Move to Jagran APP

बैंकों से चेक चोरी कर कैश कराने वाले दो शातिर गिरफ्तार

बैंकों के बॉक्स से चैक चोरी कर उनके नाम में बदलाव करने वाले दो शातिरों को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मेरठ निवासी दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर पुलिस ने चार लाख रुपये, प्रयुक्त पैन व अन्य उपकरण और छह फर्जी आईडी जब्त की है। आरोपितों ने मुरादनगर, खतौली और मेरठ में कई घटनाओं को अंजाम दिया है। दोनों को जेल भेज दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 08:11 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 08:11 PM (IST)
बैंकों से चेक चोरी कर कैश कराने वाले दो शातिर गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, हापुड़ : बैंकों के बॉक्स से चेक चोरी कर उनके नाम में बदलाव करने वाले दो शातिरों को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मेरठ निवासी दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर पुलिस ने चार लाख रुपये, प्रयुक्त पैन, अन्य सामान और छह फर्जी आइडी जब्त की है। आरोपितों ने मुरादनगर, खतौली और मेरठ में कई घटनाओं को अंजाम दिया है। दोनों को जेल भेज दिया गया है।

loksabha election banner

एएसपी राममोहन ¨सह ने कोतवाली परिसर में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि मोहल्ला चमरी निवासी हरीश त्यागी ने 13 जून को कोतवाली में अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। जिसमें इलाहाबाद बैंक से उसकी मां राजबाला त्यागी का चैक बॉक्स से चुराकर चार लाख रुपये यूनाइटेड बैंक से कैश कराने की बात कही गई। पुलिस ने मामले की जांच शुरू करते हुए टीम का गठन किया।

बैंकों की सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने मेरठ जिले के लिसाड़ी गेट थाने के इकबाल नगर जाकिर कालोनी निवासी दानिश पुत्र सगीर अहमद और नदीम पुत्र नसीम को गिरफ्तार किया। पुलिस ने दोनों के पास से चार लाख रुपये नकद और चेकों में बदलाव करने वाले प्रयुक्त पैन आदि बरामद किए हैं। गिरफ्तार करने वाली टीम में उपनिरीक्षक तहजीबुल हसन, उपनिरीक्षक धर्मेंद्र ¨सह, सर्विलांस कांस्टेबल प्रदीप कुमार व सुनील शामिल है। एसपी ने पुलिस टीम को पांच हजार रुपये के पुरस्कार की घोषणा की है। इस प्रकार देते थे घटना को अंजाम -

दोनों ही आरोपित बैंक के चेक ड्राप बॅाक्स से चेक चोरी करते थे। एकाउंट पेयी चेक की समानांतर लाइन को मिटा देने के साथ ही फर्जी आइडी के माध्यम से बैंक से चेक को कैश करा लेते थे।

----

- अन्य कई घटनाओं को दे चुके हैं अंजाम -

एएसपी ने बताया कि दोनों आरोपितों ने मुरादनगर की एसबीआई बैंक की शाखा से चार चेकों को चोरी किया था। इसमें

75 हजार, एक लाख पचास हजार, 49 हजार और 50 हजार रुपये के चेक चोरी किए थे। मेरठ के नौचंदी थाने के इलाहाबाद बैंक से पचास हजार का चेक और खतौली की एसबीआई बैंक से डेढ़ लाख रुपये के चेक चोरी कर उनका भुगतान कराया था। इसके अलावा दोनों आरोपित अन्य घटनाओं को भी अंजाम दे चुके हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है। वहीं, सभी मामलों में संबंधित थानों में मुकदमें दर्ज हैं। कई मामलों में अन्य थानों की पुलिस ने हाथ खड़े करते हुए अंतिम रिपोर्ट लगा दी है। जबकि हापुड़ कोतवाली पुलिस के उपनिरीक्षक धर्मेंद्र ¨सह व सर्विलांस में तैनात कांस्टेबल प्रदीप कुमार ने कड़ी मेहनत करते हुए मामले के आरोपितों को गिरफ्तार कर पूरा कैश बरामद भी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.