Move to Jagran APP

महिला लोको पायलट, महिला गार्ड- महिलाओं के जिम्मे रही पूरी ट्रेन Gorakhpur News

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गोरखपुर में महिला रेलकर्मियों ने पूरी ट्रेन की जिम्मेदारी संभालकर अपनी दृढ़ इच्‍छाशक्ति का शानदार परिचय दिया है। वाराणसी मंडल स्थित छपरा जंक्शन की महिलाओं ने न सिर्फ मौर्य एक्सप्रेस को संचालित किया बल्कि सुरक्षा और टिकट जांच की भी जिम्मेदारी निभाई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 09:05 AM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 08:09 PM (IST)
महिला लोको पायलट, महिला गार्ड- महिलाओं के जिम्मे रही पूरी ट्रेन Gorakhpur News
गोरखपुर में मौर्य एक्सप्रेस को चलाती श्वेता कुमारी। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला रेलकर्मियों ने पूरी ट्रेन की जिम्मेदारी संभालकर अपनी दृढ़ इच्‍छाशक्ति का शानदार परिचय दिया है। वाराणसी मंडल स्थित छपरा जंक्शन की महिलाओं ने न सिर्फ मौर्य एक्सप्रेस को संचालित किया, बल्कि सुरक्षा और टिकट जांच की भी जिम्मेदारी निभाई। छपरा से पूर्वाह्न 11 बजे रवाना हुई महिलाओं की टीम शाम 4.30 बजे के आसपास गोरखपुर पहुंची। यहां पहुंचने पर संबंधित रेलकर्मियों ने तालियों से उनका स्वागत किया।

loksabha election banner

लोको पायलट, गार्ड, सुरक्षा और टिकट चेकिंग स्टाफ भी महिला रेलकर्मी

लोको पायलट की सीट पर श्वेता कुमारी थीं। गार्ड रूम की जिम्मेदारी सोनाली कुमारी ने संभाल रखी थी। यात्रियों की सुरक्षा में रेलवे सुरक्षा बल की उपनिरीक्षक पूनम पाठक की टीम एक-एक गतिविधियों पर नजर रखी हुई थीं। हेड कांस्टेबिल मधु, कांस्टेबिल चंद्रावती और शेषमणि कोचों की निगरानी में लगी रहीं। चल टिकट परीक्षक ममता कुमारी और प्रतिमा कुमारी ने यात्रियों के टिकटों की जांच की। दैनिक जागरण से बातचीत में लोको पायलट श्वेता कुमारी ने कहा कि गोरखपुर पहुंचकर अ'छा लगा। महिलाकर्मियों ने अधिकारियों के विश्वास पर खरा उतरने की कोशिश की है। इससे मनोबल बढ़ा है। महिलाएं अब हर क्षेत्र में आगे आ रही हैं। चुनौतियों का सामना करने में पीछे नहीं हट रही हैं। यह आने वाले दिनों के लिए सुखद है।

आरपीएफ ने किशोरी को किया चाइल्ड लाइन के हवाले

रेलवे सुरक्षा बल की टीम को गोरखपुर स्टेशन पर गश्त के दौरान 16 वर्ष की एक किशोरी मिली। घर का पता और मोबाइल नंबर की जानकारी नहीं होने पर टीम ने किशोरी को चाइल्ड लाइन के हवाले कर दिया। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार कुशीनगर एक्सप्रेस में भी एक महिला मिली थी। रेलवे सुरक्षा बल ने महिला को आशा ज्योति केंद्र मेडिकल कालेज को सौंप दिया है। 

आरपीएफ के हत्थे चढ़ा ई टिकटों का अवैध कारोबारी

रेलवे सुरक्षा बल अपराध शाखा की टीम ने सहजनवां के घघसरा रोड मेन मार्केट स्थित कुमार टूर एंड ट्रैवेल्स की दुकान में छापेमारी कर ई टिकटों का अवैध कारोबार करने वाले एक व्यक्ति को पकड़ा है। पकड़े गए व्यक्ति के पास से 11 ई टिकट बरामद किया गया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पकड़े गए व्यक्ति के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

किसान आंदोलन के चलते निरस्त रहेंगी दो ट्रेनें

पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों का निरस्तीकरण जारी है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार 09 मार्च को चलने वाली 05211 दरभंगा-अमृतसर तथा 11 मार्च को चलने वाली 05212 अमृतसर-दरभंगा स्पेशल निरस्त रहेंगी। इसके अलावा शहीद स्पेशल सहित कुछ ट्रेनें मार्ग बदलकर चलाई जाएंगी।

20 मार्च को निरस्त रहेगी जयनगर-अमृतसर शहीद

पूर्व मध्य रेलवे के मुजफ्फरपुर स्टेशन पर निर्माण कार्य चल रहा है। इसके चलते 04673 जयनगर-अमृतसर शहीद स्पेशल एक्सप्रेस निरस्त रहेगी। यह जानकारी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने दी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.