Move to Jagran APP

सेवामित्र एप पर तैयार होगी बेरोजगारों की कुंडली, युवाओं समेत सेवा प्रदाता भी कर सकते हैं आवेदन Gorakhpur News

हुनरमंद और युवा बेरोजगारों को अब अपने शहर महराजगंज में काम मिलेगा। काम की तलाश में उन्हें दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। सेवायोजन विभाग की ओर बेरोजगारों को स्व रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सेवा मित्र एप्लीकेशन की शुरुआत की गई है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 05:30 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 05:30 PM (IST)
सेवामित्र एप पर तैयार होगी बेरोजगारों की कुंडली, युवाओं समेत सेवा प्रदाता भी कर सकते हैं आवेदन Gorakhpur News
सेवामित्र एप पर बेरोजगारों की तैयार होगी कुंडली। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : हुनरमंद और युवा बेरोजगारों को अब अपने शहर महराजगंज में काम मिलेगा। काम की तलाश में उन्हें दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। वहीं स्थानीय लोगों को अपने द्वार पर लोकल सर्विस उपलब्ध हो सकेगी। शासन के निर्देश पर जिला सेवायोजन कार्यालय ने सेवा मित्र एप्लीकेशन पर हुनरमंद व युवा बेरोजगारों  की कुंडली तैयार करने के लिए निर्धारित प्रारूप पर विवरण जुटाना शुरू कर दिया है। इनमें इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, सफाईकर्मी, रसोइया व प्लंबर आदि कार्य करने वाले लोगों को भी शामिल किया गया है।

loksabha election banner

एप पर खुद ही अपना डेटा भर सकेंगे बेरोजगार युवा

सेवायोजन विभाग की ओर बेरोजगारों को स्व रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सेवा मित्र एप्लीकेशन की शुरुआत की गई है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से प्रशिक्षित बेरोजगारों का पंजीकरण कराया जाना है। जिला सेवायोजन अधिकारी राजन प्रसाद ने बताया कि लाकडाउन  के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों समेत शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है।

रोजगार के लिए सेवा मित्र एप्‍लीकेशन की शुरुआत

ऐसे में इन्हें रोजगार के लिए एक प्लेटफार्म देने के लिए सेवा मित्र एप्लीकेशन की शुरुआत की गई है। पंजीकरण के लिए नाम, पता, विकास खंड, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, स्वास्थ्य परीक्षण, कौशल  का नाम, शैक्षिक योग्यता व अनुभव समेत अन्य जानकारी पोर्टल पर दर्ज करने के बाद आइडी और पासवर्ड मिल जाएगा।

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने में नहीं ले रहे रुचि

सेवायोजन विभाग का पोर्टल संचालित हो रहा है और उस पर पंजीकृत युवाओं को रोजगार दिलाने का दावा किया जाता है। इसके बावजूद अधिकांश युवा बेरोजगार सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण कराने में रुचि नहीं दिखाते।

अप्रैल से अब तक 219 लोगों ने पोर्टल पर कराया आनलाइन पंजीकरण

पिछले वित्‍तीय सत्र तक 48,781 बेरोजगार पंजीकृत थे। जबकि अप्रैल से अब तक महज 219 लोगों ने शैक्षिक अभिलेखों का पोर्टल पर आनलाइन पंजीकरण कराया है। इससे पंजीकृत युवाओं की संख्या 49 हजार तक पहुंच गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.