Move to Jagran APP

किसान ट्रैक्टर रैली को लेकर अलर्ट, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जागरण संवाददाता हापुड़ कृषि कानूनों के विरोध में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर किस

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 05:44 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 05:44 PM (IST)
किसान ट्रैक्टर रैली को लेकर अलर्ट, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
किसान ट्रैक्टर रैली को लेकर अलर्ट, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जागरण संवाददाता, हापुड़

loksabha election banner

कृषि कानूनों के विरोध में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकाल रहे हैं। किसान संगठनों के आह्वान पर मंगलवार को जनपद से सैकड़ों की संख्या में किसान ट्रैक्टर रैली निकालते हुए दिल्ली के लिए कूच करेंगे। इसके मद्देनजर अधिकारियों ने जनपद में अलर्ट घोषित कर दिया है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती कर दी है। विभिन्न स्थानों पर बैरिकेडिग की पुख्ता व्यवस्था की गई है। पीएसी के जवानों को भी तैनात किया गया है। अधिकारी गांव-गांव घूमकर किसानों से वार्ता कर जुगत लगाने में जुटे हैं।

एएसपी सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया कि किसानों के जत्थे को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों के साथ तीन कंपनी व एक प्लाटून पीएसी के जवानों को भी तैनात किया गया है। सर्किलवार सीओ व थाना प्रभारियों की तैनाती सुनिश्चित कर दी है। ब्रजघाट गंगा पुल, पलवाड़ा मोड़, गढ़मुक्तेश्वर टोल प्लाजा, थाना सिभावली, थाना बाबूगढ़, थाना हाफिजपुर के सोना पेट्रोल पंप, पिलखुवा के छिजारसी, सिरोधन बार्डर व खरखौदा बार्डर के अलावा कई अन्य स्थानों पर पुख्ता बैरिकेडिग करा दी है। किसानों को शांतिपूर्वक समझाकर रोका जाएगा। पुलिस को सख्त हिदायत दी गई है कि किसानों से अभद्रता व अनैतिक व्यवहार किसी भी हालत में नहीं किया जाए।

गांव-गांव जाकर किसानों से बैठक, जुगत लगा रहे अधिकारी

ट्रैक्टर रैली में किसान शामिल ना हो इसके लिए पुलिस व राजस्व विभाग की टीमें गांव-गांव पहुंचकर किसानों के साथ बैठक कर रही हैं। अधिकारी किसानों, किसान संगठनों व उनसे जुड़े नेताओं को ट्रैक्टर रैली में शामिल न होने के लिए समझा रहे हैं। अधिकारी दावा कर रहे हैं कि अधिकांश किसानों ने ट्रैक्टर रैली में शामिल न होने का आश्वासन दिया है। खुफिया विभाग की गोपनीय टीमें इनपुट जुटाने में लगी हैं। सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही है। आठ क्यूआरटी का गठन

- किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए अधिकारियों ने आठ क्यूआरटी का गठन किया है। किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान क्यूआरटी आपसी संपर्क में रहेंगे। प्रत्येक थाना स्तर पर अलग-अलग क्यूआरटी तैनात रहेंगी। पुलिस कार्यालय पर एक-एक टीम मौजूद रहेंगी। कहीं से भी कुछ सूचना मिलती है तो तुरंत क्यूआरटी मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करेगी।

----

कार्यालयों में तैनात पुलिसकर्मी सड़क पर रहेंगे तैनात

एएसपी ने बताया कि पुलिस कार्यालयों में तैनात पुलिसकर्मियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा पुलिस लाइन में पुलिस बल रिजर्व में भी रहेगा। पुलिसकर्मियों को मुस्तैदी के साथ ड्यूटी पर तैनात रहने के आदेश दिए हैं। लापरवाही पर पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। आवश्यकता पर किया जाएगा रुट डायवर्जन

- एएसपी ने बताया कि किसान ट्रैक्टर रैली को ध्यान में रखते हुए यातायात व्यवस्था को बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर पुलिस तत्काल रुट डायवर्जन कर वाहनों को गंतव्य के लिए रवाना करा देगी। इसके लिए भी अधिकारियों ने खाखा तैयार कर लिया गया है।

----

तीन जोन और नौ सेक्टर में बांटा जनपद

किसानों की गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली निकालने को लेकर पुलिस व प्रशासन के अफसरों ने जनपद में तीन जोन और नौ सेक्टर में बांटकर मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी है। इसके साथ साथ 53 सब सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया गया है कि शांति और कानून व्यवस्था किसी भी हाल में बाधित न हो।

------

जोन स्तर पर यहां तैनात किए गए मजिस्ट्रेट

तहसील हापुड़-एसडीएम सत्यप्रकाश

तहसील धौलाना-एसडीएम अरविद द्विवेदी

तहसील गढ़मुक्तेश्वर-एसडीएम विजय वर्धन तोमर थाना स्तर पर तैनात मजिस्ट्रेट

कोतवाली हापुड़-तहसीलदार हापुड़

बाबूगढ़-तहसीलदार न्यायिक

थाना हापुड़ देहात -जिला आबकारी अधिकारी

थाना पिलखुवा -तहसीलदार धौलाना

थाना धौलाना, तहसीलदार न्यायिक धौलाना

थाना हाफिजपुर- खंड विकास अधिकारी हापुड़

थाना गढ़मुक्तेश्वर-तहसीलदार धौलाना

थाना बहादुरगढ़-तहसीलदार न्यायिक गढ़मुक्तेश्वर

थाना सिभावली -जिला पूर्ति अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.