Move to Jagran APP

तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव का आगाज आज से

महोत्सव का समापन सूबे के सीएम सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे। इसका समापन कार्यक्रम गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजय नाथ सभागार में आयोजित किया जाएगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 11 Jan 2018 12:29 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2018 03:14 PM (IST)
तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव का आगाज आज से
तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव का आगाज आज से

गोरखपुर (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कर्मस्थली गोरखपुर में आज से तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव का आगाज आज होगा। सामाजिक, सांस्कृतिक और खेलकूद के बहुआयामी रंगों से सजे गोरखपुर महोत्सव का विधिवत आगाज गोरखपुर विश्वविद्यालय में होगा। 

loksabha election banner

तीन दिन तक चलने वाले इस उत्सव का उद्घाटन प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक करेंगे। विश्वविद्यालय में बने मुख्य मंच पर महामहिम के साथ माननीयों की मौजूदगी कलाकारों के हौसलों को पंख लगाएगी। सैफई महोत्सव की तर्ज पर गोरखपुर महोत्सव में बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकारों के साथ फोक गायकी के दिग्गज भी महोत्सव के मंच पर समां बंधते नजर आएंगे। इसके साथ स्थानीय कलाकारों को सैफई महोत्सव की तर्ज पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। 

खेलकूद, सांस्कृति और शैक्षणिक प्रतियोगिताएं सुबह से ही शुरू हो गई हैं। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित खेलकूद प्रतियोगिताओं के उद्घाटन कार्यक्रम में खेल मंत्री चेतन चौहान के साथ ही खेल निदेशक आरपी सिंह भी मौजूद थे। 

गोरखपुर महोत्सव के तहत यहां के आरपीएसएफ रजही कैम्प में शूटिंग प्रतियोगिता का उद्घाटन पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य सुरक्षा आयुक्त सह महानिरीक्षक आरपीएफ राजाराम ने निशाना लगाकर किया। प्रतियोगिता के लिए तीन शूटिंग रेंज बनाए गए हैं।

इस अवसर पर जीडीए के उपाध्यक्ष वैभव प्रकाश, आरपीएसएफ कमांडेंट अंशुमान त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे। गोरखपुर महोत्सव को लेकर करीब एक महीने से चल रही तैयारियां कल शाम तक पूरी हो गईं। इस महोत्सव को संपूर्ण बनाने के लिए स्कूलों में छात्र-छाात्रओं के साथ स्थानीय यहां के कलाकार अभ्यास अपना प्रदर्शन करेंगे। 

महोत्सव के पहले मशहूर नृत्यांगना और कोरियोग्राफर ममता शंकर के साथ छात्र-छात्राएं नृत्य प्रस्तुत करेंगे। मुख्यमंच के पास गोरखनाथ मंदिर की आकृति को रंगोली से सजाई गई है। जगह-जगह एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। इसका समापन 13 जनवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। 

11 से 13 जनवरी तक गोरखपुर महोत्सव 

11 से 13 जनवरी तक गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले गोरखपुर महोत्सव का उद्धाटन प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक करेंगे। वहीं महोत्सव का समापन सूबे के सीएम सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे। इसका समापन कार्यक्रम गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजय नाथ सभागार में आयोजित किया जाएगा। 

महोत्सव के पहले दिन 11 जनवरी को मशहूर गायक शंकर महादेवन अपने सुरों के जादू से महोत्सव की शाम में चार चांद लगाएंगे। वहीं महोत्सव के दूसरे दिन 12 जनवरी को भोजपुरी नाइट आयोजित होगी। जिसमें भोजपुरी गायिका मालिनी अवस्थी, अभिनेता रवि किशन प्रस्तुति देंगे।

महोत्सव के अंतिम दिन 13 जनवरी को बालीवुड नाइट का आयोजन किया जाएगा। जिसमें गायक एवं कंपोजर ललित पंडित, गायक शान, गायिका भूमि त्रिवेदी और अनुराधा पौडवाल अपनी प्रस्तुति से महोत्सव में समां बाधेंगे। 

यह भी पढ़ें : गोरखपुर महोत्सव के थीम सांग पर कैलाश खेर को विमल बावरा का जवाब

12 जनवरी को युवा दिवस है। युवा दिवस के मौके पर स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित नाटक का मंचन विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में किया जाएगा। इसके साथ ही गोरखपुर के भूत, वर्तमान एवं भविष्य में समेकित विकास के दृष्टिगत 'मंथन' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.