Move to Jagran APP

अधिकारी की आइडी हैक कर शून्‍य कर दिया बिजली का बिल, FIR की तैयारी Gorakhpur News

एक्सईएन की आइडी हैककर बिजली के बिल में लाखों रुपये की हेराफेरी किए जाने का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। बकाया बिजली का पैसा जमा किए बगैर शून्य कर दिया गया।

By Edited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 11:27 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 02:49 PM (IST)
अधिकारी की आइडी हैक कर शून्‍य कर दिया बिजली का बिल, FIR की तैयारी Gorakhpur News
अधिकारी की आइडी हैक कर शून्‍य कर दिया बिजली का बिल, FIR की तैयारी Gorakhpur News
गोरखपुर, दिलीप पांडेय। बिजली विभाग के एक्सईएन की आइडी हैककर बिजली के बिल में लाखों रुपये की हेराफेरी किए जाने का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। बकाया बिजली का पैसा जमा किए बगैर शून्य कर दिया गया। इससे बिजली विभाग को लाखों रुपये की क्षति पहुंचाई गई है। मामला संतकबीर नगर जिले का है।
यह चकित करने वाली हरकत किसने और कैसे की? कहीं इसमें बिजली विभाग के आपरेटर भी तो शामिल नहीं? इसकी विभागीय स्तर से जांच शुरु हो गई है। इसके अलावा बिजली विभाग के बस्ती जोन के चीफ व इस जिले के एसपी को इस प्रकरण से अवगत करा दिया गया है। इस मामले में जल्द मुकदमा दर्ज होगा।
एक्सईएन संजय सिंह की आइडी हैक करके हरिहरपुर, मगहर व बघौली क्षेत्र के 18 बिजली उपभोक्ताओं का बकाया लगभग छह लाख रुपये की हेराफेरी कर ली गई है। यह बकाया पैसा लेजर में जमा ही नहीं किया गया लेकिन बकाएदारों के खाते का बकाया समाप्त दर्शा दिया गया। अगस्त-2019 के बिजली बिल की जांच में यह चौंकाने वाली बात सामने आई है। इनकी सूची उप खंड अधिकारी-हरिहरपुर ने एक्सईएन को दे-दी है। अधीक्षण अभियंता भूदेव प्रसाद ने उदाहरण के रुप में दो बकाएदारों का प्रकरण वाट्सएप के जरिए एक्सईएन को भेजा है।
इन्होंने बकाया बिजली का पैसा वसूलने के अलावा इस प्रकरण में शामिल दोषी अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश एक्सईएन-खलीलाबाद को दिए हैं। एसडीओ विवेक पाण्डेय ने कहा कि बिजली विभाग के बस्ती जोन के चीफ ओपी यादव के अलावा इस जिले के एसपी को इस प्रकरण से अवगत करा दिया गया है।
करवा रहा हूं जांच
एक्सईएन एक्सईएन खलीलाबाद संजय सिंह ने कहा कि वे अपने स्तर से इस प्रकरण की जांच करवा रहे हैं। जांच में दोषी मिलने वालों के खिलाफ केस दर्ज कराया जाएगा। इसके लिए जरूरी कार्रवाई चल रही है।
दोषियों पर दर्ज कराएंगे केस : डीएम
डीएम रवीश गुप्त ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है। ऐसी स्थिति दोबारा न आएं, इसके लिए वे बिजली विभाग के अधिकारियों से बात करेंगे। इस मामले में दोषियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराएंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.