Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News, 10 August 2020: गोरखपुर बाइपास पर 12 अगस्‍त से देना होगा टोल टैक्स, पढ़ें- गोरखपुर की महत्‍वपूर्ण खबरें

​​​​​Top Gorakhpur News 10 August 2020 यहां पढ़ें- गोरखपुर की महत्‍वपूर्ण खबरें-

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 04:10 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 04:10 PM (IST)
Top Gorakhpur News, 10 August 2020: गोरखपुर बाइपास पर 12 अगस्‍त से देना होगा टोल टैक्स, पढ़ें- गोरखपुर की महत्‍वपूर्ण खबरें
Top Gorakhpur News, 10 August 2020: गोरखपुर बाइपास पर 12 अगस्‍त से देना होगा टोल टैक्स, पढ़ें- गोरखपुर की महत्‍वपूर्ण खबरें

गोरखपुर, जेएनएन। पढ़ेंं, गोरखपुर और आसपास के जिलों की 10 August 2020, सोमवार की प्रमुख खबरें- 

loksabha election banner

गोरखपुर बाइपास पर 12 अगस्‍त से देना होगा टोल टैक्स, स्‍थानीय लोगों को मिलेगी छूट 

गोरखपुर। कालेसर-जंगल कौड़िया फोरलेन (गोरखपुर बाइपास) बनकर तैयार हो गया है। इसपर आवाजाही भी शुरू हाे गई है। हालांकि अभी मार्ग का लोकार्पण नहीं हुआ है। इस मार्ग पर शेरपुर चमराह में बना टोल प्लाजा 12 अगस्त से शुरू कर दिया जाएगा। अब चार पहिया वाहनों को टोल टैक्स का भुगतान करना होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एनएचएआइ के परियोजना प्रबंधक श्रीप्रकाश पाठक ने बताया कि जंगल कौड़िया-कालेसर बाइपास पर टोल प्लाजा के शुरू होने की संभावित तारीख 12 अगस्त तय की गई है। जल्द ही लोकार्पण की तिथि घोषित की जाएगी। टोल प्लाजा के 20 किमी के दायरे में रहने वाले नागिरक 275 रुपये का मासिक पास बनवा सकते हैं। इस पास से एक माह में वे चाहे जितनी बार आ-जा सकते हैं।

संतान की दीर्घायु व मंगल कामना के लिए व्रत रहीं माताएं

गोरखपुर। भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की षष्ठी के दिन रविवार को हलषष्ठी व्रत (तिनछठ) परंपरागत रूप से आस्था व श्रद्धा के साथ मनाया गया। माताएं अपनी संतान की लंबी उम्र व मंगलमय भविष्य के लिए व्रत रहीं तथा कुश पूजन कर छठ माता के प्रति अपनी आस्था व श्रद्धा अर्पित की। इस त्योहार पर बिना जोते हुए खेत का अन्न व साक ही ग्रहण किया जाता है। प्रसाद भी उसी से तैयार होता है। जोते हुए खेत में व्रती महिलाओं को पैर रखना भी वर्जित होता है। धर्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन श्रीकृष्ण के बड़े भाई बलराम का जन्म हुआ था, उनका प्रधान शस्त्र हल था। इसलिए इसे हलषष्ठी कहते हैं।

लगातार बाजार बंद रहने से औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन घटा

गोरखपुर। गोरखपुर के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में लगातार बाजार बंद रहने के कारण औद्योगक इकाइयों के उत्पादन काफी घट गया है। दुकानें बंद होने के कारण माल नहीं बिक पा रहा है। कुछ इकाइयों में फिलहाल कर्मचारियों की संख्या भी कम करनी पड़ी है। पिछले कुछ सप्ताह से लगातार तीन से चार थाना क्षेत्रों में लॉक डाउन रह रहा है। इसके साथ ही दो दिन के साप्ताहिक बंदी के कारण भी दुकानें बंद रह रही हैं। खाद्य पदार्थों को छोड़कर इस समय लगभग हर तरह के उद्योग में उत्पादन कम हुआ है। तैयार माल बेचने में समस्या आ रही है।

कुशीनगर में बरातियों से भरी बोलेरो गंडक नहर में गिरी- एक की मौत, आठ ने तैरकर बचाई जान

कुशीनगर। कुशीनगर के नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के गांव सौरहा बुजुर्ग के सामने रविवार देेेर रात बरातियों से भरी एक बोलेरो मुख्य पश्चिम गंडक नहर में जा गिरी। इससे उसमें सवार एक बुजुर्ग की डूबने से मौत हो गई, जबकि आठ लोगों ने तैरकर अपनी जान बचाई। चालक कूदकर मौके से फरार हो गया। खड्डा थाना क्षेत्र के गांव नवलछपरा निवासी बैतुल्लाह के पुत्र रियासत की बरात रामकोला थाना क्षेत्र के गांव दहाउर जा रही थी। बोलेरो में चालक सहित कुल नौ बराती थे। किसी तरह बचे बरातियों ने बताया कि चालक नशे में था। गांव से 13 किमी दूर सौरहा बुजुर्ग के सामने उसने बोलेरो की गति अचानक तेज कर दी। सवार लोगाें ने जब मना किया तो वह गाड़ी से कूद गया। अनियंत्रित बोलेरो गंडक नहर में जा गिरी। 

फर्जी ज्वाइनिंग लेटर देकर ठग लिए 7.70 लाख रुपये

गोरखपुर। केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स में सिपाही की नौकरी दिलाने का झांसा देकर जालसाजों ने 7.70 लाख रुपये ठग लिया। इतना ही नहीं उसने फर्जी ज्वाइनिंग लेटर भी दे दिया। युवक जब ज्‍वाइन करने छत्तीसगढ़ पहुंचा तो जालसाजी की जानकारी हुई। पीड़ित ने रामगढ़ताल थाने में दो आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कराया है। जय नरायण सिंह ने रामगढ़ताल पुलिस को तहरीर देकर उन्‍होंने बताया कि गोला के सड़सड़ा बुजुर्ग निवासी पुरूषोत्तम मिश्रा के भाई युगुल किशोर उनके पड़ोस में किराए पर कमरा लेकर रहते हैं। सितम्बर 2016 में पुरूषोत्तम मिश्रा ने उन्‍हें बताया कि सीआरपीएफ के अधिकारियों से उनकी जान पहचान है। उनकी बेटी अन्‍नू व भतीजा राजीव रंजन को सिपाही के पद पर भर्ती करा देंगे। 

प्रतिदिन 10 मरीजों की अनिवार्य रूप से जांच करेगी रैपिड रेस्पांस टीमेें  

गोरखपुर। गोरखपुर जिले के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव चीनी उद्योग, गन्ना विकास व आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी ने कहा है कि रैपिड रेस्पांस टीम प्रतिदिन क्षेत्र में जाए और कम से कम 10 मरीजो की अनिवार्य रूप जांच करे। सभी एमवाइसी भी कोरोना मरीजों की पूरी जानकारी व रिपोर्ट अपने पास रखें। रैपिड रेस्पांस टीम अपनी जांच रिपोर्ट प्रतिदिन संबंधित एमवाइसी को उपलब्ध कराएं। उन्होंने सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि कहीं भी दवा की कमी न होने पाए। जब 10 प्रतिशत दवा शेष रहे तभी अपने चिकित्सालयों के लिए दवा की मांग कर लें, जिससे दवा की उपलब्धता बनी रहे।

बाढ़ से क्षतिग्रस्त परिषदीय विद्यालयों की मरम्मत को मिलेंगे 1.5 लाख

गोरखपुर। बाढ़ व दैवीय आपदाओं से क्षतिग्रस्त परिषदीय विद्यालयों के भवनों के तात्कालिक मरम्मत के लिए 1.5 लाख रुपये सरकार प्रति यूनिट की दर से धन उपलब्ध कराएगी। इसके लिए क्षतिग्रस्त विद्यालय के भवनों का स्थलीय निरीक्षण कर क्षति का आंकलन तथा पंचायत विशेष के अंतर्गत आने वाले संबंधित राजस्व निरीक्षक से कराकर जिलाधिकारी के माध्यम से अनुमोदित प्रस्ताव उपलब्ध कराना होगा। बेसिक शिक्षा निदेशक ने सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों से यह प्रस्ताव पंद्रह दिन के अंदर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है, ताकि इसकी स्वीकृति के लिए शासन को प्रेषित किया जा सके।

गोली लगने से घायल व्‍यापारी की मौत, लूट मेंं असफल बदमाशोंं ने मारी थी गोली   

गोरखपुर। कुशीनगर मेें बदमाशोंं की गोली लगने से घायल सराफ की इलाज के दौरान गोरखपुर स्थित एक निजी अस्पताल में सोमवार सुबह मौत हो गई। इसकी जानकारी होते ही परिवार में कोहराम मच गया। गांव के लोगों ने पुलिस की जांच पर सवाल उठाते हुए नारेबाजी की। आरोप लगाया कि घटना के चार दिन बाद भी पुलिस बदमाशों को पकड़ने में नाकाम साबित हुई है। उधर परिजन रिश्तेदारों संग शव लेने गोरखपुर रवाना हो गए। इस मामले में व्यवसायी की पत्नी प्रतिभा की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के विरुद्ध हत्या व लूट के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.