Move to Jagran APP

UP MLC Election Result: गोरखपुर-फैजाबाद खंड सीट से लगातार तीसरी बार जीते BJP के देवेंद्र सिंह, खुशी की लहर

गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के देवेंद्र प्रताप सिंह लगातार तीसरी बार जीते हैं। ऐसे में पूरे मंडल में समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। देवेंद्र प्रताप सिंह ने सपा प्रत्याशी करुणा कांत मौर्य को 17 हजार 500 से अधिक मतों से हराया।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandFri, 03 Feb 2023 09:08 AM (IST)
UP MLC Election Result: गोरखपुर-फैजाबाद खंड सीट से लगातार तीसरी बार जीते BJP के देवेंद्र सिंह, खुशी की लहर
गोरखपुर-फैजाबाद खंड सीट से लगातार तीसरी बार जीते देवेंद्र सिंह। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी देवेंद्र प्रताप सिंह ने हैट्रिक लगाई है। आठ राउंड तक चली मतगणना में देवेंद्र ने प्रथम वरीयता के मतों में ही जीत के लिए निर्धारित मतों का आंकड़ा प्राप्त कर लिया। उन्होंने अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी सपा के करुणा कांत मौर्य को 17 हजार 455 मतों से शिकस्त देते हुए लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की।

चौथी बार एमएलसी बने देवेंद्र

इस जीत के साथ देवेंद्र चौथी बार एमएलसी बने हैं। उन्हें कुल वैध मतों का 51.11 प्रतिशत वोट मिला है जबकि जीत के लिए 50 प्रतिशत से एक अधिक वोट की जरूरत थी। उन्हें कुल 51 हजार 699 वोट मिले जबकि सपा प्रत्याशी को 34 हजार 244 वोट मिले। आठ हजार 65 वोट अवैध घोषित किए गए। जीत दर्ज करने के बाद देवेंद्र ने गोरखनाथ मंदिर पहुंच कर गुरु गोरखनाथ का आशीर्वाद लिया।

ऐसे पूरी हुई मतगणना की प्रक्रिया

मतगणना की प्रक्रिया गुरुवार की सुबह आठ बजे से शुरू हो गई। शाम पांच बजे तक मतों की छंटाई एवं बंडल बनाने का काम किया गया। उसके बाद प्रथम राउंड की मतगणना शुरू हुई। देवेंद्र ने पहले राउंड में ही 4244 मतों से बढ़त बना ली थी। जैसे-जैसे मतगणना के चक्र बढ़ते गए, दोनों प्रत्याशियों के बीच के मतों का अंतर भी बढ़ता गया। सुबह 6.30 बजे आठवां व अंतिम राउंड पूरा होते ही जीत के लिए जरूरी मत भी भाजपा प्रत्याशी की झोली में आ चुके थे। मतगणना के लिए 14 टेबल बनाए गए थे और चार शिफ्ट में 560 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। कड़ी सुरक्षा के बीच एक लाख नौ हजार 223 मत गिने गए। जीत सुनिश्चित होते ही उनके समर्थक उत्साह से भर गए। देवेंद्र प्रताप 1998 में पहली बार एमएलसी बने थे। इसके बाद 2010, 2017 के चुनाव में भी जीत दर्ज की थी। हालांकि पिछले दोनों चुनाव में जीत का फैसला द्वितीय वरीयता के मतों से हुआ था।

मतगणना एक नजर में

  • कुल पड़े वोट : 109223
  • वैध मत : 101158
  • जीत के लिए जरूरी वोट : 50580
  • देवेंद्र प्रताप सिंह को मिले वोट : 51699
  • करुणा कांत मौर्य को मिले वोट : 34244
  • अवैध वोट : 8065