Move to Jagran APP

समुद्र की गहराई से आसमान की ऊंचाई तक अब कैमरे की जद में Gorakhpur News

अलग-अलग खासियत वाले ये कैमरे व्यवसायिक फोटोग्राफरों के अलावा शौकिया फोटोग्राफी करने वालों के हाथों में देखे जा सकते हैं। मोबाइल कैमरों ने तो हर व्यक्ति को फोटोग्राफर बना दिया है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 09:30 AM (IST)
समुद्र की गहराई से आसमान की ऊंचाई तक अब कैमरे की जद में Gorakhpur News
समुद्र की गहराई से आसमान की ऊंचाई तक अब कैमरे की जद में Gorakhpur News

संगम दुबे, गोरखपुर। फोटोग्राफी दुनिया का एकमात्र ऐसा माध्यम जिसमें दिखाने, बताने और समझाने तीनों की ताकत होती है। अगर यह कहें कि संदेश का संपूर्ण माध्यम है फोटाग्राफी तो गलत नहीं होगा। यही वजह है कि इसमें सर्वाधिक प्रयोग हुए। प्रयोग का ही नतीजा है कि आज न केवल इसकी तकनीक में युगांतरकारी बदलाव आया है बल्कि शौकीनों की तादाद में तेजी से इजाफा हुआ है। या यूं कहें कि हर व्यक्ति तबियत से फोटोग्राफर हो गया है।

loksabha election banner

शौकिया फोटोग्राफी करने वाले भी बढ़े

इस बदलाव के जरिए ही दुनिया की दूरी कम हुई है क्योंकि फोटोग्राफी ने दुनिया भर के लोगों को जोडऩे का काम किया है। इसने न केवल संस्कृतिक इतिहास को समृद्ध करने में भूमिका निभाई बल्कि इसे एक पीढ़ी से दूसरी तक पहुंचाने में भी मदद की है। बदलाव के तथ्यात्मक पहलू पर अगर नजर डालें तो फोटोग्राफी की दुनिया पिन होल कैमरे से चलकर डिजिटल कैमरे तक पहुंच गई है। आज समुद्र की गहराई से लेकर आसमान की ऊंचाई तक की हर छोटी-बड़ी घटनाएं कैमरे की जद में आ गई हैं। अत्याधुनिक सुविधाओं वाले साफ्टवेयर और क्लीयरिटी पिक्सेल कैमरे वरदान साबित हुए हैं। आज बाजार में कांपेक्ट, डिजिटल एसएलआर, मिररलेस, एक्शन जैसे कैमरे सहज उपलब्ध हैं। अलग-अलग खासियत वाले ये कैमरे व्यवसायिक फोटोग्राफरों के अलावा शौकिया फोटोग्राफी करने वालों के हाथों में देखे जा सकते हैं। उच्च तकनीक के मोबाइल कैमरों ने तो हर व्यक्ति को फोटोग्राफर बना दिया है। महज एक से डेढ़ दशक में मोबाइल कैमरों की क्वालिटी वीजीए से मेगा-पिक्सल तक पहुंच चुकी है। कभी 10-20 मेगा पिक्सल वाले कैमरे ही बेहतर कहे जाते थे लेकिन अब 50 मेगा पिक्सल वाले मोबाइल कैमरे भी लोगों की फोटोग्राफी शौक को संतुष्ट करने में नाकाफी माने जा रहे। यह सब फोटोग्राफी के क्षेत्र में आए क्रांतिकारी तकनीकी बदलाव की वजह से ही संभव हो सका है।

तकनीक के साथ बढ़े व्यवसाय के अवसर

फोटोग्राफी की दुनिया में तेजी से हुए तकनीकी बदलाव की वजह से अब बड़े शहरों की तरह छोटे शहरों में भी इससे जुड़े व्यवसाय के अवसर बढ़े हैं। ऐसे में फोटोग्राफर्स की भी कैटेगरी बनती दिखने लगी हैं। कोई वेडिंग  शूट का विशेषज्ञ है तो किसी की पहचान इवेंट शूट को लेकर हैं। फैशन, वाइल्ड लाइफ और एस्ट्रोनामी के क्षेत्र में भी फोटोग्राफी के दीवाने छोटे शहरों में खूब दिखने लगे हैं। बहुत से फोटोग्राफर तो अपने इस शौक को आमदनी का जरिया भी बना चुके हैं। यानी इस क्षेत्र में रोजगार का दायरा भी बढ़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.