Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News Of The Day, 21 March 2020 : Corona virus : रात 12 बजे से पूर्वोत्तर रेलवे की सभी ट्रेनें बंद

गोरखपुर-बस्‍ती मंडल की खबरों की तुरंत जानकारी के लिए पढ़ते रहिए जागरण डाट काम की खबरें। घटनाओं राजनीति एवं अन्‍य विशेष जानकारी के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 08:26 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 08:26 PM (IST)
Top Gorakhpur News Of The Day, 21 March 2020 : Corona virus : रात 12 बजे से पूर्वोत्तर रेलवे की सभी ट्रेनें बंद

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 22 मार्च को देश भर में लगने वाले जनता कर्फ्यू के तहत पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी सभी ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। इस दिन पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों से बनकर चलने वाली सभी ट्रेनें निरस्त रहेंगी। कोरोना वायरस का एक भी मरीज अभी गोरखपुर में नहीं मिला है, फिर भी देश में बढ़ती इसकी भयावहता के मद्देनजर यहां स्वास्थ्य संगठनों ने कमर कस ली है। भारतीय चिकित्सा संघ (आइएमए) सहित लगभग सभी संगठन इस वायरस के खिलाफ अभियान छेड़ दिए हैं। डॉक्टर अपने क्लीनिक पर मरीजों को पहले कोरोना से बचाव का संदेश दे रहे हैं, फिर इलाज कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की अपील को घर-घर पहुंचाने की जिम्मेदारी भाजपा के साइबर योद्धाओं ने संभाल ली है। वरिष्ठ पदाधिकारियों के निर्देश पर पार्टी की आइटी और सोशल मीडिया टीम के सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों से अपील का जोरशोर से प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। कोरोना के खतरे ने निकाह व दावते वलीमा पर भी ग्रहण लगा दिया है। रविवार को लगने वाले जनता कर्फ्यू के चलते ज्यादातर निकाह टाल दी गई हैं। वहीं कुछ परिवार अब भी आयोजन को लेकर पसोपेश में हैं। मेहमानों को दावतनामा (न्योता) देने के साथ-साथ खाना और विदाई की सारी तैयारियां रोकनी पड़ी हैं। कई जगह दूल्हा व दुल्हन के परिवार ने मिलकर फैसला लिया कि लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा सबसे पहले है। इसलिए कुछ दिनों के लिए निकाह टाल दी जाए। शहर के ज्यादातर मैरिज हाउस रविवार के लिए बुक कराए गए थे। इस दिन 80 से ज्यादा निकाह व वलीमा होने थे।

loksabha election banner

आज रात 12 बजे से पूर्वोत्तर रेलवे की सभी ट्रेनें बंद

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 22 मार्च को देश भर में लगने वाले जनता कर्फ्यू के तहत पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी सभी ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। इस दिन पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों से बनकर चलने वाली सभी ट्रेनें निरस्त रहेंगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे में गोरखपुर सहित जिन स्टेशनों से बनकर एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं वह सभी निरस्त रहेंगी। शनिवार को रात 12 बजे से रविवार को रात दस बजे के बीच बनकर चलने वाली पैसेंजर ट्रेनें निरस्त रहेंगी। वहीं रविवार को सुबह चार बजे से रात दस बजे तक बनकर चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनें भी नहीं चलेंगी। नियमानुसार टिकटों का किराया वापस किया जाएगा। यहां जान लें कि गोरखपुर से ही रोजाना गोरखधाम, कोचीन और गोरखपुर-एलटीटी सहित कुल 16 एक्सप्रेस तथा 25 पैसेंजर ट्रेनें बनकर चलती हैं। कोरोना की खौफ से लोग तेजी से फ्लाइट का टिकट कैंसिल करा रहे हैं। पिछले तीन दिनों में गोरखपुर से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता व प्रयागराज जाने वाले यात्रियों की संख्या 40 फीसद कम हो गई है। शुक्रवार को स्पाइस जेट की स्पेशल फ्लाइट से दिल्ली जाने का टिकट लेने वाले 60 फीसद यात्रियों ने अपनी यात्रा रद कर दी। जिसके बाद विमानन कंपनी ने 21 मार्च तक चलने वाली फ्लाइट को दो दिन पहले बंद कर दिया। विमानन कंपनी स्पाइस जेट ने दो शिफ्ट में 15 दिन के लिए गोरखपुर से दिल्ली के बीच स्पेशल फ्लाइट शुरू करने की घोषणा की थी। पहले शिफ्ट में एक से आठ मार्च के बीच फ्लाइट की उड़ान हुई थी। 15 मार्च को दूसरे शिफ्ट की उड़ान शुरू हुई। तय शेड्यूल के अनुसार स्पेशल फ्लाइट शाम 4.05 बजे गोरखपुर पहुंचती थी। आधे घंटे बाद यात्रियों को लेकर दिल्ली रवाना होती थी। स्पेशल फ्लाइट की उड़ान 21 मार्च तक होनी थी। शुक्रवार को स्पेशल फ्लाइट से दिल्ली जाने वाले 40 यात्रियों को स्पाइस जेट के अधिकारियों ने दोपहर में जाने वाली फ्लाइट से भेजा।

गोरखपुर के डाक्‍टरों ने कसी कमर, इलाज के पहले दे रहे बचाव की जानकारी

कोरोना वायरस का एक भी मरीज अभी गोरखपुर में नहीं मिला है, फिर भी देश में बढ़ती इसकी भयावहता के मद्देनजर यहां स्वास्थ्य संगठनों ने कमर कस ली है। भारतीय चिकित्सा संघ (आइएमए) सहित लगभग सभी संगठन इस वायरस के खिलाफ अभियान छेड़ दिए हैं। डॉक्टर अपने क्लीनिक पर मरीजों को पहले कोरोना से बचाव का संदेश दे रहे हैं, फिर इलाज कर रहे हैं। अन्य संगठन बड़ी मात्रा में पर्चे बंटवा रहे हैं और साफ-सफाई तथा भीड़ में न जाने की सलाह दे रहे हैं। आइएमए ने सभी सदस्य डॉक्टरों से कहा है कि वे मरीजों को कोरोना के बारे में सतर्क करें। जनरल प्रैक्टिसनर (जीपी) एसोसिएशन के सदस्य डॉक्टर क्लीनिक पर आए मरीजों के अलावा सोशल मीडिया, वाट्सएप के  माध्यम से बचाव के उपाय साझा कर रहे हैं।गोरखपुर अर्थोपेडिक एसोसिएशन भी अपने सदस्य डॉक्टरों को इसके लिए सतर्क कर चुका है। दवा विक्रेता समिति जगह-जगह पोस्टर लगवा रही है और केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन पर्चे छपवाकर बंटवा रहा है। उपलब्धता पर मास्क बांटने की भी तैयारी है। आइएमए के सचिव डॉ. राजेश गुप्ता का कहना है कि मरीजों को यह भी बताया जा रहा है यदि कोई विशेष परेशानी नहीं है तो जो दवा चल रही है, उसे अपने आसपास से ही ले लें। क्लीनिक पर न आएं। जीपी एसोसिएशन की सचिव डॉ. स्मिता जायसवाल का कहना है कि सभी सदस्य मरीजों के अलावा सोशल मीडिया पर भी कोरोना से बचाव की जानकारी लगातार साझा कर रहे हैं। सबको बताया जा रहा है कि डरें नहीं, सतर्क रहें। होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. रामरतन बनर्जी का कहना है कि लगभग एक माह से मैं अपने यहां आने वाले हर मरीज को अनिवार्य रूप कोरोना के बचाव से संबंधित पर्चे बांट रहा हूं। उस पर कोरोना फैलने की जानकारी भी है। गोरखपुर अर्थोपेडिक एसोसिएशन के डॉ. इमरान अख्तर का कहना है कि सभी सदस्य डॉक्टरों ने बैठक कर कोरोना से लडऩे का संकल्प लिया है। मरीजों को सावधानियां बताई जा रही हैं। भीड़ से बचने की सलाह दी जा रही है।

भाजपा के आइटी योद्धाओं ने संभाली सतर्कता अभियान की कमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की अपील को घर-घर पहुंचाने की जिम्मेदारी भाजपा के साइबर योद्धाओं ने संभाल ली है। वरिष्ठ पदाधिकारियों के निर्देश पर पार्टी की आइटी और सोशल मीडिया टीम के सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों से अपील का जोरशोर से प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। उनके इस कार्य की वरिष्ठ पदाधिकारी बाकायदा मॉनिटरिंग भी कर रहे हैं। इस पर भी नजर रखी जा रही है कि किसके पोस्ट पर कितनी लाइक आई है। यह भी कोशिश की जा रही है कि अधिक से अधिक लोग पोस्ट को शेयर करें। क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि वर्तमान परिस्थिति में समूह में जागरूकता कार्यक्रम संभव न हो सकने के कारण यह जिम्मेदारी आइटी टीम को सौंपी गई है। पूरी टीम एक निर्धारित रणनीति के तहत कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि इसे लेकर क्षेत्र के सभी जिलाध्यक्षों को सचेत किया गया है। उनसे कहा गया है कि जनता कफ्र्यू को हर हाल में सफल बनाना है। महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता और जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह ने अपनी-अपनी आइटी टीम से कहा है कि वह व्हाट्सएप ग्रुप, इंस्ट्राग्राम, ट्वीटर, फेसबुक आदि सोशल मीडिया के जितने भी माध्यम हैं, उनका जागरूकता और अपील के लिए भरपूर इस्तेमाल करें। आइटी टीम के महानगर प्रभारी बृजेश मणि मिश्र, विभाग संयोजक पीयूष मिश्र, सह संयोजक विशाल पांडेय व सुमित मौर्य के नेतृत्व में उनकी टीम सोशल मीडिया एक्टिव हो गई है। विभिन्न संगठनों ने रविवार को जनता कर्फ्यू का समर्थन किया है। व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखने का फैसला किया तो कर्मचारियों ने घर से न निकलने का संकल्प लिया है। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के जनपद अध्यक्ष रूपेश श्रीवास्तव व मंत्री अश्वनी श्रीवास्तव ने कर्मचारियों, अफसरों, पेंशनरों व आम जनता से रविवार को सुबह सात बजे से रात्रि नौ बजे तक जनता कर्फ्यू के पालन की अपील की है। हॉकी गोरखपुर के जिलाध्यक्ष धीरज सिंह हरीश ने खिलाडिय़ों से अपील की है कि वे 22 मार्च को घर से न निकलें और कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भागीदार बनें। थोक वस्त्र व्यवसायी वेलफेयर सोसाइटी की कालीबाड़ी मंदिर में आयोजित बैठक में अध्यक्ष राजेश नेभानी ने कहा कि कपड़ा व्यापारी प्रधानमंत्री के आह्वान का पूरी तरह से समर्थन कर रहे हैं। बैठक में संजय अग्रवाल, चंद्रकेश निगम, शंभूशाह, सेवन दास, मनीष सराफ आदि उपस्थित रहे। गोरखपुर किराना कमेटी ने जनता कफ्र्यू को लेकर लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया है। चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष संजय सिंहानिया ने सभी व्यापारियों से जनता कफ्र्यू को समर्थन करने की अपील की है। इस संबंध में उन्होंने एक बैठक भी की। पूर्वांचल उद्योग व्यापार मंडल के महानगर अध्यक्ष मणिनाथ गुप्ता ने दुकानें बंद रखने की अपील की है। उधर कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लोगों में सतर्कता दिखने लगी है। शहर के सभी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स एवं मॉल तो खुले रहे, लेकिन ग्राहक नजर नहीं आए।

गोरखपुर में होने थे 80 से ज्यादा निकाह, जानें-अब क्‍या होगा

कोरोना के खतरे ने निकाह व दावते वलीमा पर भी ग्रहण लगा दिया है। रविवार को लगने वाले जनता कर्फ्यू के चलते ज्यादातर निकाह टाल दी गई हैं। वहीं कुछ परिवार अब भी आयोजन को लेकर पसोपेश में हैं। मेहमानों को दावतनामा (न्योता) देने के साथ-साथ खाना और विदाई की सारी तैयारियां रोकनी पड़ी हैं। कई जगह दूल्हा व दुल्हन के परिवार ने मिलकर फैसला लिया कि लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा सबसे पहले है। इसलिए कुछ दिनों के लिए निकाह टाल दी जाए। शहर के ज्यादातर मैरिज हाउस रविवार के लिए बुक कराए गए थे। इस दिन 80 से ज्यादा निकाह व वलीमा होने थे। शिप्रा लॉन, ताज पैलेस, हैप्पी मैरिज हाउस, गोल्डेन पैलेस समेत अधिकांश मैरिज हाउस छह माह पहले से ही बुक हैं। गुरुवार को प्रधानमंत्री की अपील के बाद बहुतों ने नुकसान की परवाह किए बिना ही इस तरह के आयोजन को कुछ दिनों के लिए टाल दिया। कई मैरिज हाउस प्रबंधन ने बुकिंग कराने वालों को बुलाकर स्पष्ट कह दिया कि रविवार को निकाह का आयोजन नहीं हो सकता। गोरखनाथ के एजाज अहमद ने बताया कि रविवार को बेटी का निकाह था। एक माह पहले दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को निमंत्रण पत्र बांट दिया गया था। हालात को देखते हुए निकाह को फिलहाल टाल दिया गया है। हालांकि इससे उन्हें आर्थिक क्षति उठानी पड़ी है। आइडियल मैरिज हाउस के प्रबंधक मोहम्मद शादाब ने बताया कि रविवार को वलीमा की बुकिंग है। आयोजन को लेकर लड़के के परिवार वाले असमंजस में हैं। नखास निवासी मोहम्मद राजिक ने बताया कि रविवार को बेटे का वलीमा था। मैरिज हाउस संचालक ने कहा कि प्रशासन से अनुमति लेकर आइए, लेकिन एडीएम सिटी ने अनुमति देने से मना कर दिया।

दिन भर करते रहे ग्राहकों का इंतजार

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लोगों में सतर्कता दिखने लगी है। शहर के सभी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स एवं मॉल तो खुले रहे, लेकिन ग्राहक नजर नहीं आए। सभी सिनेमाहाल तीन दिनों से बंद चल रहे हैं। दूसरी तरफ जिन बाजारों में लोगों का हुजूम नजर आता था वहां भी सन्नाटा पसरा रहा। सिटी मॉल और एडी मॉल में इक्का-दुक्का लोग नजर आए। ग्राहक नहीं आए तो वक्त से पहले ही दुकानें बंद कर दी गई। कपड़े के शोरूम मे काम करने वाले मंजीत कुमार के मुताबिक ग्राहकों की संख्या में 75 फीसद तक की कमी आई है। पहले शॉप सुबह 11 से रात 9:30 तक खुलता था, अब दोपहर 12 से रात नौ बजे तक ही दुकान खुल रही है। वहीं भीड़भाड़ वाले अलीनगर, शाहमारुफ, घंटाघर, उर्दू बाजार, शाहमारुफ, गोरखनाथ, गीता प्रेस रोड स्थित कपड़े की दुकान से लेकर बर्तन व फुटवियर की दुकान तक सन्नाटा पसरा रहा। व्यापारियों के अनुसार ग्राहक न होने से रोजाना हजारों का नुकसान हो रहा है। कपड़े थोक विक्रेता मोहम्मद तौफीक के मुताबिक कोरोना को लेकर लोग सतर्क हैं इसलिए बाजार में ग्राहक नजर नहीं आ रहे हैं। अगले महीने से रमजान शुरू हो रहा है। अगर ऐसी ही स्थिति बरकरार रही तो कारोबार पूरी तरह ठप हो जाएगा। रविवार को महेवा स्थित सब्जी, फल एवं गल्ला मंडी बंद रहेगी। थोक दुकानदारों ने यह निर्णय प्रधानमंत्री की अपील पर लिया है। शुक्रवार को मंडी में काफी कम ग्राहक आए। पूर्वांचल सब्जी, फल थोक विक्रेता कल्याण समिति के महामंत्री हाजी रमजान मेकरानी ने बताया कि दूसरे प्रदेशों से माल लेकर आने वाले किसान और व्यापारियों ने मंडी में नहीं आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.