Move to Jagran APP

गोरखपुर शहर में टैक्सी स्टैंडों का स्वरूप बदलेगा, न मानने पर होगी कार्रवाई

गोरखपुर शहर में टैक्सी संचलन के लिए नए नियम बनाए जा रहे हैं। यदि किसी ने इसका उल्लंघन किया तो कठाोर कार्रवाई होगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 05:28 PM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 06:26 AM (IST)
गोरखपुर शहर में टैक्सी स्टैंडों का स्वरूप बदलेगा, न मानने पर होगी कार्रवाई
गोरखपुर शहर में टैक्सी स्टैंडों का स्वरूप बदलेगा, न मानने पर होगी कार्रवाई

गोरखपुर, जेएनएन। शहर में टैक्सी स्टैंडों का संचालन कहां, कैसे और किस तरह से किया जाए, इस पर निर्णय लेने के लिए डीएम की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। एक महीने में कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी, जिसके बाद स्टैंडों का स्वरूप तय होगा। इसके अलावा प्रीपेड टैक्सी के सुचारू संचालन के लिए भी कमेटी का गठन कर जल्द से जल्द रिपोर्ट देने को कहा गया है। यह निर्णय आरटीए की बैठक में लिया गया है।

loksabha election banner

संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में हुई।

कठोर कार्रवाई के निर्देश

कमिश्नर ने ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहनों पर अलग-अलग नियमों के तहत कठोरतम कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीएनजी से चलने वाले वाहनों को प्रोत्साहित किया जाए। इसके लिए जिन वाहनों की आयु समाप्त हो गई है, उनका प्रतिस्थापन नए सीएनजी वाहन से किया जाए।

ओवरलोड वाहनों का निरस्त हो परमिट

विभिन्न रूटों पर संचालित आटो रिक्शा, सिटी बस, ठेका व निजी वाहनों के स्टैंड निर्धारण को लेकर कमेटी का गठन किया गया। डीएम कमेटी के अध्यक्ष जबकि एआरटीओ प्रवर्तन सचिव होंगे। एसएसपी, एडीएम सिटी, एसपी सिटी, नगर आयुक्त व एसपी यातायात कमेटी में सदस्य होंगे। ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई के निर्देश देते हुए कमिश्नर ने ऐसे वाहनों की परमिट निरस्त करने को कहा। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट आदि स्थानों से प्रीपेड टैक्सी की सुविधा शुरू करने के लिए कमेटी का गठन किया गया। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक, एसपी ट्रैफिक तथा आरटीओ प्रवर्तन की कमेटी को जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है, जिसके बाद इन स्थानों से प्रीपेड टैक्सी का संचालन शुरू होगा।

ट्रैफिक पार्क का कराएं निर्माण

कमिश्नर ने कहा कि जनपदों के सभी स्कूलों में ट्रैफिक के लिए नामित नोडल टीचरों की वर्कशाप कराने के साथ डीएम व नगर निकायों के अधिकारी पार्क चिह्नित कर ट्रैफिक पार्क का निर्माण कराएं। बैठक में सीएनजी वाहनों की आयु 15 वर्ष करने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. सुनील गुप्ता, आरटीओ प्रवर्तन डीडी मिश्रा समेत परिवहन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.