Move to Jagran APP

मतदान बढ़ाने में जिले का दूसरा स्थान, 85 पुरस्कृत

ढ़ा और जिले का नाम रोशन हुआ। यह बातें यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंक्टेश्वर लू ने कहीं। शुक्रवार को अब्दुल कलाम सभागार में आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने ऐसे

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 11:29 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 06:23 AM (IST)
मतदान बढ़ाने में जिले का दूसरा स्थान, 85 पुरस्कृत

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : बीते लोकसभा चुनाव में मतदान के सिलसिले में पहली बार फ‌र्स्ट क्लास पास होने पर प्रदेश में दूसरा स्थान तो मिला, साथ ही देश में जिले की सराहना हुई। यह 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव था। पर कभी भी मतदान प्रतिशत 53 से ऊपर नहीं गया। खासकर महिलाओं का मतदान प्रतिशत तो और कम रहता था। इस पर सभी के प्रयासों से मतदान बढ़ा और जिले का नाम रोशन हुआ। यह बातें यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने कहीं।

loksabha election banner

शुक्रवार को अब्दुल कलाम सभागार में आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने ऐसे 85 लोगों को सम्मानित किया, जिन्होंने मतदान प्रतिशत बढ़ाने, दूसरों को जागरूक करने और मेहनत करने वाले हमीरपुर-महोबा व तिदवारी क्षेत्र के लोग शामिल हैं। कहा कि बुंदेलखंड के 48 डिग्री तापमान में ऐसा करना बहुत मुश्किल था लेकिन जागरूकता अभियान ने इसे सच कर दिखाया। वहीं पहली बार महिलाओं की अधिक भागीदारी इस बात का सुबूत है कि यहां के लोगों में जागरूकता बढ़ी है और लोग वोट का महत्व समझने लगे हैं। कहा कि बुंदेलखंड में जल की समस्या है, इसे दूर करना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए वर्षा जल संरक्षण व संवर्धन तालाबों का संरक्षण, अधिकाधिक पौधरोपण अनिवार्य है। इसमें जन सहभागिता आवश्यक है। पर्यावरण का दोहन करने वाले लोगों को चिन्हित कर दंडित किया जाए।

महिला चैंपियन की रंग लाई मेहनत

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि महिला मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रत्येक बूथ पर एक महिला कर्मी को लगाया गया। इससे महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ा तथा वह घर से निकल कर वोट डालने बूथों तक आईं। मतदान से पूर्व इसके प्रति जागरूक करने के लिए महिला चैंपियन को लगाया गया। इनके द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने में किया गया कार्य सराहनीय है। प्रत्येक बूथ पर सेल्फी प्वाइंट बनाए गए। इससे युवा मतदाता आकर्षक हुए। बीएलओ द्वारा प्रत्येक मतदाता की घर घर जाकर पर्ची दी गई। इस प्रकार विस्तृत रणनीति बनाकर प्रत्येक मतदाता तक पहुंचने से मतदान का फीसद बढ़ा। इस मौके पर सीडीओ आरके सिंह, डीएसओ रामजतन यादव आदि शामिल रहे।

टीम भावना से मिल रही जीत, व‌र्ल्ड कप हमारा

लोकसभा चुनाव में अधिक मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए यूपी टीम के उपकप्तान व आलराउंडर क्रिकेटर अंकित राजपूत ने खास बातचीत में बताया कि मौजूद समय में टीम इंडिया अपना हर मैच इसलिए जीत रही है कि इस तैयारी पिछले तीन वर्षों से की जा रही थी। टीम में गजब का मेल है। सभी अपनी-अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं। चाहे वो टॉप लेबल हो या फिर बॉटम। किसे क्या करना है यह सब पूरी मेहनत से कर रहे हैं। वह दिन दूर नहीं जब टीम इंडिया एक बार फिर व‌र्ल्ड कप अपने नाम करेगी। वहीं विराट की कप्तानी के कायल अंकित ने बताया कि उनमें उत्साह तो कूट-कूट कर भरा है। किसी भी खिलाड़ी को हतोत्साहित नहीं होने देते। वहीं धौनी का तो जवाब नहीं। गिरते को उठाना और उसे आत्मबल देकर सफलता के शिखर तक पहुंचाना कोई उनसे सीखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.