गोरखपुर, जेएनएन। गोरखधाम एक्सप्रेस में दो जनरल बोगियों को बढ़ाने के लिए कवायद शुरू हो गई है। गुरुवार को पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक पीसीसीएम आलोक सिंह ने जनरल और चेयरकार के यात्रियों से फीडबैक लिया। उनकी समस्याएं सुनी और सुझाव भी मांगा। टोकन सिस्टम का भी जायजा लिया।

14 मार्च से गोरखधाम एक्सप्रेस में एलएचबी के रेक लगने के बाद से दिल्ली जाने वाले आम यात्रियों की समस्याएं बढ़ गई हैं। एक तो जनरल के दो कोच कम हो गए हैं और ऊपर से महिला और दिव्यांग बोगियां भी गायब हैं। दैनिक जागरण ने यात्रियों की समस्याओं को लेकर अभियान चलाया तो रेलवे प्रशासन को भी आम यात्रियों की सुध आई।

फिलहाल, प्रशासनिक स्तर पर दो चेयर कार की जगह दो जनरल के कोच बढ़ाने पर मंथन तेज हो गया है। सूत्रों के अनुसार बोगी बढ़ाने पर जल्द ही फैसला भी ले लिया जाएगा। फिलहाल, पीसीसीएम दो चेयरकार हटने और दो जनरल बोगी बढऩे के बाद की स्थिति की समीक्षा स्वयं कर रहे हैं। जानकारों का कहना है कि जनरल और चेयरकार के किराया में ज्यादा अंतर नहीं है। जनरल का किराया 225 है और चेयरकार का 245 रुपये। दोनों चेयरकार में 220 लोग ही बैठ पाते हैं वहीं जनरल कोच में 350 से 400 तक यात्री आराम से बैठ जाएंगे। फिलहाल, पीसीसीएम ने टोकन सिस्टम पर संतुष्टि जताई। इस मौके पर स्टेशन डायरेक्टर राजन कुमार और रेलवे सुरक्षा बल की टीम भी मौजूद थी।

ट्रेन छूटने के 45 मिनट पहले खुलेंगे गोरखधाम के दरवाजे

टोकन लेने वाले यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे सुरक्षा बल ने अहम निर्णय लिया है। प्रभारी निरीक्षक रणजीत के अनुसार ट्रेन छूटने के 45 मिनट पहले ट्रेन की बोगियां खोली जाएंगी। फिर यात्रियों को बैठाया जाएगा। टोकन की बुकिंग दोपहर एक बजे से शुरू होगी। बोगियों में पहले टोकन वाले यात्रियों को ही बैठाया जाएगा।

चौरीचौरा व गोरखपुर पनवेल एक्सप्रेस में लगेंगे कोच

प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने दो जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में विभिन्न तिथियों और स्टेशनों से अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है।

सीपीआरओ संजय यादव के अनुसार 15004 चौरीचौरा एक्सप्रेस में 13 अप्रैल को गोरखपुर से तथा 15065 गोरखपुर- पनवेल एक्सप्रेस में 12 अप्रैल को शयनयान श्रेणी के एक-एक अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे।

तीन ट्रेनों का बदलेगा मार्ग, एक सवारी गाड़ी निरस्त

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल स्थित गोंडा- बुढ़वल रेल खंड पर सरयू-जरवलरोड स्टेशन के बीच अंडरपास का निर्माण हो रहा है। इसके चलते 14 अप्रैल को आधा दर्जन ट्रेनों का संचलन प्रभावित रहेगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार 12522 एर्नाकुलम - बरौनी, 15212 अमृतसर - गोरखपुर और 12542 एलटीटी -गोरखपुर एक्सप्रेस बाराबंकी -फैजाबाद - मनकापुर के रास्ते चलेंगी। 15707 कटिहार-अमृतसर आम्रपाली एक्सप्रेस 30 मिनट नियंत्रित कर चलाई जाएगी। 55038 सीतापुर-बुढ़वल पैसेंजर ट्रेन निरस्त रहेगी। 55031 नकहा जंगल - लखनऊ एक्सप्रेस सुबह 9:45 बजे से रवाना होगी। 55033 गोंडा - सीतापुर पैसेंजर ट्रेन बुढ़वल में ही रुक जाएगी।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस