गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नियमित उड़ान नवंबर से शुरू हो जाएगी। नागर विमानन व देशी विदेशी एयरलाइन कंपनियों से वार्ता अंतिम दौर में चल रही है। केवल औपचारिकता शेष है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल ने 17 अक्‍टूबर को पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी।

20 अक्‍टूबर को होगा एयरपोर्ट का उद्घाटन

सचिव 20 अक्टूबर को एयरपोर्ट का उद्घाटन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के कार्यक्रम के संबंध में आए हैं। पत्रकारों ने एयरपोर्ट के बड़े स्ट्रक्चर का हवाला देते हुए नियमित उड़ान के संबंध में पूछा तो उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट से पहले घरेलू उड़ान शुरू होगी। इसे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की परिचालन स्थिति सामान्य होने के बाद शुरू किया जाएगा।

आइएलएस से उडान में नहीं आएगी कोई बाधा

इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आइएलएस) के संबंध में सचिव ने बताया कि उड़ान के लिए यह कोई इश्यू नहीं है। आइएलएस से भी उच्च तकनीक आ गई है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण होते ही यह कार्य भी कर लिया जाएगा। सचिव ने इसके पूर्व एयरपोर्ट के अलग-अलग फेज का निरीक्षण किया।

पीएम के आने की तैयारियों का लिया जायजा

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का पंडाल और चल रही तैयारियां देखीं । रन-वे व टर्मिनल बिल्डिंग की खास तौर पर सराहना की। जिलाधिकारी एस राजलिंगम, एयरपोर्ट के उत्तरी क्षेत्र दिल्ली के निदेशक डीके कामरा, संयुक्त निदेशक जावेद अंजुम, एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने सचिव को बुके देकर स्वागत किया।

पेट्रोल पंपकर्मी पर पीटने का आरोप

रामकोला कस्बे के समीप संचालित पंप पर शनिवार को बोतल में पेट्रोल लेने गए एक युवक ने थाने में तहरीर सौंप कर्मी पर पिटाई का आरोप लगाया है। बरवा बाजार के नागेंद्र गिरी ने बताया कि रामकोला कस्बा के समीप पेट्रोल पंप पर बोतल में 105 रुपये का पेट्रोल मांगा। कर्मचारी पेट्रोल देना शुरू किया तो विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। उस समय मशीन के मीटर में 16 रुपये के पेट्रोल की निकासी दिख रही थी।

अधिक पैसे लेने का विरोध करने पर की पिटाई

कर्मचारी ने बताया कि अब आधा घंटा तक मशीन नहीं चलेगी। मैंने कर्मचारी से कहा कि मीटर बता रहा कि बोतल में 16 रुपये का पेट्रोल है, उतना पैसा काट लीजिए। पंप कर्मी ने 25 रुपये ले लिया, विरोध करने पर मेरी पिटाई की। प्रभारी निरीक्षक डीके सिंह ने कहा कि तहरीर मिली है, मामले की जांच की जा रही है।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi