गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नौसढ़ में नकली नोटों के साथ पकड़ा गया एक युवक पांच दिनों से पुलिस हिरासत में है। पुलिस ने अभी तक युवक के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की है। इससे पुलिस की भूमिका पर सवाल खड़े हो रहे हैं, वह कहीं आरोपित को छोडऩे की फिराक में तो नहीं है। हालांकि पुलिस का कहना अभी युवक से पूछताछ की जा रही है। ताकि उसके अन्य साथियों को पकड़ा जा सके।

नौसढ़ बाजार में बीते 26 जुलाई की शाम को एक युवक सामान खरीदने के बाद 100-100 रुपये की नोट देने लगा। दुकानदार संदेह हुआ कि नोट नकली है। अन्य दुकानदारों को नकली नोट को लेकर संदेह हुआ। उन्होंने युवक को नौसढ़ पुलिस चौकी के हवाले कर दिया। युवक ने अपना नाम दयाशंकर यादव निवासी बारानगर गोला बताया। पुलिस को उसके पास से सौ-सौ के 11 नकली नोट मिले। पांच दिन से युवक गीडा पुलिस की हिरासत में है, लेकिन पुलिस अभी तक उसके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की है। ऐसे में लोगों को संदेह हो रहा है कि पुलिस कहीं आरोपित को छोडऩे की फिराक में तो नहीं है।

24 घंटे से अधिक हिरासत में नहीं रख सकती पुलिस

अधिवक्ता कामतानाथ मिश्र का कहना है कि किसी भी व्यक्ति को पुलिस चौबीस घंटे से अधिक हिरासत में नहीं रख सकती है। चौबीस घंटे के भीतर उसे न्यायालय में उपस्थित कराना पड़ेगा।

युवक के माध्यम से नकली नोटों के अन्य कारोबारियों की तलाश की जा रही है। इसे लेकर थाने में युवक से पूछताछ की जा रही है। जल्द ही पुलिस को बड़ी सफलता मिल सकती है। - डीडी मिश्रा, प्रभारी निरीक्षक गीडा।

सेक्रेटरी हत्याकांड में पांचवा आरोपित गिरफ्तार

पुलिस ने उनौली गांव निवासी व ग्राम पंचायत सेक्रेटरी अनीश चौधरी के हत्या में आरोप कांस्टेबल अभिनव मिश्र को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। सीओ अंजनी कुमार पांडेय ने बताया कि मृतक की पत्नी के भाई व श्रावस्ती जिले में कांस्टेबल पद पर तैनात अभिनव मिश्र को उनको कार्यस्थल से गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया।

हत्या के आरोप में पुलिस ने बाल अपचारी को पकड़ा

झंगहा थाना पुलिस ने हत्या के आरोप में माईधिया गांव से चौरी चौरा के रामपुर निवासी एक बाल अपचारी को पकड़ा है। बाल अपचारी पर आरोप है कि उसने गांव के 20 वर्षीय अभिषेक की हत्या कर दी थी। बीते 23 जुलाई को अभिषेक का शव झंगहा के फरेन नाले में मिला था। अभिषेक की मां की तहरीर पर पुलिस बाल अपचारी सहित चौरी चौरा के रामपुर रकबा निवासी शेषनाथ के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर छानबीन में जुटी थी। थानाध्यक्ष झंगहा संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि अभिषेक की हत्या किसी महिला से अवैध संबंध को लेकर हुई थी।

Edited By: Pradeep Srivastava