Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News Of The Day, 26 October 2019 : ये माटी के गहने हैं, इस साल भी वनटांगियों संग दिवाली मनाएंगे मुख्‍यमंत्री, दीपावली पर नेपाल में कुत्‍तों की पूजा, दुनिया का सबसे ऊंचा टॉवर गोरखपुर में, भाजपा मे मारपीट Gorakhpur News

गोरखपुर जागरण डाट कॉम पर घटनाओं से लेकर नेताओं तक और विशेष खबरों से लेकर रोचक खबरों को देखें। नियमित अच्‍छी और जानकारीपरक खबरों के लिए जागरण डाट काम की खबरों को पढ़ें।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 02:49 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 05:00 PM (IST)
Top Gorakhpur News Of The Day, 26 October 2019 : ये माटी के गहने हैं, इस साल भी वनटांगियों संग दिवाली मनाएंगे मुख्‍यमंत्री, दीपावली पर नेपाल में कुत्‍तों की पूजा, दुनिया का सबसे ऊंचा टॉवर गोरखपुर में, भाजपा मे मारपीट Gorakhpur News
Top Gorakhpur News Of The Day, 26 October 2019 : ये माटी के गहने हैं, इस साल भी वनटांगियों संग दिवाली मनाएंगे मुख्‍यमंत्री, दीपावली पर नेपाल में कुत्‍तों की पूजा, दुनिया का सबसे ऊंचा टॉवर गोरखपुर में, भाजपा मे मारपीट Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। 'आभूषण! यह शब्द सुनते ही मानस पर सहसा ही सोने, चांदी और हीरे के चित्र उभरने लगते हैं। पर क्या आभूषण मिट्टी के भी हो सकते हैं, वह भी इतने अच्छे कि किसी कीमती रत्न से तैयार होने वाले गहनों का भान हो। जी हां! बिल्कुल ऐसे ही गहने बनाती हैं गोरखपुर की शिखा शर्मा। कॉमर्स ग्रेजुएट शिखा के हाथ मिट्टी के आभूषण बनाने में पारंगत हैं। वह सिर्फ गले का छोटा व बड़ा हार, झुमके, टॉप्स, कान की बालियां ही नहीं, मटका, दीया, थाली, कछुआ, नजरिया, कैंडिल स्टैंड, और धूप बत्ती जैसे सजावटी उत्पाद भी तैयार करती  हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वनटांगियों संग दिवाली मनाने के लिए रविवार की सुबह गोरखपुर पहुंचेंगे। हालांकि उनके आने का समय अभी तय नहीं हो सका है, लेकिन प्रशासनिक अधिकारी सुबह 10.30 बजे को आधार मानकर अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

loksabha election banner

इस अवसर पर मुख्यमंत्री कुछ परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। पड़ोसी देश नेपाल में पांच दिवसीय दिवाली पर्व 'तिहार के नाम से मनाया जाता है। इस दौरान नेपाली कौआ, कुत्ता व गाय की पूजा करते हैं। इस अनोखी पूजा को देखने के लिए भारत से भी बड़ी संख्या में लोग नेपाल जाते हैं। धनतेरस के साथ शुरू होने वाले इस पांच दिवसीय पर्व का समापन दिवाली के तीसरे दिन होता है। हिंदुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल, हर्ल) के फर्टिलाइजर खाद कारखाना का ट्रायल अगले साल शुरू हो जाएगा। 149.2 मीटर ऊंचा प्रीलिंग टॉवर बनकर तैयार है। विश्व में इतना ऊंचा टॉवर कहीं नहीं है। कोशिश है कि फरवरी 2021 से खाद कारखाना अपनी पूरी क्षमता से चले। कुशीनगर जिले के हाटा कोतवाली क्षेत्र के रधिया गांव मे शुक्रवार को भाजपा के दो गुटों मे वर्चस्व को लेकर जमकर मारपीट हो गयी। सूचना मिलने पर पुलिस बल पहुंच कर दोनों पक्षों के लोगों को शांत कराया। फिर समझा बुझाकर थाने ले गई। मामले की जानकारी मिलते ही अपर पुलिस अधीक्षक गौरव वंशवाल व क्षेत्राधिकारी रामदास प्रसाद ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया।

ये माटी के गहने हैं, सोने की चमक को दे रहे मात

'आभूषण! यह शब्द सुनते ही मानस पर सहसा ही सोने, चांदी और हीरे के चित्र उभरने लगते हैं। पर क्या आभूषण मिट्टी के भी हो सकते हैं, वह भी इतने अच्छे कि किसी कीमती रत्न से तैयार होने वाले गहनों का भान हो। जी हां! बिल्कुल ऐसे ही गहने बनाती हैं गोरखपुर की शिखा शर्मा। कॉमर्स ग्रेजुएट शिखा के हाथ मिट्टी के आभूषण बनाने में पारंगत हैं। वह सिर्फ गले का छोटा व बड़ा हार, झुमके, टॉप्स, कान की बालियां ही नहीं, मटका, दीया, थाली, कछुआ, नजरिया, कैंडिल स्टैंड, और धूप बत्ती जैसे सजावटी उत्पाद भी तैयार करती  हैं। इनकी कीमत 10 रुपये से लेकर 800 रुपये तक है। ऑनलाइन बाजार और शापिंग पोर्टल पर भी शिखा के उत्पादों की खूब मांग है।

इस साल भी वनटांगियों संग दिवाली मनाएंगे मुख्‍यमंत्री

अयोध्या के दीपोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वनटांगियों संग दिवाली मनाने के लिए रविवार की सुबह गोरखपुर पहुंचेंगे। हालांकि उनके आने का समय अभी तय नहीं हो सका है, लेकिन प्रशासनिक अधिकारी सुबह 10.30 बजे को आधार मानकर अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री कुछ परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। जिन परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण होना है, इसकी सूची तैयार करने में प्रशासनिक अफसर देर रात तक जुटे रहे। कार्यक्रम में प्रशासन के सहयोगी की भूमिका निभा रहे हिंदू युवा वाहिनी के प्रदेश महामंत्री ई. पीके मल्ल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी 2009 से लगातार अपनी दिवाली वनटांगियों के संग मनाते रहे हैं। मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके प्रयास से वनटांगिया गावों की तस्वीर बदल गई है। गावों को राजस्व ग्राम का दर्जा मिलने के बाद वनटांगियों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलने लगा है, इससे वह समाज की मुख्य धारा में शामिल हो सके हैं।

एक रोज का शाही मेहमान होता है नेपाल का श्वान

पड़ोसी देश नेपाल में पांच दिवसीय दिवाली पर्व 'तिहार के नाम से मनाया जाता है। इस दौरान नेपाली कौआ, कुत्ता व गाय की पूजा करते हैं। इस अनोखी पूजा को देखने के लिए भारत से भी बड़ी संख्या में लोग नेपाल जाते हैं। धनतेरस के साथ शुरू होने वाले इस पांच दिवसीय पर्व का समापन दिवाली के तीसरे दिन होता है। प्रथम दिन काग (कौआ) पूजा से इस पर्व की शुरुआत होती है। इस दिन कौओं को स्वादिष्ट पकवान खाने को दिया जाता है। दूसरे दिन 'कुकुर पूजा होती है। इस दिन तिलक लगाकर कुत्ते पूजे जाते हैं और प्रेमभाव से उनको लजीज भोजन कराया जाता है। तीसरे दिन अर्थात दिवाली के दिन गो पूजा की जाती है। इसे लक्ष्मी पूजा ही मानी जाती है। चौथे दिन गोवर्धन पूजा तथा पांचवें दिन भाई पूजा (टीका) पर्व बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।

दुनिया में सबसे ऊंचा है गोरखपुर खाद कारखाने का प्रीलिंग टॉवर

हिंदुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल, हर्ल) के फर्टिलाइजर खाद कारखाना का ट्रायल अगले साल शुरू हो जाएगा। 149.2 मीटर ऊंचा प्रीलिंग टॉवर बनकर तैयार है। विश्व में इतना ऊंचा टॉवर कहीं नहीं है। कोशिश है कि फरवरी 2021 से खाद कारखाना अपनी पूरी क्षमता से चले। यह कहना है हर्ल के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट वीके दीक्षित का। वह शुक्रवार को हर्ल के कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि टॉवर बनने से यूरिया की साइज अच्छी होगी। अमोनिया के कूलिंग टॉवर के सभी नौ सेल तैयार हो चुके हैं। इसका मैकेनिकल कार्य नवंबर 2020 में पूरा हो जाएगा।

वर्चस्व को लेकर भाजपा के दो गुटों मे मारपीट

कुशीनगर जिले के हाटा कोतवाली क्षेत्र के रधिया गांव मे शुक्रवार को भाजपा के दो गुटों मे वर्चस्व को लेकर जमकर मारपीट हो गयी। सूचना मिलने पर पुलिस बल पहुंच कर दोनों पक्षों के लोगों को शांत कराया। फिर समझा बुझाकर थाने ले गई। मामले की जानकारी मिलते ही अपर पुलिस अधीक्षक गौरव वंशवाल व क्षेत्राधिकारी रामदास प्रसाद ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। अधिकारियों के जायजा लेने के बाद घटनास्थल पर पीएसी तैनात कर दी गई है। मामले को लेकर घटनास्थल से कोतवाली तक देरशाम तक गहमा गहमी बनी रही। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.