गोरखपुर, जेएनएन। अब रेल यात्रियों को अपने सामान, टैक्सी और होटल आदि को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) यात्रियों का घर से निकलने से लगायत गंतव्य पर पहुंचाने तक का ख्याल रखेगा। देश की पहली कॉरपोरेट एक्सप्रेस तेजस के यात्रियों को हवाई जहाज से भी दो कदम आगे की सुविधाएं मुहैया होंगी।

यात्रियों की मांग का रखा जाएगा खयाल

आइआरसीटीसी ने यात्रियों की मांग पर सामान को उनके घर से सीट तक लाने तथा यात्रा के बाद सामान उनके घर तक पहुंचाने की योजना तैयार कर रहा है। इसके अलावा आवश्यकता पडऩे पर यात्रियों के लिए टैक्सी और होटल आदि की बुकिंग की भी व्यवस्था रहेगी। इसके लिए यात्री को अलग से भुगतान करना होगा। मांग पर व्हील चेयर भी उपलब्ध होगा। ट्रेन के प्रत्येक यात्री का 25 लाख का बीमा मुफ्त में कराया जाएगा।

चार अक्‍टूबर को होगा उदघाटन

लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का उद्घाटन चार अक्टूबर को होगा। पांच अक्टूबर से मंगलवार को छोड़कर यह ट्रेन नियमित रूप से चलेगी।

महज 6.15 घंटे में लखनऊ से दिल्ली पहुंच जाएगी ट्रेन

यह ट्रेन महज 6.15 घंटे में लखनऊ से दिल्ली पहुंच जाएगी। 82501 नंबर की ट्रेन लखनऊ जंक्शन से सुबह 6.10 बजे से चलकर कानपुर और गाजियाबाद होते हुए दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी। वापसी में 82502 नंबर की ट्रेन नई दिल्ली से दोपहर बाद 3.35 बजे से चलकर रात 10.05 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंच जाएगी।

मिलने वाली अन्य सुविधाएं

टिकटों की बुकिंग सिर्फ आइआरसीटीसी के वेबसाइट या अधिकृत एजेंट से होगी। 60 दिन पूर्व या ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले तक बुक हो जाएगा टिकट। टिकटों की बिक्री में कोई रियायत नहीं, पांच वर्ष से ऊपर के बच्‍चों का भी पूरा किराया लगेगा। तत्काल की व्यवस्था नहीं है। विदेशी यात्रियों के लिए एक्जिक्यूटिव में पांच व जनरल में 50 सीट आरक्षित रहेगा। ट्रेन के निरस्त होने पर अपने आप निरस्त हो जाएगा टिकट, वापस होगा पूरा किराया।  ट्रेन में फ्री चाय और कॉपी के लिए प्रत्येक कोचों में लगाई जाएंगी वेंडिंग मशीनें। प्रत्येक कोच में आरओ वाटर फिल्टर लगाए गए हैं। ट्राली से गरमागरम मिलेगा नाश्ता और खाना।  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस