गोरखपुर, जागरण संवाददाता। 18 वर्ष के ऊपर के लोगों का कोविड टीकाकरण पूरा हाेने के करीब है। बच्चों के टीकाकरण के लिए वैक्सीन इसी माह के अंत तक आने की उम्मीद को लेकर स्वास्थ विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी। 18 वर्ष से नीचे के बच्चों व किशोरों की संख्या लगभग 12 लाख आंकी गई है। इनकी सूची तैयार की जा रही है।

गांव में टीका एक्‍सप्रेस भेजकर कराया जा रहा वैक्‍सीनेशन

18 वर्ष के ऊपर के 35 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अभी पांच लाख से अधिक लोग टीकाकरण से वंचित हैं। उन्हें गांव-गांव टीका एक्सप्रेस भेजकर वैक्सीन लगाने की कोशिश की जा रही है। 18 अक्टूबर से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान में घर-घर जाकर स्वास्थ्य टीमें टीकाकरण से वंचित लोगों की सूची बनाएंगी। उनके गांव में टीका एक्सप्रेस भेजकर लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

टीकाकरण के लिए सप्‍ताह में एक दिन चलाया जाता है महाभियान

साथ ही सप्ताह में एक दिन महाभियान चलाकर एक लाख से अधिक लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। ताकि इस माह के अंत तक या अधिकतम नवंबर के पहले सप्ताह तक 18 पार का टीकाकरण पूरा कर लिया जाए। क्योंकि इसी माह के अंत तक बच्चों की वैक्सीन आने की उम्मीद है। इसके बाद बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

बीमार बच्चों को पहले लगेगा टीका

बच्चों की सूची तैयार की जा रही है। इसमें जो बच्चे बीमार होंगे, उन्हें पहले टीका लगाया जाएगा। क्योंकि उनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी। इसके बाद स्वस्थ बच्चों को टीका लगाया जाएगा।

इस माह के अंत तक आ जाएगी बच्‍चों की वैक्‍सीन

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय बताते हैं कि कोरोना संक्रमण से बच्चों की सुरक्षा को लेकर सरकार सतर्क है। उनके लिए जिले में लगभग भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व बड़े अस्पतालों में पीकू वार्ड तैयार करने के साथ ही आक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं। अभी बच्चों की वैक्सीन आई नहीं है, इस माह के अंत तक आने की उम्मीद है। इसे लेकर तैयारियां की जा रही हैं। 12 से 18 वर्ष के बच्चों व किशोरों की सूची तैयार की जा रही है।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi