Move to Jagran APP

UP board exam : कुशीनगर में इंटर रसायन विज्ञान के तीन साल्‍वर पकड़े गए Gorakhpur News

UP board exam कुशीनगर में परीक्षार्थियों की उत्‍तरपुस्तिकाएं लिखते तीन साल्‍वरोंं को रंगे हाथ पकड लिया। तीनों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 06:41 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 06:52 PM (IST)
UP board exam : कुशीनगर में इंटर रसायन विज्ञान के तीन साल्‍वर पकड़े गए Gorakhpur News

पडरौना, जेएनएन। यूपी बोर्ड की परीक्षा में सोमवार को द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट रसायन विज्ञान की परीक्षा के दौरान सेक्‍टर मजिस्‍टेट वेद प्रकाश सिंह ने गोपनीय सूचना पर छापेमारी कर केंद्र के बगल में झोपड़ी में परीक्षार्थियों की उत्‍तरपुस्तिकाएं लिखते तीन साल्‍वरोंं को रंगे हाथ पकड लिया। इस मामले में तीनों को पटहेरवा पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। सेक्‍टर मजिस्‍टेट की तहरीर पर मुकामी पुलिस मुकदमा लिखने की कार्रवाई में जुटी है।

loksabha election banner

पूर्वांचल किसान इंटर कालेज, लक्ष्‍मीपुर विशुनपुर केंद्र के सटे एक झोपडी में उत्‍तरपुस्तिकाए लिखे जाने की सूचना पर क्षेत्र भ्रमण पर निकले सेक्‍टर म‍‍जिस्‍टेट ने पुलिस टीम के साथ संभावित स्‍थल पर छापामारी की। मौके का नजाकत देख सेक्‍टर मजिस्‍टेट को मामला समझते देर न लगी। टीम ने पटहेरवा के छठियाव निवासी साल्‍वर रामनाथ सिंह, गंगुआ निवासी सुनील प्रजापति व तरूवनवां निवासी अजय सिंह को धर दबोचा। सेक्‍टर मजिस्‍टेट ने पटहेरवा थाना में तहरीर सौंपी। जिस पर मुकदमा दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस मामले में केंद्र व्‍यवस्‍थापक राम नारायण यादव ने अनभिज्ञता जाहिर की है।

संतकबीर नगर में मोबाइल से नकल करते पकड़ाया

उधर, संत कबीरनगर में माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में सोमवार को पांचवे दिन सर्वर से साथ दिया। सभी केंद्रों पर निगरानी होती रही। शिकायत पर सरदार पटेल इंटर कालेज भरवलिया खुर्द में केंद्र व्यवस्थापक को हटा दिया गया। दूसरे पाली में स्वामी विवेकानंद इंटर कालेज मुसहरा में इंटरमीडिएट रसायन विज्ञान में नकलची पकड़ा गया। आंतरिक सचल दल ने परिसर में मोबाइल से प्रश्न पत्र हल निकालते पकड़ा। केंद्र व्यवस्थापक मुसहरा शिवशंकर मौर्य ने बताया कि दूसरे पाली में रामनाथ यादव इंटर कालेज टोटहा का परीक्षार्थी अभिषेक त्रिपाठी पुत्र शिवकुमार त्रिपाठी परिसर में मोबाइल से इंटर रसायन विज्ञान का प्रश्न पत्र का हल निकाल रहा था। संबंधित को पकड़ कर थाना व उच्चाधिकारियों को सूचित किया गया। 

मदरसा शिक्षा परीक्षा की तैयारी पूरी

मदरसा शिक्षा परिषद से संचालित मुंशी-मौलवी, आलिम, कामिल व फाजिल की परीक्षा मंगलवार को जिले के 18 परीक्षा केंद्रों पर शुरू होगी। पांच मार्च तक होने वाली परीक्षा में जोनल, सेक्टर व स्टैटिक मजिस्ट्रेट की कड़ी नजर रहेगी। जनपदीय अफसरों के नेतृत्व में गठित सचल दस्ता केंद्रों के दौरा करेगा। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी देवेंद्र राम ने कहा सीसीटीवी कैमरे की निगहबानी में होने वाली परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है।

पडरौना में बना संकलन केंद्र

मुंशी-मौलवी, आलिम, कालिम व फाजिल की परीक्षा में प्रयुक्त उत्तर पुस्तिकाओं के संकलन के लिए पडरौना नगर के छावनी स्थित मदरसा जामिया अहले सुन्नत तजवीदुल कुरान को संकलन केंद्र बनाया गया है। यहां बने कोठार में सभी 18 केंद्रों की उत्तरपुस्तिकाएं संकलित होंगी। कोठार सीसीटीवी कैमरे की निगहबानी में रहेगा।

हाईलाइटर

25 फरवरी से शुरू होकर पांच मार्च को समाप्त होगी मदरसा परीक्षा

प्रथम पाली सुबह आठ से 11 बजे तक व द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से पांच तक होगी

पांच तहसील के 18 केंद्रों पर परीक्षा देंगे 7023 परीक्षार्थी

उपजिलाधिकारी अपने तहसील क्षेत्र में नियुक्त किए गए जोनल मजिस्ट्रेट

10 खंड शिक्षा अधिकारियों को सौंपी गई सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी

10 सचल दस्ता गठित कर 40 सदस्यों को दी गई पारदर्शिता की जिम्मेदारी

प्रत्येक केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक के अतिरिक्त लगाए गए सह केंद्र व्यवस्थापक

18 परीक्षा केंद्रों पर 324 कक्ष निरीक्षकों की है तैनाती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.