Move to Jagran APP

U.P Board: इस बार ज्यादा हो सकती है परीक्षा केंद्रों की संख्या Gorakhpur News

हर वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए नवंबर में केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी कर सूची जारी कर दी जाती है लेकिन इस बार कोरोना के कारण एवं परीक्षा शुल्क जमा करने के नाम पर बार-बार तिथि बढ़ाने से इस बार केंद्र निर्धारण में विलंब हो रहा है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 12:21 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 12:21 PM (IST)
U.P Board: इस बार ज्यादा हो सकती है परीक्षा केंद्रों की संख्या Gorakhpur News
उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना के मद्देनजर व परीक्षार्थियों की सुरक्षा के लिहाज से इस बार बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या अधिक हो सकती है। परिषद बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण की कवायद में जुट गया है। परीक्षा के दौरान कक्षों में शारीरिक दूरी के बीच परीक्षार्थियों को बैठाने को लेकर बोर्ड गंभीरता से विचार कर रहा है। बोर्ड का  ध्यान इस वर्ष शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए परीक्षार्थियों  के बैठने की व्यवस्था करने पर रहेगा।

loksabha election banner

केंद्र निर्धारण में हो रहा विलंब

हर वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए नवंबर में केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी कर सूची जारी कर दी जाती है, लेकिन इस बार कोरोना के कारण एवं परीक्षा शुल्क जमा करने के नाम पर बोर्ड द्वारा बार-बार तिथि बढ़ाने के इस बार केंद्र निर्धारण में विलंब हो रहा है। जिससे परीक्षा में विलंब हो सकता है। फिलहाल जनपद स्तर पर केंद्र को लेकर बोर्ड द्वारा हर बार जारी होने वाले केंद्र निर्धारण नीति की इंतजार हो रहा है।

इस वर्ष 250 हो सकती है केंद्रों की संख्या

ऐसे तो छात्र संख्या के आधार पर बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण होता है। यदि इस बार छात्र संख्या कम भी रही तो परीक्षा शारीरिक दूरी के बीच कराने के कारण गत वर्षों की तुलना में केंद्रों की संख्या अधिक होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस वर्ष जिले में परीक्षा केंद्रों की संख्या 250 के आसपास पहुंच सकती है।

जनपद में विद्यालय

गोरखपुर जनपद में कुल 485 विद्यालय हैं। वर्ष 2019 में 211 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। जबकि 2020 में 197 स्‍कूलों को ही परीक्षा केंद्र बनने का अवसर मिला था। यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में उप सचिव डा. आरपी सिंह के अनुसार अभी केंद्र निर्धारण नीति जारी नहीं हुई है। इसको लेकर शासन स्तर पर निर्णय होना है। यह नीतिगत मसला है, परंतु कोविड-19 को लेकर परीक्षार्थियों की सुरक्षा के लिहाज से केंद्रों की संख्या बढऩे की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.