गोरखपुर, जागरण संवाददाता : पडरौना जिले में नगर कोतवाली पुलिस ने सिंघापट्टी गांव के समीप बांसी मार्ग पर पिकअप से 218 कछुए बरामद कर छह अंतरप्रांतीय तस्करों को गिरफ्तार किया। कछुओं की यह खेप सुल्तानपुर से पश्चिम बंगाल ले जाई जा रही थी।

दस्ते संग क्षेत्र भ्रमण कर रहे थे कोतवाली प्रभारी निर्भय नारायण

कोतवाली प्रभारी निर्भय नारायण सिंह शाम को अपने हमराह दस्ते संग क्षेत्र भ्रमण पर थे। तभी सूचना मिली तस्कर नगर के रास्ते कछुओं की खेप लेकर बिहार निकल रहे हैं। टीम गांव सिंघापट्टी के समीप वाहनों की जांच-पड़ताल करने लगी। इस बीच आए पिकअप को रोक जब तलाशी ली तो प्याज के नीचे 12 बोरों में 67 बड़े व 151 छोटे समेत कुल 218 कछुए मिले। टीम ने पिकअप सवार छह तस्करों को मौके से दबोच लिया। पूछताछ में तस्करों की पहचान रजनीश निवासी पिपरदौरा थाना कोतवाली महराजगंज जिला महराजगंज, राकेश, राजू व सुरेश निवासी पकड़ी तथा विनोद निवासी महेसुआ थाना हनुमानगंज कोतवाली देहात जिला सुल्तानपुर व बाबूलाल निवासी साड़ियां थाना कोतवाली महराजगंज जिला महराजगंज के रूप में हुई।

कछुओं की खेप ले जाया जा रहा था पश्चिम बंगाल

कोतवाल ने बताया कि तस्कर कछुओं की खेप सुल्तानपुर से पश्चिम बंगाल ले जा रहे थे। तस्करों के विरुद्ध् मुकदमा पंजीकृत कर न्यायालय ले जाया जा रहा। टीम में बांसी चौकी पुलिस शामिल रही। एएसपी एपी सिंह ने कहा कि बरामद कछुओं की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाखों रुपये है। तस्करों से कई अहम जानकारियां मिलीं हैं, जल्द ही पूरे गिरोह का पर्दाफाश कर कछुआ तस्करी पर अंकुश लगाया जाएगा।

बाइक की ठोकर से बुजुर्ग की मौत

कसया थाने के धर्मपुर चौराहे के समीप पडरौना मार्ग पर बाइक की ठोकर से बुजुर्ग की मौत हो गई। पुलिस शव को कब्जे में ले कार्रवाई में जुट गई। दुर्घटना बाद बाइक सवार फरार हो गए। गांव धर्मपुर बुजुर्ग निवासी गुलाब सिंह शाम को चौराहे पर ग्राहक सेवा केंद्र से पैसा निकालने गए थे। पैसा निकालने के बाद वे बगल में स्थित एक दुकान में चाय पीने लगे। चाय पीने के बाद साइकिल से वह घर जा रहे थे कि गांव के समीप पडरौना की तरफ से आई अनियंत्रित बाइक ने साइकिल में ठोकर मार दी, जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई। एसएचओ अनिल उपाध्याय ने कहा कि शव को कब्जे में ले पुलिस कार्रवाई में जुटी है। जिस बाइक से दुर्घटना हुई है, उसकी पहचान के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

 

Edited By: Rahul Srivastava