गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के चलते 15 अक्तूबर को सुबह आठ बजे से 16 अक्तूबर को मूर्ति विसर्जन तक शहर की यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। इस दौरान कई रास्तों पर आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। राजघाट पुल की तरफ आने वाले वाहनों को कालेसर और बाघागाड़ा से फोरलेन पर मोड़ दिया जाएगा।

ऐसे प्रभावी रहेगा रूट डायवर्जन

संतकबीर नगर की तरफ से गोरखपुर आने वाले भारी वाहनों को कालेसर से डायवर्ट किया जाएगा। ये वाहन बाघागाड़ा, रामनगर करजहां और जंगल कौडिय़ां फोरलेन होते हुए आवाजाही करेंगे।

बड़हलगंज से गोरखपुर आने वाले वाहनों को बेलीपार क्षेत्र बाघागाड़ा स्थित फोरलेन पर डायवर्ट किया जाएगा।सभी गाडि़यां रामनगर कडज़हां और कालेसर होते हुए अपने गंतव्य तक पहुचेंगी।

कुशीनगर से आने वाले भारी वाहन कोनी फोरलेन से रामनगर करजहां होते हुए अपने गतव्य की ओर जाएंगे। शहर में इनकी इंट्री नहीं होगी।

देवरिया से आने वाले भारी वाहन रामनगर करजहा फोरलेन, बाघागाड़ा होते हुए अपने स्थान पर जाएंगे।

लखनऊ की तरफ जाने वाली बसों को देवरिया बाइपास तिराहा से डायवर्ट किया जाएगा। सभी गाडि़यां रामनगर कडज़हां से फोरलेन पर चढ़कर आवागमन करेंगे।

नौसड़ चौराहा से टीपी नगर चौराहा की तरफ सभी वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी।बाघागाड़ा, रामनगर कडज़हां और कालेसर होते हुए अपने स्थान पर जाएंगे।

यहां नहीं आ सकेंगे कोई वाहन, साइकिल पर भी रोक

दुर्गाबाड़ी, अलीनगर, बक्शीपुर, जुगनू तिराहा, टीपी नगर, राप्ती नदी के पुल के मार्ग पर किसी प्रकार के चार पहिया, दो पहिया, रिक्शा और साइकिल से आवागमन पर रोक रहेगी।

घोष कम्पनी से नखास चौक, घोष कंपनी से रेती चौराहा तक सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

अलहदादपुर तिराहा से घंटाघर तक सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी।

नार्मल टैक्सी स्टैंड से पांडेयहाता, घंटाघर रोड पर वाहन नहीं चलेंगे।

नार्मल से बर्फखाना, हांसूपुर, हुमायंपुर रेलवे ओवरब्रिज से गंगेज चौराहा, अलीनगर, बक्शीपुर, घंटाघर तक रोक रहेगी।

अग्रसेन तिराहा से बक्शीपुर चौराहा, विजय चौराहा से अलीनगर, चरनलाल चौराहा की तरफ कोई वाहन नहीं जाएगा।

खूनीपुर, साहबगंज से बक्शीपुर, घासी कटरा, मिर्जापुर, लालडिग्गी से बक्शीपुर, लालडिग्गी से गीता प्रेस, रेती चौक तक सभी प्रकार के वाहनों के आवाजाही पर रोक रहेगी।

फलमंडी चौराहा से राजघाट पुल की ओर, जटाशंकर तिराहा से अलीनगर की तरफ वाहन पर रोक रहेगी।

मदीना मस्जिद चौराहा से शाहमारूफ के रास्ते पर रोक रहेगी।

इन रास्तों से होगी वाहनों की आवाजाही

सभी तरह के वाहन सीएस चौराहा, मोहद्दीपुर चौराहा होते हुए चारफाटक ओवरब्रिज से कौवाबाग बाइपास मार्ग से पादरी बाजार चौराहा, फातिमा अस्पताल, खंजाची चौराहा होते हुए भगवानपुर के रास्ते बरगदवां चौराहा से फरेंदा सोनौली की तरफ जाएंगे।

फरेंदा, पीपीगज से गोरखनाथ मंदिर की तरफ आने वाले वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।बरगदवां तिराहे से फर्टिलाइजर, झुंगिया होते हुए खंजाची चौराहा से फातिमा अस्पताल, पादरी बाजार, चौकी चौराहा से चार फाटक, मोहददीपुर होते हुए देवरिया और कुशीनगर जाएंगे।

Edited By: Pradeep Srivastava