Move to Jagran APP

UP Board: 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए अंतिम मौका, पांच व छह अप्रैल को विद्यार्थी दे सकेंगे परीक्षा

UP Board यूपी बोर्ड के इंटमीडिएट के विद्यार्थी पांच व छह अप्रैल को प्रयोगात्मक परीक्षा दे सकेंगे। UP बोर्ड ने कहा है कि यह अंतिम अवसर है। इसके बाद विद्यार्थियों को परीक्षा देने का मौका नहीं मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 30 Mar 2023 10:08 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 10:08 AM (IST)
UP Board: 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए अंतिम मौका, पांच व छह अप्रैल को विद्यार्थी दे सकेंगे परीक्षा
UP Board के इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को अंतिम मौका। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड ने इंटरमीडिएट के उन छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है जो किसी कारणवश प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे। ऐसे परीक्षार्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षा पांच से छह अप्रैल को होगी। इसके बाद परीक्षार्थियों को कोई अवसर नहीं मिलेगा।

loksabha election banner

इस वजह से बोर्ड मे विद्यार्थियों को दिया मौका

बोर्ड ने यह कदम काफी संख्या में परीक्षार्थियों के प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल न हो पाने के कारण उठाया है। इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा 21 जनवरी से पांच फरवरी तक हुई थी। जो परीक्षार्थी इस प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे उनके लिए 11 व 12 फरवरी को एक बार फिर परीक्षा आयोजित की गई थी। बोर्ड को प्रदेश के विभिन्न जिलों से प्रधानाचार्यों द्वारा यह सूचना भेजी गई कि अभी भी कुछ परीक्षार्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षा छूट गई है।

बोर्ड ने जारी किया ये आदेश

बोर्ड ने क्षेत्रीय कार्यालय को जारी आदेश में कहा है कि डीआइओएस व प्रधानाचार्य स्तर से ऐसे परीक्षार्थियों का विवरण एकत्र कर विषयवार परीक्षक नियुक्त करते हुए पांच व छह अप्रैल को प्रयोगात्मक परीक्षा संपन्न करा लें। मुख्य परीक्षा की तरह यह परीक्षा भी सीसी कैमरे की निगरानी में होगी।

जिला मुख्यालय पर बनेंगे केंद्र

बोर्ड ने निर्देश में स्पष्ट किया है कि जिस विद्यालय के सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा छूटी होगी उनकी उनके विद्यालय में तथा एकल रूप से कहीं-कहीं छूटे परीक्षार्थियों की परीक्षा जिला मुख्यालय स्थित निर्धारित केंद्र पर होगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय के उप सचिव डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि जो विद्यार्थी किसी कारणवश प्रयोगात्मक परीक्षा देने से वंचित रह गए हैं वह अपने विद्यालय या डीआइओएस कार्यालय से संपर्क कर निर्धारित केंद्र व तिथि को परीक्षा में सम्मिलित हो जाए। इसके बाद उन्हें परीक्षा का का कोई अवसर प्रदान नहीं मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.