Move to Jagran APP

इन स्कूलों में कोचिंग चलाने की मिली शिकायत, मान्यता पर खतरा मडराया

गोरखपुर में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के कई स्कूलों में कोचिंग सेंटर चल रहे हैं। इसे लेकर सीबीएसई गंभीर हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 11:31 AM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 11:31 AM (IST)
इन स्कूलों में कोचिंग चलाने की मिली शिकायत, मान्यता पर खतरा मडराया

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उन स्कूलों के लिए कड़ी चेतावनी जारी की है, जो अपने परिसर में इंजीनियरिग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए अलग से कक्षाएं चलाते हैं। इन स्कूलों में कोचिंग बंद नहीं की गई तो सीबीएसई उनपर कड़े प्रतिबंध लगाएगा। ऐसे स्कूलों के मान्यता प्रत्याहरण तक की कार्रवाई हो सकती है। गोरखपुर जिले में भी करीब 10 ऐसे विद्यालय हैं जो धड़ल्ले से स्कूल में प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी भी कराते हैं।

loksabha election banner

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी की ओर से स्कूलों को जारी चेतावनी में कहा गया है कि सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल अपने भवन या परिसर का इस्तेमाल किसी भी कामर्शियल प्रयोग के लिए नहीं कर सकते हैं। सीबीएसई के पास इस बात की शिकायत पहुंची है कि कई स्कूल अपने यहां इंजीनियरिग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए अलग से कक्षाओं का संचालन करते हैं। ऐसे स्कूल अपनी फीस में इन कक्षाओं का शुल्क भी जोड़कर वसूल करते हैं। ऐसा करना सीबीएसई के संबद्धता नियमों के विपरीत है।

इंटीग्रेटेड कोर्स के नाम पर अभिभावकों को करते हैं भ्रमित

सीबीएसई ने इस बात की जिक्र किया है कि कई स्कूल इंटीग्रेटेड कोर्स की बात करते हैं। जिसमें सीबीएसई पाठ्यक्रम के साथ प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी का दावा किया जाता है, जबकि बोर्ड इस बात की अनुमति नहीं देता है। ऐसा करके स्कूल बच्चों व उनके अभिभावकों को भ्रमित करते हैं। गोरखपुर जिले में भी कई स्कूल धड़ल्ले से इंटीग्रेटेड कोर्स के नाम पर अतिरिक्त फीस वसूल रहे हैं और उसका खूब प्रचार भी हो रहा है।

संबद्धता शर्तो का पालन करने का निर्देश

जिला स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय शाही के अनुसार सीबीएसई ने संबद्धता शर्तो का पालन करने का निर्देश दिया है। स्कूल में कोचिंग चलाना उन शर्तो का उल्लंघन है। इस बात की पुष्टि होने पर सीबीएसई मान्यता वापस भी ले सकती है।

आर्मी पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य विशाल त्रिपाठी का कहना है कि हाल ही में सीबीएसई ने स्कूलों को कड़ी चेतावनी दी है कि वे अपने परिसर में कोचिंग या अन्य कोई वाणिज्यिक गतिविधि न करें। ऐसा करने पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.