Move to Jagran APP

छावनी में पकड़े गए साल्वेंट की जांच को लेकर उलझे अधिकारी

पकड़ा गया साल्वेंट भरा टैंकर कानपुर से कुशीनगर जा रहा था। जांच में इसकी पुष्टि हो चुकी है। जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि जहां से साल्वेंट क्रय किया गया था इस बारे में व्यापारी द्वारा दी गई जानकारी सही पाई गई है। व्यापारी यह साल्वेंट किसको बेचता थालाइसेंस है या नहीं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 11:21 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 11:21 PM (IST)
छावनी में पकड़े गए साल्वेंट की जांच को लेकर उलझे अधिकारी

बस्ती: छावनी के पास फोरलेन पर पकड़े गए टैंकर में भरे साल्वेंट की जांच को लेकर पांच दिन से अधिकारी उलझे हुए हैं। दूसरी तरफ साल्वेंट मंगाने वाले कुशीनगर के व्यापारी के बचाव और समर्थन में कई जनप्रतिनिधि कूद गए हैं। मंगलवार को यह मामला पुलिस मुख्यालय लखनऊ पहुंचने के बाद और गरमा गया। पुलिस प्रशासन पर दबाव बढ़ा तो यह प्रकरण जिला पूर्ति अधिकारी के पाले में डाल दिया। जिला पूर्ति अधिकारी सत्यवीर सिंह साल्वेंट के बारे में जांच पड़ताल कर रहे हैं।

loksabha election banner

कानपुर से कुशीनगर जा रहा था टैंकर

पकड़ा गया साल्वेंट भरा टैंकर कानपुर से कुशीनगर जा रहा था। जांच में इसकी पुष्टि हो चुकी है। जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि जहां से साल्वेंट क्रय किया गया था इस बारे में व्यापारी द्वारा दी गई जानकारी सही पाई गई है। व्यापारी यह साल्वेंट किसको बेचता था,लाइसेंस है या नहीं। इस बारे में अब जांच की जा रही है। साल्वेंट एक्ट 2000 के नियमों का भी परीक्षण किया जा रहा है। जिलापूर्ति अधिकारी ने अरोड़ा ट्रेडर्स कुशीनगर के मालिक से साल्वेंट बेंचने के बारे में साक्ष्य प्रस्तुत करने को कहा है। यह साल्वेंट पेट्रोल और डीजल में मिलाये जाने की चर्चाओं को उन्होंने खारिज कर दिया। कहा कि यह साल्वेंट इंडस्ट्री में प्रयोग किया जाता है। अब यह देखा जा रहा है कि वो किन-किन इंडस्ट्री को इसे बेचता था। व्यापारी को इस बारे में नोटिस जारी की गई है। वाणिज्य कर विभाग के पास भी पहुंचा यह प्रकरण

जिला पूर्ति अधिकारी ने जीएसटी की जांच के लिए वाणिज्य कर अधिकारी को भी पत्र भेजा है। प्रकरण की जानकारी देने के साथ टैंकर के साथ मिले बिल का सत्यापन करने का अनुरोध किया गया है। इस तरह अब वाणिज्य कर विभाग भी इसकी जांच में जुड़ गया है। व्यापारी साल्वेंट को लेकर मंगलवार को अधिकारियों के पास छोड़ने की फरियाद करता रहा लेकिन कोई कुछ सुनने को तैयार नहीं था। पुलिस और एसओजी ने पकड़े थे टैंकर

एसओजी व छावनी पुलिस ने रविवार को चौकड़ी टोल प्लाजा के पास से केमिकल लदा यह टैंकर पकड़ा था। उस समय पुलिस को यह अंदेशा था कि इस केमिकल की पेट्रोल पंपों पर सप्लाई की जाती है। पुलिस टैंकर को कब्जे में लेकर छानबीन में जुटी तो मामला दूसरा निकला। खुद की भद पिटने और छोड़ने पर सवालों के घेरे में आने से बचने के लिए पुलिस विभाग ने यह मामला जांच और कार्रवाई के लिए जिला पूर्ति अधिकारी के पास भेज दिया। जिलापूर्ति विभाग की टीम ने टैंकर में भरे केमिकल की जांच के लिए नमूने भी लिए थे। हालांकि यह नमूने जांच को प्रयोगशाला में भी नहीं भेजे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.