Move to Jagran APP

Bakrid 2024: बकरीद के दिन बकरों की कुर्बानी से पहले पढ़ लीजिए ये खबर, नहीं तो झेलनी पड़ सकती है भारी परेशानी

बकरीद ( Bakrid) का त्योहार देशभर में सोमवार को मनाया जाएगा लेकिन उससे पहले पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अलर्ट मोड पर रखा गया है। ताकी कोई असामाजिक घटना न घटे। ईदगाह और मस्जिदों के बाहर पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा। पीएसी से लेकर क्यूआरटी सुरक्षा में तैनात रहेगी। अगर आप खुले बकरे की कुर्बानी करने की सोच रहे हां तो आपके लिए परेशानी हो सकती है।

By Kesav Tyagi Edited By: Monu Kumar Jha Sun, 16 Jun 2024 01:17 PM (IST)
Eid UL Adha 2024: बकरीद को लेकर पुलिस अलर्ट, सुरक्षा के रहेंगे कड़े बंदोबस्त। फाइल फोटो

जागरण संवाददता, हापुड़। बकरीद का त्योहार 17 जून को मनाया जाएगा। इसके मद्देनजर अभी से ही सरकारी मशीनरी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अलर्ट मोड में आ गई है। जिले को तीन जोन, दो सुपर जोन व दस सेक्टर में बांटा गया है। पुलिस चौकियों को सब सेक्टर बनाया गया है। सुपर जोन में एडीएम व एएसपी निगरानी रखेंगे।

तहसीलवार हापुड़, गढ़ और धौलाना तीन जोन बनाए गए हैं। जिनमें उपजिलाधिकारी समेत पुलिस क्षेत्राधिकारी अपने-अपने जोन में मौजूद रहेंगे। जिले के दस थानों को सेक्टर बनाया गया है जिनका प्रभारी थानाध्यक्ष को नियुक्त किया गया है।

इसके अलावा मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों से लेकर धार्मिक स्थलों की सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। संदिग्ध लोगों और अफवाह फैलाने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ईदगाह का अधिकारी करेंगे निरीक्षण

एएसपी राजकुमार ने बताया कि त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जाए, इसके लिए जिम्मेदार लोगों के साथ बैठक की जा रही है। रविवार को पुलिस- प्रशासनिक अधिकारियों ने ईदगाह व मस्जिदों का निरीक्षण भी करेंगे। पुलिस अधिकारियों का दावा है कि शहर काजी, शहर कारी और मुस्लिम समुदाय के अन्य जिम्मेदार लोगों ने भरोसा दिया है कि वह आपसी सौहार्द के साथ त्योहार मनाएंगे।

राजकुमार अग्रवाल, एएसपी। जागरण

इसके साथ ही थाना स्तर पर तैनात करने के लिए 17 क्यूआरटी बनाई गई है। 200 प्रशिक्षु उपनिरीक्षक भी तैनात किया जाएगा। तीन प्लाटून पीएसी के जवानों को सुरक्षा के मद्देनजर तैनात किया जाएगा।

खुले में की कुर्बानी तो होगी परेशानी

बकरीद पर किसी को भी खुले में कुर्बानी नहीं करने दी जाएगी। लोगों से अपील की जा रही है कि कहीं भी सार्वजनिक स्थान या खुले में किसी भी पशु की कुर्बान नहीं दें। यदि सार्वजनिक स्थान पर या कहीं रास्ते या गली में किसी भी पशु की कुर्बानी दी तो पुलिस कानूनी प्रक्रिया के तहत सख्त कार्रवाई करेगी।

घंटे पानी व बिजली की सुविधा

नगर पालिका ने बकरीद पर्व को लेकर शहर की साफ-सफाई के साथ ही 24 घंटे निर्बाध जलापूर्ति की व्यवस्था की है। जिससे त्योहार पर किसी प्रकार परेशानी नहीं हो पाए। कुर्बानी के बाद पशुओं के अवशेष डालने के स्थानों के साथ ही गलियों में अवशेष एकत्र करने को डंपर, ट्रैक्टर-ट्राली व मिनी की व्यवस्था की ही है।

जिससे अवशेष आसानी से एकत्र किए जा सकते हैं। सफाईकर्मियों की टीम अवशेष एकत्र करने के लिए तैनात की गई हैं। वहीं, विद्युत विभाग ने भी निर्बाध बिजली सप्लाई देने का दावा किया है।