Move to Jagran APP

प्रमुख सचिव ने लोहिया एंक्लेव के आवंटियों को लखनऊ बुलाया, अब वहीं होगा निस्‍तारण Gorakhpur News

गोरखपुर के दौरे पर आए प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार से लोहिया एंक्लेव के आवंटियों ने मुलाकात की। उम्मीद की जा रही है कि लखनऊ बैठक में समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 07:00 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 07:00 PM (IST)
प्रमुख सचिव ने लोहिया एंक्लेव के आवंटियों को लखनऊ बुलाया, अब वहीं होगा निस्‍तारण Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। जीडीए (गोरखपुर विकास प्राधिकरण) की आवासीय योजना लोहिया एंक्लेव के आवंटियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए प्रमुख सचिव आवास ने 22 नवंबर को लखनऊ में बैठक बुलाई है। समस्याओं को लेकर आवंटियों ने प्रमुख सचिव से मुलाकात की, जिसके बाद बैठक बुलाई गई।

loksabha election banner

देवरिया बाईपास रोड पर स्थित इस आवासीय योजना के आवंटी फ्लैट के कम क्षेत्रफल, कब्जा दिलाने व निर्माण में गुणवत्ता की अनदेखी को लेकर जिले के नोडल अधिकारी के रूप में गोरखपुर के दौरे पर आए प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार से लोहिया एंक्लेव के आवंटियों ने मुलाकात की। उम्मीद की जा रही है कि लखनऊ बैठक में समस्याओं का समाधान हो जाएगा। आवास बंधु के अभियंता तथा फाइनेंस आफिसर भी बैठक में रहेंगे। इनकी ओर से जांच की जाएगी। गोरखपुर विकास प्राधिकरण के सचिव, सहायक अभियंता, अवर अभियंता भी लखनऊ की बैठक में शामिल होंगे। आवंटियों को भी बुलाया गया है।

आवास विकास के मामले में नहीं हो सकी चर्चा

बैठक में शाहपुर स्थित आवास विकास कालोनी में अवैध रूप से किए गए पट्टा व अवैध कब्जे का मामला नहीं उठ सका। जीडीए की ओर से प्रमुख सचिव के सामने यह बात रखी गई कि प्राधिकरण की जमीन पर भी प्रधानमंत्री आवास के लिए पैसा दे दिया गया है। आवास विकास के अधिशासी अभियंता की ओर से भी अपनी जमीन पर पैसा देने का मामला उठाया गया। प्रमुख सचिव ने मामला संज्ञान में होने की बात कही।

एक हजार घरों का कूड़ा उठाएगी क्रेडाई

द कंफेडरेशन ऑफ रीयल इस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) गोरखपुर शहर के हुमायूंपुर उत्तरी वार्ड के एक हजार घरों का कूड़ा उठवाएगी। क्रेडाई यहीं पर सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाएगी और कूड़े से खाद बनाएगी। दिसंबर में इस पर काम शुरू हो जाएगा। प्लांट लगाने के लिए जमीन नगर निगम देगा। इस संबंध में प्रमुख सचिव आवास एवं नियोजन दीपक कुमार से क्रेडाई के पदाधिकारियों ने मुलाकात की। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था न होने से कूड़ा सड़क किनारे फेंके जाने पर चर्चा हुई। क्रेडाई के सदस्य मनोज गौड़ और शोभित मोहन दास ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था की जानकारी दी। बताया कि नोएडा और मथुरा में कूड़ा निस्तारण का प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। संस्था डोर-टू-डोर कूड़ा इकट्ठा करेगी। ठोस और गीले कूड़े को अलग कर मशीन में डाला जाएगा। उसे खाद बनाया जाएगा। ताकि वह उपयोगी हो सके। इस संबंध में नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि क्रेडाई ने अपने प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से बताया है। यह अच्छी पहल है। यदि यह सफल रहा तो इसका विस्तार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.