Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather Forecast: धूप व नमी के मेल से बढ़े हीट इंडेक्स ने बढ़ाई मुसीबत, रात भी हुई गर्म

Gorakhpur Weather News 29 June 2021 गोरखपुर में हीट इंडेक्स ने न्यूनतम तापमान को 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा दिया है जिसके चलते रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही। यह सिलसिला अभी दो दिन और चलेगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 10:44 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 10:44 AM (IST)
Gorakhpur Weather Forecast: धूप व नमी के मेल से बढ़े हीट इंडेक्स ने बढ़ाई मुसीबत, रात भी हुई गर्म
धूप व नमी के कारण गोरखपुर में हीट इंडेक्स बढ़ गया है। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। बादलों पर धूप का वर्चस्व कायम होते ही गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रोें में भीषण गर्मी का सिलसिला शुरू हो गया है। सोमवार को पड़ी उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेचैन कर दिया। मंगलवार की सुबह तक यह सिलसिला जारी है। गर्मी को लेकर दिन और रात समान हो गया है। लोगों का पसीना सूख नहीं रहा, ऐसे में एक बार फिर बारिश की दरकार है। मौसम विशेषज्ञ इसकी वजह धूप व नमी के मेल के चलते हीट इंडेक्स का बढ़ना बता रहे हैं और इससे राहत के लिए दो जुलाई तक बारिश होने की उम्मीद जता रहे हैं।

loksabha election banner

35.4 डिग्री रहा अधिकतम तापमान पर लोगों को हुआ 45 डिग्री का अहसास

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बंगाल की खाड़ी तक बना निम्न वायुदाब क्षेत्र कमजोर पड़ गया है। ऐसे में बादल छटने लगे हैं और धूप अपने रौ में आ गई है। वातावरण में व्याप्त नमी का साथ धूप को मिल रहा है, जिससे हीट इंडेक्स बढ़ गया है। ऐसी स्थिति में रिकार्ड तापमान से 10 डिग्री सेल्सियस की अधिक की गर्मी का अहसास लोगों को हो रहा है। सोमवार को अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि लोगों ने 45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी का अहसास हुआ।

27 डिग्री हुआ न्‍यूनतम तापमान

हीट इंडेक्स ने न्यूनतम तापमान को भी 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा दिया है, जिसके चलते रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही। यह सिलसिला अभी दो दिन और चलेगा। एक जुलाई तक जम्मू के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ और पंजाब से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक निम्न वायुदाब क्षेत्र की परिस्थितियां बन रही हैं।

यह परिस्थिति दो जुलाई से पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 से 75 फीसद हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश की वजह बन सकती हैं। मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि फिलहाल दो दिन तक गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं हैं। स्थानीय वायुमंडलीय परिस्थितियों की वजह से कुछ स्थानों पर बूंदाबादी के आसार हैं लेकिन यह बूंदाबादी उमस बढ़ाएगी, न कि गर्मी से राहत देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.