गोरखपुर, जेएनएन। अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन के अगुवा जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य ने कहा कि अयोध्या के बाद अब अल्फाबेटिकल क्रम में काशी विश्वनाथ व मथुरा को लेकर चलेंगे। दोनों जगहों पर मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने का प्रमाण है। जरूरत पडऩे पर हर न्यायालय में साक्ष्य प्रस्तुत करूंगा। स्‍वामी रामभद्राचार्य देवरिया जिले के भटनी क्षेत्र के जिगिना मिश्र गांव में श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ सप्ताह के दौरान दैनिक जागरण से विशेष बातचीत कर रहे थे। देवरिया जनपद का ग्राम कतौरा प्रदेश में ग्राम स्वराज की अवधारणा का प्रतीक बनेगा। ऐसा गांव जहां का हर नागरिक अपने गांव के विकास का सारथी होगा, सहभागी होगा। योजनाओं की प्लानिंग हो या फिर उसका वित्तीय प्रबंधन और मॉनीटरिंग, हर गांववासी की इसमें सहभागिता होगी। गौरी बाजार ब्लाक के इस गांव की सूरत कुछ ऐसी बनाने की कोशिश शुरू हो गई है। देवरिया जिला प्रशासन के साथ करार होने के बाद भारतीय प्रबंध संस्थान (आइआइएम) इंदौर ने गांव के लिए खास विलेज डेवलेपमेंट प्लान तैयार किया है। गोरखपुर शहर के मियां साहब इस्लामिया इंटर इन दिनों पूरी तरह डेंगू की चपेट मेंं है। कॉलेज के एक प्रवक्ता, एक परिचर और 11 छात्र समेत 13 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब इंटर कालेज परिसर में जांच की तो वहां आठ स्थानों पर डेंगू के लार्वा पाए गए। अवैध पटाखों के कारोबार से गोरखपुर शहर के साथ ही आसपास का इलाका पटा पड़ा है। पुराने शहर का शायद ही कोई ऐसा हिस्सा है जो पटाखों के अवैध कारोबार से अछूता हो। गीडा, राजघाट और पिपराइच के पतरा में पकड़ा गया पटाखे का जखीरा इसके प्रमाण हैं। शहर और देहात क्षेत्र के करीब दर्जन भर ऐसे धंधेबाज है जो पूरे शहर को तबाह करने के लिए पर्याप्त हैं। कुशीनगर जिले के पटहेरवा थाना क्षेत्र के गांव पटहेरिया के पास शनिवार की सुबह पशु तस्करों और पुलिस टीम में मुठभेड़ हो गई। दोनों तरफ से हुई फायरिंग में एक तस्कर के पैर में गोली लग गई। तीन तस्कर दबोच लिए गए, जबकि एक पशु तस्कर पुलिस को चकमा देकर भाग निकला। पुलिस ने घायल तस्कर को सीएचसी पहुंचाया, जहां से उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। पुलिस ने ट्रक में लदे 25 गोवंश, तमंचा आदि बरामद किया है।

स्वामी रामभद्राचार्य ने कहा-अयोध्या के बाद अब काशी विश्वनाथ व मथुरा की बारी

अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन के अगुवा जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य ने कहा कि अयोध्या के बाद अब अल्फाबेटिकल क्रम में काशी विश्वनाथ व मथुरा को लेकर चलेंगे। दोनों जगहों पर मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने का प्रमाण है। जरूरत पडऩे पर हर न्यायालय में साक्ष्य प्रस्तुत करूंगा। स्‍वामी रामभद्राचार्य देवरिया जिले के भटनी क्षेत्र के जिगिना मिश्र गांव में श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ सप्ताह के दौरान दैनिक जागरण से विशेष बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि राजसत्ता के कार्यकाल में हिंदू धर्म के तीर्थ स्थलों के मंदिर नष्ट कर दिए गए। सिर्फ प्रयाग व चित्रकूट में राजसत्ता के अनुयायी कुछ नहीं कर सके। बाकी हिंदू धर्मस्थलों को तहस-नहस करने का सिलसिला जारी रखा, जिसका विरोध करने के लिए रामानंदाचार्य जी ने मोर्चा संभाला और हिंदू धर्म की रक्षा की।

जानें-कहां है कतौरा गांव, जिसके संपूर्ण विकास के लिए टीम आइआइएम इंदौर ने तैयार किया डेवलेपमेंट प्लान

देवरिया जनपद का ग्राम कतौरा प्रदेश में ग्राम स्वराज की अवधारणा का प्रतीक बनेगा। ऐसा गांव जहां का हर नागरिक अपने गांव के विकास का सारथी होगा, सहभागी होगा। योजनाओं की प्लानिंग हो या फिर उसका वित्तीय प्रबंधन और मॉनीटरिंग, हर गांववासी की इसमें सहभागिता होगी। गौरी बाजार ब्लाक के इस गांव की सूरत कुछ ऐसी बनाने की कोशिश शुरू हो गई है। देवरिया जिला प्रशासन के साथ करार होने के बाद भारतीय प्रबंध संस्थान (आइआइएम) इंदौर ने गांव के लिए खास विलेज डेवलेपमेंट प्लान तैयार किया है। इसमें पंचायत की खुली बैठकों में हर नागरिक की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। विकास योजनाओं के नियोजन और खर्च पर लोकसभा व विधानसभा की तर्ज पर ग्रामीण बहस कर सकें, इस बाबत कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

गोरखपुर शहर का एमएसआइ कॉलेज डेंगू की चपेट में

गोरखपुर शहर के मियां साहब इस्लामिया इंटर इन दिनों पूरी तरह डेंगू की चपेट मेंं है। कॉलेज के एक प्रवक्ता, एक परिचर और 11 छात्र समेत 13 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब इंटर कालेज परिसर में जांच की तो वहां आठ स्थानों पर डेंगू के लार्वा पाए गए। कॉलेज में वर्षों का पानी जमा मिला, जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग कॉलेज प्रशासन को नोटिस देने की तैयारी कर रहा है। कॉलेज में डेंगू के प्रकोप की जानकारी जब अपर निदेशक स्वास्थ्य को मिली तो वह हरकत में आ गए। संयुक्त निदेशक डॉ. अरुण गर्ग और कीट विज्ञानी डॉ. वीके श्रीवास्तव के नेतृत्व में एक टीम जांच करने कॉलेज परिसर पहुंची। उधर नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुकेश रस्तोगी के नेतृत्व में नगर निगम की टीम भी कॉलेज पहुंची। पूरे परिसर की गंभीरता से जांच की गई।

गोरखपुर शहर के घनी इलाके में पटाखा का अवैध कारोबार

अवैध पटाखों के कारोबार से गोरखपुर शहर के साथ ही आसपास का इलाका पटा पड़ा है। पुराने शहर का शायद ही कोई ऐसा हिस्सा है जो पटाखों के अवैध कारोबार से अछूता हो। गीडा, राजघाट और पिपराइच के पतरा में पकड़ा गया पटाखे का जखीरा इसके प्रमाण हैं। शहर और देहात क्षेत्र के करीब दर्जन भर ऐसे धंधेबाज है जो पूरे शहर को तबाह करने के लिए पर्याप्त हैं। पुलिस की कार्रवाई के डर से धंधेबाज अब ये काम पूरी सतर्कता के साथ कर रहे हैं। ग्राहकों को रात में बुलाया जा रहा है। एक धंधेबाज ने शहर के साहबगंज, इलाहीबाग, शाहपुर, रेती के अलावा कई गुप्त गोदाम बना रखे हैं।

पुलिस मुठभेड़ में एक पशु तस्‍कर घायल

कुशीनगर जिले के पटहेरवा थाना क्षेत्र के गांव पटहेरिया के पास शनिवार की सुबह पशु तस्करों और पुलिस टीम में मुठभेड़ हो गई। दोनों तरफ से हुई फायरिंग में एक तस्कर के पैर में गोली लग गई। तीन तस्कर दबोच लिए गए, जबकि एक पशु तस्कर पुलिस को चकमा देकर भाग निकला। पुलिस ने घायल तस्कर को सीएचसी पहुंचाया, जहां से उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। पुलिस ने ट्रक में लदे 25 गोवंश, तमंचा आदि बरामद किया है। शनिवार की सुबह की पटहेरवा पुलिस को पशु तस्करों के होने की सूचना मिल गई थी। सूचना पाकर इंस्पेक्टर हरिश्चंद्र मिश्र व स्वाट प्रभारी डा.आनंद कुमार गुप्ता अपनी फोर्स के साथ पटहेरिया गांव के चौराहे पास फोरलेन पर पहुंच गए। तभ्‍ाी सामने से एक ट्रक आते हुए दिखा। यहां टीम ने चौराहे के पास ट्रक को रुकने का इशारा देते हुए उसे रोक लिया। उस ट्रक में गोवंश लदे थे।

Posted By: Satish Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस