गोरखपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने 'संभव' पोर्टल की सार्थकता की समीक्षा की। उन्होंने इस पोर्टल के जरिए शिकायतों के बारे में जानकारी ली और उनके समाधान के लिए की गई कार्यवाही के बारे में नगर आयुक्त से जानकारी ली। नगर निगम द्वारा किए जा रहे प्रयासों को लेकर उन्होंने शिकायतकर्ताओं से फीडबैक लिया। समीक्षा के दौरान बताया गया कि संभव पोर्टल पर 17 शिकायतें आई थीं, जिनमें से अधिकतर का समाधान किया जा रहा है।

ऑनलाइन समीक्षा में नगर विकास मंत्री ने कहा कि नगर निगम के अधिकारी ऑनलाइन पोर्टल पर आने वाली शिकायतों की नियमित समीक्षा करें और शिकायतों का समय से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। मंत्री ने बेतियाहाता के न्यू आवास विकास कालोनी निवासी सतीश कुमार नायक की शिकायत के बारे में पूछा। सतीश ने अपने क्षेत्र में सीवर लाइन की सफाई न होने की शिकायत दर्ज कराई थी। इसके समाधान के बारे में पूछने पर नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि जलकल की टीम को मौके पर भेजा गया था। टीम ने सीवर चैंबर बनाने के लिए 2.50 लाख रुपये का आगणन तैयार किया है। टेंडर कराकर डीप चैंबर बनवा दिया गया है। इससे सीवर लाइन को जोड़ दिया गया है। नगर निगम की त्वरित कार्रवाई से शिकायतकर्ता संतुष्ट हैं।

मंत्री ने एक-एक कर सभी शिकायतों के निस्तारण के बारे में जानकारी ली। उन्होंने शिकायतकर्ताओं से पूछा कि वे समाधान से संतुष्ट हैं या नहीं। अधिकतर शिकायतकर्ताओं ने कहा कि वे समाधान से संतुष्ट हैं। आनलाइन समीक्षा के बाद सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने नगर निगम परिसर में पौधारोपण किया। इस दौरान अपर नगर आयुक्त दुर्गेश मिश्र, उप नगर आयुक्त संजय शुक्ला, मुख्य अभियंता सुरेश चंद्र आदि उपस्थित रहे।

टोल फ्री नंबर पर दर्ज कराएं शिकायत: नगर निगम क्षेत्र की समस्याओं को लेकर टोल फ्री नंबर पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। नगर विकास मंत्री ने राज्य स्तरीय टोल फ्री नंबर 1533 का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस नंबर पर प्रदेश के किसी भी क्षेत्र से डायल करने पर संबंधित नगर निगम के कंट्रोल रूम में फोन लगेगा। फोन न उठने पर काल लखनऊ स्थित कंट्रोल रूम को स्वत: ट्रांसफर हो जाएगी।

Edited By: Pragati Chand