Move to Jagran APP

कार्तिक मेले में मनचलों पर नकेल कसेगी एंटी रोमियो टीम

कार्तिक पूर्णिमा पर रेतीले मैदान में लगने वाले मेले में शौहदों की इस बार खैर नहीं होगी। मेले में आने वाली महिलाओं-युवतियों से छेड़छाड़ को रोकने के लिए मेले में पहली बार एंटी रोमियों टीम सादा कपड़ों में तैनात रहेगी। महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने इस बार खास व्यवस्था की है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 08:39 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 08:39 PM (IST)
कार्तिक मेले में मनचलों पर नकेल कसेगी एंटी रोमियो टीम
कार्तिक मेले में मनचलों पर नकेल कसेगी एंटी रोमियो टीम

गौरव भारद्वाज, गढ़मुक्तेश्वर

loksabha election banner

कार्तिक पूर्णिमा पर रेतीले मैदान में लगने वाले मेले में मनचलों की इस बार खैर नहीं होगी। मेले में आने वाली महिलाओं-युवतियों से छेड़छाड़ पर अंकुश लगाने के लिए मेले में पहली बार एंटी रोमियो टीम सादा कपड़ों में तैनात रहेगी। महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने इस बार विशेष व्यवस्था की है। सूचना मिलते ही एंटी रोमियो टीम मनचलों को बंदी बना लेगी। साथ ही पुलिस अपराधियों के खिलाफ सूचना के तंत्र को मजबूत करने के लिए व्हाट्सएप नंबर भी जारी करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की कमान संभालने के बाद महिलाओं और युवतियों से होने वाली छेड़छाड़ को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया था। मुख्यमंत्री के आदेश पर प्रदेश के प्रत्येक थाने में एंटी रोमियो सेल का गठन किया गया था। पुलिस अधिकारियों के अनुसार एंटी रोमियो सेल काफी हद तक सफल रहा। मनचले सादा कपड़ों में तैनात रहने वाली टीम से भयभीत रहते हैं। हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले मेले में छेड़छाड़ की शिकायतें पुलिस को आती थीं। इन पर काबू पाने के लिए मेले में एंटी रोमियो टीम तैनात रहेगी। इससे न केवल छेड़छाड़ की घटनाओं में अंकुश लगेगा, बल्कि चेन,पर्स और मोबाइल फोन छीने जाने की घटनाओं में भी कमी आएगी। पुलिस क्षेत्राधिकारी पवन कुमार ने बताया कि मेले में दूर-दूर से आने वाली महिलाओं और युवतियों से छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए मेले के प्रत्येक थाने में एंटी रोमियो टीम तैनात रहेगी। टीम के सदस्य सादा कपड़ों में श्रद्धालुओं के बीच रहेंगे। मेले में एक भी छेड़छाड़ की घटना नहीं होने देने का पुलिस प्रयास करेगी। -इस बार बढ़ेगी सीसीटीवी कैमरों की संख्या

पुलिस क्षेत्राधिकारी ने बताया कि मेले की सुरक्षा में व्यापक प्रबंध किए जाएंगे। अपराधी हाईटेक हो रहे हैं, इसलिए पुलिस भी अपराधियों से दो कदम आगे रहना चाहती है। मेले की सुरक्षा में सीसीटीवी कैमरे अहम भूमिका निभाते हैं। पिछले रिकॉर्ड के अनुसार मेले में 20 से 25 कैमरे लगाए जाते थे। इस बार पुलिस की ओर से 50 से 60 कैमरों की मांग की गई है। अनुमति मिलने के बाद कैमरों के लगने का स्थान सुनिश्चित किया जाएगा। व्हाट्सएप नंबर जारी करेगी पुलिस

पुलिस क्षेत्राधिकारी ने बताया कि मेले की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कुछ व्हाट्सएप नंबर जारी किए जाएंगे। कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप के जरिये अपनी उपस्थिति का स्थान बताकर अपराध संबंधी सूचना दे सकता है। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.