Move to Jagran APP

World Physiotherapy Day: सवा लाख रुपये के ऑपरेशन का मात्र 30 रुपये में हुआ इलाज, कमर दर्द से परेशान था मरीज

World Physiotherapy Day 2022 गोरखपुर के जिला अस्पताल में योग से गंभीर रोगों का इलाज हो रहा है। कमर दर्ज के कई ऐसे मामलों में योग से राहत मिल गई जिसमें चिकित्सकों ने आपरेशन जरूरी बताया था। यहां योग से प्रतिदिन छह से आठ मरीज ठीक हो रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 08 Sep 2022 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 08 Sep 2022 09:47 AM (IST)
World Physiotherapy Day: सवा लाख रुपये के ऑपरेशन का मात्र 30 रुपये में हुआ इलाज, कमर दर्द से परेशान था मरीज
World Physiotherapy Day: योग से कई गंभीर रोगों को ठीक किया जा सकता है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। World Physiotherapy Day: महराजगंज के लेहड़ा निवासी बाबू राम को दो साल से कमर दर्द था। चल नहीं पाते थे। चलने पर पैरों में झनझनाहट होने लगती थी। कई आर्थो सर्जन व न्यूरो सर्जन को दिखाया। जांच के बाद पता चला कि रीढ़ की हड्डी की एक नस दब रही है। डॉक्टरों ने ऑपरेशन करने को कहा, जिसमें लगभग सवा लाख रुपये का खर्च था।

loksabha election banner

दस दिन में मिल गया आराम

पड़ोसी की सलाह पर वह गोरखपुर के जिला अस्पताल के फिजियोथेरेपी विभाग में पहुंच गए। मात्र 10 दिन के फिजियोथेरेपी से उन्हें 70 प्रतिशत आराम मिल गया। इसमें उनका मात्र 30 रुपये खर्च हुआ। डॉक्टर ने सेंकाई की और उन्हें कसरत कराई। कसरत वह नियमित कर रहे हैं। अब कमर दर्द से पूरी तरह राहत मिल गई है। आराम से चल लेते हैं और पैर भी नहीं झनझनाते हैं।

प्रतिदिन छह से दस मरीजों को मिल रहा लाभ

लेहड़ा के बाबूराम हों या रेती चौक के शिवकुमार अथवा सरैया बाजार के अभिषेक, इनका कमर व घुटने का दर्द बिना दवा के ठीक हो गया। ऐसे सैकड़ों रोगी हैं जिनका सहारा फिजियोथेरेपी बनी। जिला अस्पताल में प्रतिदिन छह से आठ रोगी आते हैं। विशेषज्ञ उनकी सेंकाई करते हैं और व्यायाम का तरीका बताते हैं। शुल्क मात्र तीन रुपये है। तीन से 10 दिन में उनके रोग दूर हो जाते हैं। हजारों रुपये की दवा करा चुके लोग जब फिजियोथेरेपी विभाग में पहुंचे तो मात्र नौ से 30 रुपये में उनकी बीमारी दूर हो गई। लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर वर्ष आठ सितंबर को विश्व फिजियोथेरेपी दिवस मनाया जाता है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

जिला अस्पताल के फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. रविंद्र ओझा ने बताया कि कसरत व अल्ट्रासोनिक मशीन से सेंकाई कर रोग ठीक किया जाता है। कोई दवा नहीं दी जाती। इसलिए फिजियोथेरेपी का कोई साइट इफेक्ट नहीं है। पीठ, कमर, गर्दन, कंधे व घुटने के दर्द में इससे आराम मिलता है। जोड़ों का दर्द, हार्मोनल बदलाव, पेट से जुड़ी समस्याएं भी इससे ठीक होती हैं। खेलकूद की चोटें, आपरेशन से जुड़ी समस्याएं, मांसपेशियों का खिंचाव व उनकी कमजोरी, नसों का दर्द व अनिद्रा के उपचार में भी यह विधा कारगर है। 

निश्शुल्क फिजियोथेरेपी शिविर आज

इंडियन एसोसिएशन आफ फिजियोथेरेपी के तत्वावधान में गुरुवार को तारामंडल के शाही ग्लोबल हास्पिटल में निश्शुल्क शिविर आयोजित किया जाएगा। मुख्य अतिथि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. शिव शंकर शाही होंगे। शिविर में जोड़, मांसपेशियों व नसों के रोगियों की निश्शुल्क फिजियोथेरेपी की जाएगी। यह जानकारी समन्वयक त्रयंबक पांडेय ने दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.