Move to Jagran APP

गोरखपुर में 91 बूथों पर टीकाकरण, 20632 लोगों को लगाया गया टीका

कोविड टीकाकरण अभियान में 91 बूथों पर 20632 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। 10144 को पहली व 10488 को दूसरी डोज दी गई। बूथों पर रोज की अपेक्षा भीड़ कम पहुंची। हालांकि अब दूसरी डोज वालों की संख्या बढ़ने लगी है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Wed, 06 Oct 2021 10:15 AM (IST)
गोरखपुर में 91 बूथों पर टीकाकरण, 20632 लोगों को लगाया गया टीका
संक्रामक रोग अस्पताल में महिला को टीका लगाती स्वास्थ्यकर्मी। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : कोविड टीकाकरण अभियान में 91 बूथों पर 20632 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। 10144 को पहली व 10488 को दूसरी डोज दी गई। बूथों पर रोज की अपेक्षा भीड़ कम पहुंची। हालांकि अब दूसरी डोज वालों की संख्या बढ़ने लगी है। बावजूद इसके समय बीत जाने के बाद भी दो लाख से अधिक लोगों ने अभी तक दूसरी डोज नहीं ली है। स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे लोगों से अपील की है कि वे बूथों पर जाकर टीका लगवा लें। दूसरी डोज के बाद ही सुरक्षा चक्र पूरा होता है।

सुबह नौ बजे शुरू हो गया था टीकाकरण

बूथों पर सुबह नौ बजे टीकाकरण शुरू हुआ। आम नागरिकों का टीकाकरण शुरू होने के बाद हरितालिका तीज को छोड़कर पहला ऐसा मौका था कि बूथों पर बहुत कम भीड़ पहुंची। एक बूथ पर चार सौ लोगों को टीका लगाने के लिए वैक्सीन भेजी गई थी लेकिन औसत एक बूथ पर लगभग दो सौ लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा सकी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि वैक्सीन की कमी नहीं है। बूथों पर लोग कम पहुंच रहे हैं। जो भी टीकाकरण से वंचित हैं, वे यथाशीघ्र वैक्सीन लगवा लें।

अभी सात लाख लोग टीकाकरण से वंचित

जिले में 18 वर्ष से ऊपर के 35 लाख लोगों को टीका लगाया जाना है। अब तक लगभग 28 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें 21 लाख 64 हजार से ज्यादा लोगों को पहली डोज और छह लाख 35 हजार से अधिक को दूसरी डोज दी जा चुकी है। अभी सात लाख लोग टीकाकरण से वंचित हैं। इसी माह इन्हें वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

गांवों में जागरूक कर रही टीमें

अधिक से अधिक लोग बूथों पर पहुंचे, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांवों में जाकर लोगों को जागरूक व प्रेरित कर रही हैं। जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें चिह्नित किया जा रहा है। इसके लिए आशा, आंगनबाड़ी व एएनएम को लगाया गया है।

गांवों में जाएगी मोबाइल वैन

बूथों के अलावा गांवों व मोहल्लों में मोबाइल वैन भेजकर बचे हुए लोगों को टीका लगाया जाएगा। इससे बीमार व बुजुर्गों को बड़ी राहत मिलेगी। जो बूथों तक नहीं जा सकते, उनके घर पहुंचकर टीमें टीका लगाएंगी। इसी सप्ताह यह अभियान शुरू हो जाएगा। इसकी जिम्मेदारी केयर इंडिया को दी गई है।

इसी सप्ताह गांवों व मोहल्लों में भेजी जाएगी मोबाइल वैन

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने कहा कि इसी सप्ताह गांवों व मोहल्लों में मोबाइल वैन भेजी जाएगी। उसमें डाक्टर, वेरीफायर, वैक्सीनेटर व स्टाफ नर्स मौजूद रहेंगी। शुरुआत गांवों से की जाएगी। इसके बाद शहर के मोहल्लों में वैन भेजी जाएगी। हर हाल में इस माह पहली डोज पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है।