गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दशहरा को लेकर प्रशासन व पुलिस अलर्ट मोड में है। संवेदनशील कार्यक्रम व स्थलों को चिन्हित किया जा रहा है। सिद्धार्थनगर में दशहरा के दिन उसका बाजार में रावण पुतला दहन की परंपरा है। रेलवे लाइन के किनारे होने वाले कार्यक्रम में मेला भी लगता है।

काशन पर चलाई जाएंगी ट्रेनें

किसी संभावित घटना को संज्ञान में लेते हुए बुधवार की सुबह सिद्धार्थनगर में एसडीएम सदर विकास कश्यप व सीओ सदर प्रदीप कुमार यादव ने मेला स्थल का निरीक्षण किया। उसका बाजार रेलवे स्टेशन के अधीक्षक के माध्यम से रेल प्रशासन से मेला अवधि तक ट्रेन को काशन (निर्धारित गति) पर चलाने का संदेश भेजा।

दौरा कर अध‍िकार‍ियों ने जांची सुरक्षा व्‍यवस्‍था

वर्ष 2018 में हरियाणा में रेलवे लाइन के किनारे रावण पुतला दहन कार्यक्रम के दौरान ट्रेन की चपेट में कई श्रद्धालु आ गए थे। इस घटना को संज्ञान में लेने के बाद प्रशासन पहले से अलर्ट है। उसका बाजार में भी रावण का पुतला दहन किया जाता है। यह स्थल रेलवे लाइन के किनारे सटा होने के कारण संवेदनशील है। अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान श्रीपयोहारी दास आश्रम के महंत लाल बहादुर दास को मौके पर बुलाया। सुरक्षा के सभी बिंदुओं की समीक्षा की।

स्टेशन अधीक्षक से ली ट्रेनों की जानकारी

स्टेशन अधीक्षक से इस दौरान गुजरने वाली ट्रेनों के बाबत जानकारी ली। वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से एएसपी सुरेश चंद्र रावत ने बर्डपुर बाजार में फुटमार्च किया। लोगों से त्योहार सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाने के लिए कहा। पूजा पंडालों में सुरक्षा से संबंधित बिंदुओं की जांच की। मोहाना थाना का रुटीन निरीक्षण किया। आइजीआरएस में दर्ज शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की। निस्तारित मामलों में पीड़ित से फोन पर बात कर क्रास चेकिंग भी किया। अभिलेखों के उचित रखरखाव के निर्देश दिए। ग्राम अपराध रजिस्टर के आधार पर त्योहार व विधानसभा चुनाव में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Edited By: Pradeep Srivastava