में किया जा रहा है।

अभी एसी वाले हेलमेट का ट्रायल चल रहा है। यह अत्यंत उपयोगी हैं और सिर को 10 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा रखते हैं। इनको लगाने वाले पुलिसकर्मियों के अलग-अलग फीडबैक आ रहे हैं। कुछ इसको पसंद कर रहे हैं और सिर पर भारीपन होने, टाइट होने और अन्य कारणों से पसंद नहीं आने की बात कह रहे हैं। ऐसे में हम प्रत्येक पुलिसकर्मी से फीडबैक फार्म भरवा रहे हैं। एक महीने बाद सभी का फीडबैक आने के बाद डाटा का एनालायसिस किया जाएगा। उसके आधार पर निर्णय लिया जाएगा कि इनको खरीदना है या नहीं। - आशुतोष शिवम, सीओ-यातायात।

सिर और शरीर के तापमान में यदि 10 डिग्री सेल्सियस तक का अंदर रहता है, तो पुलिसकर्मी की कार्यक्षमता बढ़ जाएगी। यदि इससे ज्यादा अंदर रखा जाता है तो उनके बीमार होने और चक्कर आने की स्थिति बन सकती है। 10 डिग्री सेल्सियस तक का अंदर स्वास्थ्यप्रद रहेगा। - डॉ. प्रदीप मित्तल, सीएमएस-जिला अस्पताल

ये भी पढ़ेंः Hapur: युवती ने फेसबुक पर दोस्ती के बाद की शादी, फिर पति को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा, रह गई दंग