Move to Jagran APP

Tablighi Jamat : निजामुद्दीन मरकज में महिलाएं भी हुईं थीं शामिल, कुशीनगर में पांच पर मुकदमा Gorakhpur News

Tablighi Jamat दिल्‍ली के निमामुद्दीन मरकज में महिलाएं भी शामिल हुई थीं। यूपी के कुशीनगर में पुलिस नेे ऐसी पांच महिलाओं को पकड़ा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 02:01 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 08:49 AM (IST)
Tablighi Jamat : निजामुद्दीन मरकज में महिलाएं भी हुईं थीं शामिल, कुशीनगर में पांच पर मुकदमा Gorakhpur News

कुशीनगर, जेएनएन। दिल्‍ली  के निमामुद्दीन मरकज (Tablighi Jamat) में महिलाएं भी शामिल हुई थीं। खुफ‍ियों एजेंसियों से इनपुट मिलने के बाद कुशीनगर में खोजबीन की गई तो पुलिस को पांच ऐसी महिलाएं मिलीं जो मरकज में शामिल होने दिल्‍ली गई थीं। पुलिस ने इन्‍हें पकड़कर कर जिला अस्‍पताल भेज दिया जहां इन्‍हें क्वारंटाइन किया गया है। इन महिलाओं के पति भी निजामुद्दीन मरकज में भाग ले चुके हैं। और बीते 11 मार्च को यह सभी लोग दिल्‍ली से कुशीनगर पहुंचे हैं। 

loksabha election banner

पूछताछ में सामने आया मामला

कुशीनगर पुलिस ने सोमवार देर रात नगर से सटे गांव अमवा जंगल में उसी मकान से इन महिलाओं को पकड़ा जहां दो दिन पूर्व दो जमाती पकड़े गए थे। पूछताछ में इनकी पहचान पकड़े गए जमातियों की पत्नी के रूप में हुई। पुलिस ने इस मामले में दर्ज मुकदमे में महिलाओं का नाम शामिल कर इन्हें जांच के लिए जिला अस्पताल भेज दिया।

पति के पकड़े जाने के बाद घर में पिछी थीं महिलाएं

रविवार व सोमवार को कुशीनगर में अलग-अलग जगहों से दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज से लौटे कुल पांच जमाती पकड़े गए। इनके साथ महिलाओं के आने की जानकारी पर पुलिस-प्रशासन ने संभावित स्थानों पर उनकी तलाश शुरू कर दी। देर रात कोतवाली पुलिस ने इसमें सफलता पा ली। पुलिस ने गांव अमवा जंगल से पांच महिला जमातियों राहिमा खातून निवासी दीवान पाढ़ा बीमारू गुरी जिला नागौन, शाकीना खातून निवासी पेनीगॉन, कछलखुआ जिला नागौन, जाहूरा खातून निवासी कुठाढ़ी जिला नागौन, रजीफा खातून निवासी कुबीर डूबी जिला होजई व एफ खातून निवासी कंडूली मारी जिला नागौन आसाम को पकड़ लिया। पति के पकड़े जाने के बाद ये महिलाएं घरों में छिपकर रह रहीं थीं।

मददगारों को पहले ही पकड़ चुकी है पुलिस

दो दिन पूर्व रविवार रात को पुलिस ने गांव अमवा जंगल स्थित एक मकान में छापेमारी कर हाशिम निवासी नागौन थाना सदर आसाम तथा यशोधर अली निवासी कुमरी डूभी पोस्ट जमूना भूल थाना कामपुर जिला होजई आसाम को पकड़ उन्हें जांच के लिए जिला अस्पताल भेजा था। दोनों मरकज में शामिल होने के बाद हाटा फिर पडरौना पहुंचे थे। पुलिस ने जमातियों व उनके मददगारों सलाउद्दीन, साहिल, खुदाद्दीन निवासी हथिसार मोहल्ला थाना कोतवाली पडरौना तथा शाकिर अली व हाजी हमीद निवासी हाटा थाना कोतवाली हाटा के विरुद्ध धारा 188, 269, 271 आइपीसी व 51 बी आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया था। सोमवार शाम को ही नेबुआ-नौरंगिया थाने के गांव पटेरा बुजुर्ग से भी दो जमाती पकड़े गए। इनकी पहचान अब्दुल सलाम निवासी सालमा बोरी थाना भीम जिला नागौन व फकरूद्दीन निवासी कांदोमली गड़ी झूरिया नौगावां आसाम के रूप में हुई। दोनों ने निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने की बात स्वीकार की। दोनों के साथ रहे एक अन्य जमाती ऐनुलहक निवासी नागौन सदर आसाम ने देर शाम पडरौना कोतवाली में पहुंच खुद के मरकज में शामिल होने की जानकारी दी। उसने बताया था कि वह भटक गया है। पुलिस की जांच में पांचों के तार आपस में जुड़े मिले। पता चला कि पांच पुरुष व पांच महिलाएं मरकज में शामिल होने के बाद दिल्ली से कुशीनगर के लिए चले थे। 

एएसपी ने कहा

नोडल अधिकारी एएसपी ने एपी सिंह ने कहा कि पकड़ी गईं महिलाओं की पहचान पूर्व में पकड़े गए जमातियों की पत्नी के रूप में हुई है। यह सब भी दिल्‍ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुई थीं और यहां पर छिप कर रह रही थीं। सभी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पटेरा बुजुर्ग में जमातियों के मददगार रहे रहमतुल्लाह व उनकी पत्नी शकीरूनिशा के विरुद्ध भी मुकदमा दर्ज किया गया है। जमातियों व मददगारों के संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है।

दर्ज हुआ मुकदमा

एसपी विनोद कुमार मिश्र ने कहा कि पकड़ीं गईं पांच महिलाओं के साथ जिले में मिले जमातियों की संख्या 10 हो गई है। सभी पुरुष व महिलाएं दिल्ली के मरकज में शामिल थे। इससे जुड़े इनपुट के आधार पर पुलिस इनकी तलाश में जुटी थी। सभी पकड़ लिए गए। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पटेरा बुजुर्ग में जमातियों के मददगार रहे रहमतुल्लाह व उनकी पत्नी शकीरूनिशा के विरुद्ध भी मुकदमा दर्ज किया गया है। जमातियों व मददगारों के संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.