Move to Jagran APP

इस सिस्टम से चौबीस घंटे कनेक्ट रहेंगे जेलकर्मी, 54 जेलों में होगी व्यवस्था

सरकार ने जेल की सुरखा के लिए अब नई संचार व्यवस्था करने जा रही है। आधुनिक उपकरण लगाए जा रहे हैं। होली से पहले यह कार्य संपन्न हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 11:29 AM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 11:29 AM (IST)
इस सिस्टम से चौबीस घंटे कनेक्ट रहेंगे जेलकर्मी, 54 जेलों में होगी व्यवस्था

गोरखपुर, जेएनएन। संचार व्यवस्था व आंतरिक सुरक्षा मजबूत करने के लिए जेल में जल्द की इंटरकाम सिस्टम चालू हो जाएगा। देवरिया जेल में 24 लाइन लगाने की मंजूरी मिल गई है। आधुनिक उपकरण जिला कारागार पहुंच भी गया है। होली से पहले काम होने की उम्मीद जताई जा रही है। इंटरकाम सिस्टम तीन केंद्रीय कारागार के साथ ही यूपी के 54 जेलों में लगना है। आने वाले दिनों में बंदियों से मुलाकात के लिए इंटरकाम सिस्टम का ही प्रयोग किया जाएगा।

loksabha election banner

उपलब्ध कराए गए उपकरण

जेलों में बंदियों की बढ़ती संख्या और मारपीट की घटनाओं को देखते हुए शासन ने यूपी के जेलों में इंटरकाम सिस्टम लगाने का फैसला लिया था। इसके लिए यूपी शासन ने दिसंबर में ही धन अवमुक्त कर दिया था। उसके बाद कार्यदायी संस्था की ओर से उपकरण खरीद कर सभी जेलों में भेजा गया।

ऐसे काम करेगा यह सिस्टम

इंटरकाम सिस्टम वायस संचार प्रणाली है, जो सार्वजनिक टेलीफोन नेटवर्क से स्वतंत्र रूप से काम करता है। जेल में हाई फ्रीक्वेंसी के जैमर लगने के कारण जेल के अंदर मोबाइल बंद हो जाएगा। ऐसे में इंटरकाम सिस्टम से चौबीस घंटे जेलकर्मी एक-दूसरे से कनेक्ट रहेंगे। अंदर किसी भी वारदात की जानकारी जेलकर्मियों को तत्काल मिल जाएगी। मुलाकात के दौरान बंदियों तक प्रतिबंधित सामान रोकने के लिए भी यह सिस्टम काम करेगा। आने वाले दिनों में इंटरकाम सिस्टम से मुलाकात कराई जा सकती है। इसके लिए बाकायदा जेल में अलग से शीशे का केबिन बनेगा। तिहाड़ जेल में इंटरकाम सिस्टम से बंदियों की मुलाकात कराई जाती है। जेल अधीक्षक डीके पांडेय ने कहा कि जेल में इंटरकाम सिस्टम से संबंधित सामान पहुंच गए हैं। जल्द ही इसे व्यवस्थित कर आंतरिक सुरक्षा को चाक-चौबंद किया जाएगा। उपकरणों में हूटर भी आया है, जो आपात स्थिति में बजने लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.