Move to Jagran APP

बदल जाएगी गोरखपुर की सूरत, शहर में दस क‍िलोमीटर लंबे गोड़धोइया नाले के दोनों तरफ सजेगा बाजार

जीडीए अपनी महायोजना 2031 में गोड़धोइया नाले के दोनो तरफ की जमीन को बाजार स्ट्रीट भू उपयोग निर्धारित करने की तैयारी कर रहा है। ऐसा होने के बाद दस क‍िलोमीटर लंबे नाला के दोनो तरफ दुकानें लगाने का रास्‍ता साफ हो जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 07:50 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 07:50 AM (IST)
बदल जाएगी गोरखपुर की सूरत, शहर में दस क‍िलोमीटर लंबे गोड़धोइया नाले के दोनों तरफ सजेगा बाजार
गोरखपुर के गोड़धोइया नाले के दोनो तरफ दुकाने बनाने की तैयारी हो रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर शहर के बड़े क्षेत्र को जल भराव से मुक्त बनाने के लिए पक्के नाले के रूप में विकसित किए जा रहे गोड़धोइया नाला के सुंदरीकरण को लेकर भी तैयारियां की जा रही हैं। इस नाले की गंदगी अब पुरानी बात होगी। महायोजना 2031 में इस तरह का प्राविधान किया जा रहा है, जिससे नाला के दोनों ओर बाजार सज सकेंगे। महायोजना में नाला के दोनों ओर बाजार स्ट्रीट भू उपयोग निर्धारित करने की तैयारी है। बाजार स्ट्रीट होने के बाद यहां आवास तो बनाए ही जा सकेंगे, वाणिज्यिक गतिविधियां भी संचालित हो सकेंगी। भविष्य में इस नाला को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जा रहा है।

loksabha election banner

महायोजना 2031 में नाला के दोनों ओर बाजार स्ट्रीट के रूप में दर्ज होगा भू उपयोग

करीब 10 किलोमीटर गोड़धइइया नाला इस समय पूरी तरह से प्राकृतिक नाला है। शहर के कई मोहल्लों के पानी का निकास इसी नाला से होता है। अतिक्रमण के कारण नाला कहीं-कहीं बहुत पतला हो चुका है। अवराेध के कारण जल निकासी नहीं हो पाती। अबकी बरसात में मेडिकल कालेज रोड की कालोनियों में लंबे समय तक जलभराव रहा। इससे निजात पाने के लिए योजना बनाई गई। जांच के दौरान गोड़धोइया नाले में पानी का प्रवाह पर्याप्त न पाए जाने के कारण इस नाले को चौड़ा करने का निर्णय लिया गया है।

20 मीटर चौड़ा नाला बनेगा

गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से प्रस्ताव तैयार किया गया। नाले को 20 मीटर चौड़ा बनाया जाना है और इसपर करीब 144 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है। नाला 1.5 मीटर से लेकर 2.75 मीटर तक गहरा होगा। इस नाले को चौड़ा करने के लिए कुछ जमीन भी अधिग्रहीत करनी होगी, इसको लेकर सर्वे भी किया गया है। नाला का निर्माण मेडिकल कालेज रोड के पास महाकाली मंदिर के पास से शुरू होगा। अंतिम छोर रामगढ़ताल के पास होगा।

गोड़धोइया नाला को पक्का बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। महायोजना में इस तरह की व्यवस्था की जा रही है कि नाला के दोनों ओर विकास हो सके। यहां आवासीय से लेकर वाणिज्यिक गतिविधियां हो सकेंगी। - प्रेम रंजन सिंह, उपाध्यक्ष, जीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.