Move to Jagran APP

6541 ने दी टीईटी परीक्षा, 444 अनुपस्थित

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : दो पालियो में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा मुख्यालय में बनाए गए 12

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 11:36 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 11:36 PM (IST)
6541 ने दी टीईटी परीक्षा, 444 अनुपस्थित
6541 ने दी टीईटी परीक्षा, 444 अनुपस्थित

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : दो पालियो में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा मुख्यालय में बनाए गए 12 केंद्रों में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। दोनों पालियों में पंजीकृत 6985 परीक्षार्थियों में 6541 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। जबकि दोनों पालियों में 444 अभ्यर्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। अभिलेख न दिखा पाने के कारण कई अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में नहीं घुसने दिया। श्री विद्यामंदिर इंटर कालेज में परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी को अभ्यर्थियों ने मामले से अवगत करा प्रवेश दिलाने की मांग की। पहले से अभिलेख पूरे न कराने के लिए उन्होंने अभ्यर्थियों को जिम्मेदार ठहराया।

loksabha election banner

शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 दोनों पालियों में जिले के 12 केंद्रों में आयोजित की गई। प्रथम पाली में आठ केंद्रों पर आयोजित प्राथमिक स्तर की टीईटी परीक्षा में पंजीकृत 4564 अभ्यर्थियों में 4293 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जबकि 271 अभ्यर्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। जिसमें राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुछेछा में 33, जीआइसी में 24, जीजीआइसी में 22, श्री विद्यामंदिर इंटर कालेज में 67, इस्लामियां इंटर कालेज में 40, सरदार पटेल बालिका इंटर कालेज में 28, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में 34 व महर्षि विद्या मंदिर कुछेछा में 23 अभ्यर्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार दूसरी पाली की परीक्षा तीन से साढ़े पांच बजे तक चार केंद्रों में आयोजित की गई। जिसमें पंजीकृत कुल 2421 अभ्यर्थियों में 2248 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 42, जीआइसी में 44, जीजीआइसी में 29 व श्री विद्या मंदिर इंटर कालेज में 59 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। नकल विहीन व शांति पूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराने को प्रशासन खासा मुस्तैद रहा। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश व पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना ने केंद्रों का निरीक्षण किया। प्रशिक्षण प्रमाण पत्र व अंक पत्र की प्रमाणित प्रतियां न दिखा पाने के चलते कई अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया गया। श्री विद्यामंदिर इंटर कालेज में परीक्षा से वंचित होने वाले अभ्यर्थियों ने केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी की गाड़ी रोक उन्हें अपनी समस्या से अवगत कराया। जिस पर जिलाधिकारी ने परीक्षा पूर्व अभिलेख पूरे न कराने के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया। परीक्षा देने से वंचित कई अभ्यर्थी केंद्र के बाहर फूट फूटकर रोने लगे। परीक्षा दौरान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे।

सरल प्रश्न पत्र से चेहरों में दिखी चमक

परीक्षा खत्म होने के बाद केंद्र से बाहर निकलती प्रियंका गुप्ता ने बताया कि प्रश्नपत्र नार्मल था। प्रश्नों को समझने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई। बाकी रिजल्ट आने पर पता चलेगा कि पेपर कैसा था।

- झांसी से परीक्षा देने मुख्यालय के सरदार पटेल कालेज में आईं अंजना गुप्ता ने बताया कि उन्होंने टीईटी परीक्षा दूसरी बार दी है। पिछले बार की तुलना में इस बार का प्रश्नपत्र सरल था। या इसे यह भी माना जा सकता है कि पिछले बार वह तैयारी नहीं कर सकी थी। लेकिन इस बार उन्होंने अच्छी तैयारी की है।

दिव्यांगों को उठानी पड़ी परेशानी

सुरक्षा को लेकर लगाई गई रोक के चलते अधिकारियों के वाहनों को छोड़कर किसी भी वाहन को केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया गया। लेकिन दिव्यांगों को इसमें छूट दी गई। उन्हें केंद्र के अंदर अपना वाहन ट्राई बाइक लाने दिया गया। लेकिन मुख्य गेट से विद्यालय भवन जाने में उन्हें घिसटकर जाना पड़ा। लेकिन परीक्षा को लेकर उनके मन में उत्साह दिखाई दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.