गोरखपुर, जेएनएन। Coronavirus Lockdown : लॉकडाउन बढऩे के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने घरेलू उड़ान सेवा को तीन मई तक के लिए स्थगित कर दिया है। 15 अप्रैल के बाद गोरखपुर से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और प्रयागराज के लिए टिकट बुक कराने वाले लोग निराश हुए हैं। एयरलाइंस ने यात्रियों को टिकट की तिथि को  बदलने और रिफंड लेने का विकल्प दिया है।

20 अप्रैल तक फुल थीं सभी फ्लाइटें

Coronavirus Lockdown के कारण 24 मार्च से हवाई सेवा बंद है। 15 अप्रैल को लॉकडाउन खुलने की उम्मीद में लोगों ने टिकट बुक करा लिया था। अब यात्री तीन मई के बाद की योजना बनाने में जुट गए हैं। गोरखपुर से दिल्ली के लिए तीन, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद व प्रयागराज के लिए एक-एक फ्लाइटें हैं। रोजाना करीब 1800 यात्री एयरपोर्ट से आते-जाते हैं। एयरपोर्ट निदेशक अनिल द्विवेदी ने बताया कि 20 अप्रैल तक गोरखपुर आने और यहां से जाने वाली सभी फ्लाइटें फुल थीं।

इमरजेंसी सेवा के लिए 24 घंटे तैयार रहेगा स्टाफ 

एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि Lockdown में भी इमरजेंसी सेवा के लिए सुरक्षाकर्मी और एयरपोर्ट कर्मचारी 24 घंटे अलर्ट पर है। जरूरत पडऩे पर आधे घंटे के भीतर एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे।  

लेकिन ट्रेन यात्रियों को नुकसान

हवाई यात्रियों को कुछ राहत मिली है लेकिन ट्रेन के यात्रियों को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) टिकट कैंसिलेशन के नाम परस्लीपर टिकट पर 15 तथा एसी टिकट पर 30 रुपये काटने की तैयारी कर रहा है। 15 अप्रैल से तीन मई तक पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से स्लीपर और एसी क्लास में करीब चार लाख चालीस हजार यात्रियों के टिकट बुक हुए हैं। इनमें करीब 71 हजार लोग 15 अप्रैल तक टिकट कैंसिल करा चुके हैं। 70 फीसद ऐसे यात्री हैं जिन्होंने इंटरनेट से टिकट बुक किया है। इस यात्रियों को आइआरसीटीसी को सुविधाशुल्क देना पड़ेगा। टिकट काउंटरों से टिकट लेने लोगों को पूरा रिफंड मिलेगा। 

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस