Move to Jagran APP

हंगामे और अव्यवस्थाओं के बीच बीता फास्टैग का पहला दिन

नेशनल हाइवे स्थित टोल प्लाजाओं पर शनिवार की आधी रात से फास्टैग अनिवार्य हो गया है। रविवार को दिन निकलते ही टोल प्लाजा पर नई व्यवस्था फास्टैग को लेकर टोल प्लाजाओं पर अव्यवस्थाओं का माहौल बन गया। बिना फास्टैग लगे वाहनों के जबरन कैशलेस लेन में प्रवेश करने से राष्ट्रीय राजमार्ग-9 छिजारसी और ब्रजघाट टोल प्लाजा पर भीषण जाम लगा रहा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 05:32 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 06:04 AM (IST)
हंगामे और अव्यवस्थाओं के बीच बीता फास्टैग का पहला दिन
हंगामे और अव्यवस्थाओं के बीच बीता फास्टैग का पहला दिन

जागरण टीम, हापुड़:

loksabha election banner

नेशनल हाईवे स्थित टोल प्लाजाओं पर शनिवार की आधी रात से फास्टैग अनिवार्य हो गया है। रविवार को दिन निकलते ही नई व्यवस्था फास्टैग को लेकर टोल प्लाजाओं पर अव्यवस्थाओं का माहौल बन गया। बिना फास्टैग लगे वाहनों के जबरन कैशलेस लेन में प्रवेश करने से राष्ट्रीय राजमार्ग-9 छिजारसी और ब्रजघाट टोल प्लाजा पर भीषण जाम लगा रहा। वाहनों को रोकने और कैशलेस लेन में प्रवेश करने पर दोगुना टैक्स वसूलाने को लेकर टोल कर्मियों एवं वाहन चालकों के बीच कई बार कहासुनी हुई। शांतिभंग होने की आशंका के चलते मौके पर पुलिस बल तैनात किया गया।

इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन से युक्त जनपद के दोनों टोल प्लाजाओं ब्रजघाट और छिजारसी पर फास्टैग और सामान्य वाहनों के लिए लेन अलग-अलग की गई है। छिजारसी टोल प्लाजा पर बीस लेन को दो हिस्सों में बांटा गया है। दस सामान्य और दस लेन फास्टैग युक्त वाहनों के लिए निर्धारित की गई है। सामान्य लेन पर वाहनों की लंबी लाइन लगने के कारण वाहन चालक जबरन फास्टैग लेन में प्रवेश कर रहे हैं। इस कारण अव्यवस्थाओं का बोलबाला है और भीषण जाम लगने के कारण फास्टैग युक्त वाहन के चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

----------

एनएचएआइ कर रहा निगरानी

छिजारसी टोल प्लाजा पर एनएचएआइ के अधिकारी पल-पल की निगरानी कर रहे हैं। टोल प्लाजा पर लगे सीसीटीवी कैमरे अधिकारियों के मोबाइल फोन और कार्यालय से लिक कर दिए गए हैं। अधिकारी हर पल की मॉनिटरिग कर रहे हैं।

---------

फास्टैग की ऑनलाइन प्रक्रिया

- फास्टैग प्रीपेड खाता खोलने के लिए बैंक की ऑनलाइन फास्टैग एप्लिकेशन वेबसाइट पर जाएं। निजी विवरण भरने के बाद केवाइसी कर दस्तावेज विवरण जिसमें डीएल, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आइडी या आधार कार्ड दर्ज करें। इसके बाद वाहन का पंजीकरण विवरण दर्ज करें। आवेदन जमा करने के बाद आपका फास्टैग अकाउंट बन जाएगा। फास्टैग खाते को ऑनलाइन या फास्टैग ऐप से एक्सेस कर सकते हैं।

--------

1033 हेल्पलाइन नंबर

एनएचएआइ ने फास्टैग से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत करने के लिए यूनिवर्सल 1033 हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। इस नंबर पर फोन करके फास्टैग धारक अपनी समस्या बताते हुए समाधान की जानकारी ले सकते हैं।

----------

फास्टैग के लिए एक माह का बढ़ा समय

- टोल प्लाजा की सभी लेन इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन प्रणाली से युक्त हो चुकी है। हालांकि वाहन चालकों को राहत देने के लिए अभी हालात के मद्देनजर कुछ लेन बिना फास्टैग वाले वाहनों के लिए निर्धारित की गई है। एक माह के भीतर सभी लेन कैशलेस कर दी जाएगी। इसके बाद किसी भी लेन से गुजरने वाले बिना फास्टैग युक्त वाहन से निर्धारित टोल का दोगुना टैक्स लिया जाएगा।

-- आरपी सिंह, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआइ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.