Move to Jagran APP

गजब, मतदाता पहचान पत्र में कहीं फोटो तो कहीं नाम ही उल्टा

गोरखपुर शहर के तमाम लोगों मतदान पहचान पत्र में फोटो उलट गई है। कुछ लोगों का नाम ही अधूरा है। किसी के पिता का नाम भी अधूरा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 02:29 PM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 02:29 PM (IST)
गजब, मतदाता पहचान पत्र में कहीं फोटो तो कहीं नाम ही उल्टा
गजब, मतदाता पहचान पत्र में कहीं फोटो तो कहीं नाम ही उल्टा

गोरखपुर : शहर के हुमायूंपुर उत्तरी के रहने वाले मतदाता दिवस चौधरी को निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाता पहचान पत्र का लिफाफा मिला तो वह खुश हो गए, लेकिन अंदर देखा तो पता चला कि पहचान पत्र में उनका फोटो ही उल्टा छपा है। कमोबेश यही स्थिति नर्वदेश्वर मिश्रा की भी थी। उनके पहचान पत्र में उनका नाम गलती से नरदेश्वर टाइप किया गया था। प्रीति के पिता के नाम की जगह केवल मिश्रा ही लिखा गया था।

loksabha election banner

यह स्थिति हुमायूंपुर उत्तरी में ही नहीं बल्कि जिले के लगभग सभी इलाकों में है। निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाताओं को मिले पहचान पत्र में गड़बड़ियों की भरमार है। किसी का फोटो तो किसी का नाम ही अधूरा है। कई जगह तो पिता-पुत्र का नाम भी गलत प्रकाशित हुआ है। गलतियों में सुधार के लिए मतदाता एक बार फिर निर्वाचन कार्यालय का चक्कर काटने को मजबूर हैं। तकरीबन डेढ़ वर्ष की लंबी प्रतीक्षा के बाद दो दिन पहले कुछ मतदाताओं को निर्वाचन आयोग की तरफ से पहचान पत्र तो मिला, लेकिन इसमें गल्तियों की भरमार है। किसी का स्वयं का नाम गलत है तो किसी के अभिभावक का।

मतदाताओं का कहना है कि मतदाता पहचान पत्र बनाने वाले वेंडरों की लापरवाही के चलते ऐसा हुआ है। उसी समय कई बार इसकी शिकायत गई थी, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। मतदाताओं का कहना था कि यह पहचान पत्र शोपीस बनकर रह गया है। संशोधन के लिए वह फार्म भरते हैं तो कई माह बाद वोटर लिस्ट में तो संशोधन हो जाता है, लेकिन पहचान पत्र में स्थिति जस की तस रहती है। मतदाताओं की शिकायत पर भाजपा पार्षद दल के उपनेता ऋषि मोहन वर्मा ने कहा कि मतदाता कई बार फार्म भरते हैं, लेकिन उन्हें फोटो पहचान पत्र नहीं मिल पाता है। पीड़ितों की शिकायतों से अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।

इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि वर्तमान में सूची में संशोधन का अभियान चल रहा है। जिसकी भी पहचान पत्र में गड़बड़ी है वह इसे ठीक करा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.