Move to Jagran APP

CBSE की इस नई तकनीक से कम होगी रिजल्ट में गलतियां, शिक्षक केवल नंबर अपलोड करेंगे- पोर्टल खुद करेगा गणना

कांपियों के मूल्यांकन के लिए CBSE द्वारा तैयार पोर्टल 10वीं 11वीं व 12वीं के सटीक अंकों की गणना करेगा। इससे त्रुटि रहित रिजल्ट तैयार होगा। सीबीएसई ने पोर्टल लांच करते हुए विद्यालयों को 12वीं के नंबर अपलोड करने के निर्देश दे दिए हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 11:10 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 11:10 AM (IST)
कांपियों के त्रूूूूटिरहित मूल्यांकन के लिए सीबीएसई ने पोर्टल लांच किया है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के नए पोर्टल पर शिक्षकों को केवल नंबर अपलोड करना होगा, बाकी गणना पोर्टल खुद कर लेगा। शिक्षकों को जोड़-घटाने से मुक्ति मिलेगी।

loksabha election banner

10वीं, 11वीं व 12वीं के सटीक अंकों की गणना के लिए तैयार किया गया पोर्टल

यह पोर्टल विशेष तौर पर 10वीं, 11वीं व 12वीं के सटीक अंकों की गणना के लिए तैयार किया गया है, जिससे कि त्रुटि रहित रिजल्ट तैयार हो सके। सीबीएसई ने पोर्टल लांच करते हुए जिले के 17 विद्यालयों को 12वीं के नंबर अपलोड करने के निर्देश दे दिए हैं। इसके लिए लिंक एक्टिवेट कर दिया गया है।

ऐसे काम करेगी नई तकनीक

इस पोर्टल पर समय की बचत के साथ ही रिजल्ट में गलतियों की संभावनाएं कम होंगी। यदि किसी छात्र ने 10वीं सीबीएसई से ही उत्तीर्ण किया है तो पोर्टल पर उसका ब्योरा तथा उत्तीर्ण होने का वर्ष दोनों दिखेगा। जबकि छात्र जो दूसरे बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण हैं उनके क्षेत्रीय कार्यालय से स्कूल के माध्यम से ब्योरा एकत्र किया जाएगा। इसी प्रकार 11वीं के वार्षिक परीक्षा के नंबर स्कूल को अपलोड करने हैं, नंबर अपलोड करते ही पोर्टल खुद ही 30 फीसद की गणना कर लेगा।

यही नहीं पोर्टल पर 10वीं, 11 वीं व 12 वीं तीनों रिजल्ट एक साथ डिसप्ले हो जाएगा। 11वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड के नंबर अपलोड करने हैं। जबकि प्रायोगिक परीक्षा के नंबर बोर्ड के पास पहले से ही मौजूद हैं।

सीबीएसई के पोर्टल लांच करने से नंबर अपलोड करने के दौरान शिक्षकों को काफी राहत मिलेगी। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें नंबरों की गणना स्वत: हो जाएगी। शिक्षकों को जोड़-घटाना नहीं करना पड़ेगा। बोर्ड ने पोर्टल स्कूलों के लिए खोल दिया है। हालांकि बोर्ड से अभी नंबर अपलोड करने की अनुमति नहीं मिली है। अनुमति मिलते ही स्कूल नंबर अपलोड कर सकेंगे। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.