Move to Jagran APP

वंचित गरीब परिवारों को अन्न योजना में मिलेंगे राशनकार्ड : राजेश कुमार

शहर और देहात क्षेत्र में रहने वाले उन गरीब परिवारों क भी राशन कार्ड बनेंगे और राशन मिलेगा जो खाद्य सुरक्षा अधिकार अधिनियम की शर्तों में तो आते हैं, लेकिन उनकी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसे सभी परिवारों को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने वंचितों के लिए अन्न योजना शुरू की है। 20 जनवरी तक पूरे जनपद के गरीब

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 06:38 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 06:38 PM (IST)
वंचित गरीब परिवारों को अन्न योजना में मिलेंगे राशनकार्ड : राजेश कुमार
वंचित गरीब परिवारों को अन्न योजना में मिलेंगे राशनकार्ड : राजेश कुमार

जागरण संवाददाता, हापुड़ : शहर और देहात क्षेत्र में रहने वाले उन गरीब परिवारों के भी राशन कार्ड बनेंगे जो खाद्य सुरक्षा अधिकार अधिनियम की शर्तों को पूरा करते हैं, लेकिन अभी तक उनके राशन कार्ड नहीं बन पाए हैं। ऐसे सभी परिवारों को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने वंचितों के लिए अन्न योजना शुरू की है। 20 जनवरी तक पूरे जनपद के गरीब पात्र परिवारों का चयन किया जाना है। खाद्य आपूर्ति विभाग की टीम पात्रों की तलाश में जुट गई है।

loksabha election banner

जनपद में गरीबों की तलाश की जा रही है ताकि उन्हें भी सरकारी दरों पर राशन दिया जा सके। दरअसल जनपद में ऐसे काफी परिवार हैं जिनके राशन कार्ड नहीं बन पाए है। कुछ ऐसे भी परिवार हैं, जिनके राशन कार्ड कर्मचारियों की गलतियों के कारण कट गए थे। इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी परिवारों को अब लाभ मिलेगा।

जिला पूर्ति अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि राशन कार्ड बनवाने के लिए अब ऑन लाइन फार्म भरना होगा। सरकार ने यह व्यवस्था बिचौलियों को इस योजना से दूर रखने के लिए शुरू की है। अब व्यक्ति किसी भी जनसेवा केंद्र पर जाकर राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदन किए जाने के बाद जनसेवा केंद्र से मिलने वाले ¨प्रट फॉर्म को आपूर्ति विभाग में जमा करना होगा। उसके आधार पर परिवार के पात्रता की जांच होगी। उन्होंने बताया कि अन्न योजना के लिए वंचितों को ढूंढने का कार्य बीस जनवरी तक चलेगा। जहां शहर में आपूर्ति विभाग के निरीक्षक और एआरओ काम करेंगे। देहात क्षेत्र में पंचायत सचिव सत्यापन करेंगे। सत्यापन के आधार पर ही राशन कार्ड मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.