गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने उन सभी छात्रों को अपना प्रवेश सुनिश्चित करने का एक और मौका दिया है, जो किसी कारणवश अपनी फीस नहीं जमा कर सके हैं। ऐसे छात्रों को विश्वविद्यालय ने फीस जमा करने के लिए दो दिन का अतिरिक्त समय देने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय के इस निर्णय पर प्रवेश समिति ने भी मुहर लगा दी। बैठक को दौरान समिति के सदस्यों को यह भी जानकारी दी गई कि विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे हैं सभी पाठ्यक्रमों में कुल 252 ऐसे छात्र हैं, जिन्होंने प्रवेश तो लिया है लेकिन फीस नहीं जमा की है।

प्रवेश समिति की बैठक में लिए गए कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

कुलपति प्रो. राजेश सिंह की अध्यक्षता में हुई प्रवेश समिति की बैठक में महाविद्यालयाें से सीट वृद्धि का लेकर आए प्रस्ताव पर भी विचार किया गया। समिति ने निर्णय किया कि महाविद्यालयों की सीटों में वृद्धि की अनुमति इस शर्त पर होगी कि पहले यह सुनिश्चित हो कि स्वीकृत सीटें भर ली गई हैं। बैठक के दौरान प्रवेश समिति ने स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में रिक्त सीटों को भरने पर भी चर्चा की। विभिन्न स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम के खाली सीटों को भरने के लिए यह निर्णय लिया गया की किसी भी पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा की प्रतीक्षा सूची से छात्रों प्रवेश के लिए आमंत्रित किया जाए अगर वह स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम के लिए अनिवार्य अर्हता रखता हो। कुलपति ने कहा कि फैकल्टी आफ वोकेशनल स्टडीज के तहत रोजगारपरक तथा कौशल निर्माण पर केंद्रित स्ववित्तपोषित कार्यक्रमों को संचालित किया जाए। इन पाठ्यक्रमों के प्रति छात्रों को आकर्षित करने के लिए फिर से विज्ञापित किया जाए।

एमएड में प्रवेश के लिए कट आफ जारी

गोरखपुर विश्वविद्यालय ने एमएड में प्रवेश के लिए कट आफ मेरिट जारी कर दी है। इसे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर इसे अपलोड भी कर दिया गया है। प्रवेश प्रक्रिया एक अक्टूबर से विश्वविद्यालय के महाराणा प्रताप परिसर में शुरू होगी। विभागाध्यक्ष प्रो. शोभा गौड़ ने बताया कि 54 सीटों के लिए सामान्य संवर्ग मुख्य सूची एवं विशेष संवर्ग मुख्य सूची के अभ्यर्थियों का प्रवेश एक अक्टूबर को होगा। छूटे हुए अभ्यर्थियों, सामान्य एवं विशिष्ट वर्ग की प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थी एवं ईडब्ल्यूएस मुख्य सूची, ओबीसी, एससी, एसटी तथा इनके विशेष संवर्ग की मुख्य सूची के अभ्यर्थियों का प्रवेश आठ अक्टूबर को होगा। इसी तरह ओबीसी, एससी, एसटी एवं इनके विशेष संवर्ग तथा ईडब्ल्यूएस की मुख्य सूची के छूटे हुए अभ्यर्थियों तथा प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों का प्रवेश 10 अक्टूबर को होगा।

एमकाम प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश आज

गोरखपुर विश्वविद्यालय में एमकाम प्रथम सेमेस्टर की रिक्त सीटों पर प्रवेश 30 सितम्बर को होगा। समन्वयक प्रो. आनंद सेन गुप्ता ने बताया कि प्रतीक्षा सूची की सीटों पर प्रवेश रैंक के आधार पर वरीयता के क्रम में होगा। अभ्यर्थी विवि की वेबसाइट का अवलोकन कर समय से उपस्थित हों।

Edited By: Pradeep Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट