Move to Jagran APP

प्राइवेट स्कूलों की तरह माध्यमिक विद्यालयों में होगा समर कैंप का आयोजन, नियमों का करना होगा पालन

देवरिया जिले में 21 मई से माध्यमिक विद्यालयों में समर कैंप का आयोजन होगा। हालांकि शिक्षक संगठन इस कैंप के आयोजन का विरोध कर रहा है। इस दौरान छात्रों को नृत्य गीत चित्रकला खेल नाटक आदि को प्रशिक्षक सिखाएंगे।

By Pragati ChandEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 10:50 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 10:50 AM (IST)
प्राइवेट स्कूलों की तरह माध्यमिक विद्यालयों में होगा समर कैंप का आयोजन। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण टीम। देवरिया जिले में अब माध्यमिक विद्यालयों में प्राइवेट स्कूलों की तरह गर्मियों में समर कैंप व कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। 21 मई से आयोजित होने वाले इस कैंप में सांस्कृतिक कार्यक्रम व अन्य तरह के कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। हालांकि शिक्षक संगठन इस कैंप का विरोध कर रहा है।

loksabha election banner

खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित अन्य गतिविधियों को दिया जाएगा बढ़ावा: गर्मी की छुट्टियों में पठन-पाठन, खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। स्कूल बंद होने पर विभिन्न कलाओं व क्षमताओं हेतु छात्रों का उत्साहवर्धन किया जाएगा। छुट्ठियों के दौरान छात्रों को नृत्य, गीत, चित्रकला, खेल, नाटक आदि को प्रशिक्षक सिखाएंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इसकी गाइडलाइन आ चुकी है। सभी विद्यालयों में गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा।

20 जनवरी तक पूरे करने होंगे पाठ़यक्रम: नए सत्र में पठन- पाइन का भी शैक्षणिक कैलेंडर जारी हो गया है। इसके मुताबिक 20 जनवरी 2023 तक सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम पूरे करने होंगे। इसके अलावा हर माह के लिए भी पाठ्यक्रम के समापन की अवधि निर्धारित की गई है।

जनवरी 2023 के तृतीय सप्ताह में होंगी प्री बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाएं: जनवरी के तृतीय सप्ताह में 10वीं व 12वीं की प्री बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाएं होगी। एक से 15 फरवरी तक 10वीं व 12वीं की प्री बोर्ड लिखित परीक्षाएं आयोजित होंगी। 16 से 28 फरवरी तक कक्षा नौवीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं होगी।

पर्यावरण क्लब का होगा गठन: प्रत्येक विद्यालय में पर्यावरण क्लब का गठन किया जाएगा। कुछ छात्रों को पर्यावरण मित्र चुना जाएगा। पर्यावरण मित्र अपने संगी साथियों को पौधरोपण के लिए प्ररित करने के साथ ही उनके साथ मिलकर विद्यालय में पौधारोपण करेंगे। इतना ही नहीं विद्यालय में एक वाटिका भी तैयार की जाएगी। जिससे विद्यावय परिसर में हरीयाली रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.