Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड: गोरखपुर में तीन मूल्यांकन केंद्रों पर चेक की जाएंगी अंक सुधार की कापियां

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन की तिथि घोषित हो चुकी है। मूल्यांकन नौ अक्टूबर से शुरू होकर 12 तक चलेगी। हाईस्कूल की कापियों का मूल्यांकन एमएसआइ व एमजी इंटर कालेज तथा इंटर की कापियों का मूल्यांकन राजकीय जुबिली इंटर कालेज पर होगा।

By Rahul SrivastavaEdited By: Thu, 07 Oct 2021 05:16 PM (IST)
यूपी बोर्ड: गोरखपुर में तीन मूल्यांकन केंद्रों पर चेक की जाएंगी अंक सुधार की कापियां
तीन मूल्यांकन केंद्रों पर चेक की जाएंगी अंक सुधार की कापियां। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन की तिथि घोषित हो चुकी है। मूल्यांकन नौ अक्टूबर से शुरू होकर 12 तक चलेगी। मूल्यांकन के लिए शहर में तीन केंद्र बनाए गए हैं। हाईस्कूल की कापियों का मूल्यांकन एमएसआइ व एमजी इंटर कालेज तथा इंटर की कापियों का मूल्यांकन राजकीय जुबिली इंटर कालेज पर होगा। मूल्यांकन कार्य शुचिता व पारदर्शिता के साथ कराने के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिले में अंक सुधार की परीक्षा में हाईस्कूल व इंटर के 1504 विद्यार्थी शामिल हुए थे।

अशुद्ध प्रश्नों के हल पर मिलेगा शून्य अंक

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि उप प्रधान परीक्षक परिषद द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार हाईस्कूल की 50 तथा इंटर की 45 उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण प्रत्येक दिन सहायक परीक्षक को करेंगे। परीक्षकों को उत्तर पुस्तिकाओं में हल किए गए प्रश्नों का खंडवार मूल्यांकन करते हुए प्रत्येक प्रश्न पर अंक देना अनिवार्य होगा। अशुद्ध प्रश्नों के हल पर परीक्षक शून्य अंक अंकित करेंगे।

सुबह 10 से पांच बजे तक जंचेंगी कापियां

बोर्ड ने परीक्षकों को मूल्यांकन केंद्रों पर सुबह 10 से सायं पांच बजे तक कापियों के मूल्यांकन केंद्रों पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है, ताकि निर्धारित समय सीमा के अंदर कापियों का मूल्यांकन पूर्ण हो सकें।

कापियों के मूल्यांकन की तिथि घाेषित

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने कहा कि बोर्ड ने अंक सुधार की परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन के लिए तिथि घोषित कर दी है। मूल्यांकन कार्य चार दिनों में पूर्ण कर लेना है। इसके लिए सभी उप प्रधान परीक्षकों व सहायक परीक्षकों को निर्देश दे दिए गए हैं। मूल्यांकन केंद्रों पर शासन की कोविड-19 गाइड लाइन के अनुसार तैयारी की जा रही है। सैनिटाइजेशन के साथ ही थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर की व्यवस्था की जा रही है। परीक्षकों को मास्क लगाकर ही मूल्यांकन कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं।