गोरखपुर, जेएनएन। हाई स्‍कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों का परीक्षा में नंबर बढ़वाने के नाम पर ठगों का रैकेट सक्रिय हो गया है। महराजगंज जिले में कापियां जांच कराने और नंबर बढ़ाने के नाम पर छात्रों से जालसाजों द्वारा ठगी के प्रयास किए जाने का मामला प्रकाश में आया है।

फोन कर मांगे पैसे

पनियरा इंटर कालेज के इंटर के दो छात्रों से जालसाजों ने भौतिक विज्ञान एवं अंग्रेजी विषय में नंबर बढ़ाने के नाम पर रुपयों की मांग की। फोन करने वाले ने पहले छात्रों का नाम बताया और फिर उनके विषयों को गिनाते हुए बताया कि वे अंग्रेजी और भौतिक विज्ञान में उन्हें फेल बताया गया। पास करने के नाम पर दोनों छात्रों रुपये मांगे गए। जालसाजों की पोल तो तब खुल गई जब विद्यालय पर शिकायत करने पहुंचे छात्रों को प्रधानाचार्य आफताब आलम खान ने बताया कि परीक्षा कापियों की अभी जांच ही नहीं हो रही है।

जालसाजों को कैसे मिला छात्रों का डाटा ?

फोन करने वाले जालसाजों ने दोनों छात्रों के रोल नंबर से लेकर माता पिता के नाम भी सही बताए। ऐसे में विद्यालय प्रबंधन एवं पूरे सिस्टम पर यह सवाल खड़ा होता है कि आखिर जालसाजों को छात्रों का डेटा कैसे मिला ?

पुलिस से सहयोग लेकर मामले में होगी जांच

महराजगंज के जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने कहा ऐसे फ्राड काल से परीक्षार्थी सतर्क रहें। जिन विद्यालयों के छात्रों के पास ऐसे फोन काल आएं हैं, उनके प्रधानाचार्य पुलिस की सहायता लेकर मामलों में प्राथमिकी दर्ज कराएं ताकि ऐसे लोगों पर कार्रवाई हो सके ।

16 मार्च से होगा मूल्यांकन

यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए  जिले के तीन केंद्रों पर 16 मार्च से कापियों के मूल्यांकन का कार्य किया जाएगा। तीन मूल्यांकन केंद्रों में गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक इंटर कालेज महराजगंज, सेठ आनंदराम जयपुरिया इंटर कालेज फरेंदा और म

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस