Move to Jagran APP

प्‍याज सस्‍ती हुई तो लहसुन ने तोड़ा रिकार्ड, 200 रुपये प्रति किलो पहुंची कीमत Gorakhpur News

प्याज ने महंगाई को छोड़ा तो अब उसे लहसून ने छेड़ा है। ऐसे में किचन में तड़का महंगा पड़ रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 04:01 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 04:01 PM (IST)
प्‍याज सस्‍ती हुई तो लहसुन ने तोड़ा रिकार्ड, 200 रुपये प्रति किलो पहुंची कीमत Gorakhpur News
प्‍याज सस्‍ती हुई तो लहसुन ने तोड़ा रिकार्ड, 200 रुपये प्रति किलो पहुंची कीमत Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लोगों को रुलाने के बाद किसी तरह प्याज ने महंगाई को छोड़ा तो अब उसे लहसून ने छेड़ा है। ऐसे में किचन में तड़का महंगा पड़ रहा है। पिछले कई महीने से लहसुन की फुटकर कीमत 200 रुपए प्रतिकिलो से अधिक है। इस महीने भी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

loksabha election banner

पिछले साल 20 से 40 रुपये प्रतिकिलो थी कीमत

कीमत में इतनी तेजी पिछले कई सालों में नहीं देखी गई। पिछले साल इस समय थोक मंडी में 20 से 40 रुपये प्रतिकिलो की दर से लहसुन की बिक्री हुई थी। इस साल दाम चढऩे के पीछे कम आपूर्ति कारण है। व्यापारियों के अनुसार शुरू में ही इंडोनेशिया एवं बांग्लादेश को निर्यात हो जाने से यहां लहसुन मांग के अनुरूप पूरा नहीं पड़ रहा।

प्याज में हुई मामूली बढ़ोत्तरी

प्याज के थोक व्यापारी शम्स परवेज राईन के अनुसार सोमवार को प्याज के दाम चार से पांच रुपये चढ़ गए। आने वाले कुछ दिनों में प्याज और राहत देगा।

दो दिनों में 15 रुपये तक बढ़ी कीमत

महेवा मंडी में लहसुन के थोक विक्रेता इरशाद के अनुसार रविवार और सोमवार को लहसुन की थोक कीमत में 10 से 15 रुपये का उछाल आया है। यहां प्रतिकिलो 120 रुपये से लेकर 170 रुपये तक बिक्री हुई।  फुटकर बाजार में जाकर कीमत 200 से पार हो जाती है। यहां राजस्थान व मध्य प्रदेश से लहसुन की आपूर्ति होती है।

फरवरी में नई पैदावार आने से मिल सकती है राहत

बताया जा रहा है कि लहसुन की कीमत में तेजी इसी महीने तक रहने का अनुमान है। फरवरी में नई पैदावार आने के बाद राहत मिलने की उम्मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.