Move to Jagran APP

मगहर में प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर बनी रणनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मगहर में आगामी 28 जून को होने वाले दौरे को लेकर अफसरों ने रणनीति बनाई। इस दौरान हेलिपैड आदि पर भी चर्चा की गई

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 06:30 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 06:30 PM (IST)
मगहर में प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर बनी रणनीति
मगहर में प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर बनी रणनीति

गोरखपुर:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संतकबीर नगर जिले के महगहर में 28 जून 2018 को होने वाले दौरे के मद्देनजर अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। इस दौरान कमिश्नर बस्ती मंडल दिनेश कुमार ¨सह ने कहाकि मगहर में इंटरनेट, फैक्स सहित सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ अस्थाई प्रधानमंत्री कार्यालय बनाएं।

loksabha election banner

डीआइजी डा. राकेश शंकर, डीएम भूपेंद्र एस चौधरी, एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय, सीडीओ हाकिम ¨सह, एडीएम वित्त एवं राजस्व रणविजय ¨सह के अलावा अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में 45 मिनट तक चली इस बैठक में प्रधानमंत्री की सुरक्षा, पीएम की जनसभा में जुटने वाली भीड़, साफ-सफाई सहित सभी जरुरी ¨बदुओं पर विचार-विमर्श किया गया। कमिश्नर ने कहाकि वे दोबारा 26 जून को पीएम के दौरे की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

कमिश्नर के सवाल पर लोक निर्माण विभाग के निर्माण खंड दो के एक्सईएन एके दूबे ने कहाकि 60 मीटर के दायरे में तीन अलग-अलग हेलीपैड बनाने का काम शुरु कर दिया गया है। कमिश्नर ने कहाकि हेलीपैड के पास पत्थर आदि न रहे, हेलीपैड व सड़कों पर पानी का छिड़काव नियमित रुप से कराएं, प्रत्येक हेलीपैड के पास सुरक्षाकर्मी तैनात करें। हेलीपैड के आसपास के ऊंचे घरों में लाल रंग की झंडी लगा दें। पीएम के कार्यक्रम में जिन अधिकारियों, कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी, उनकी सूची बनाकर उन्हें पास जारी किया जाए, बगैर पास के कोई नहीं रहेगा। चूंकि पीएम जनसभा को संबोधित करेंगे, इसलिए भीड़ ज्यादा रहेगी, इसलिए बैरीकै¨डग, वाहनों की पार्किंग आदि की व्यवस्था की जाए।महिलाओं की जांच के लिए महिला पुलिस कर्मी लगाई जाएं, मंच पर बैठने वालों की सूची बना लें। शिलान्यास व जनसभा स्थल दोनों जगह मंच बनाएं। रक्तदाताओं के जरिए प्रधानमंत्री के ग्रूप वाले ब्लड की व्यवस्था कर लें। एसपी ने कहाकि गोरखपुर से आने वाले वाहनों को कार्यक्रम स्थल से कुछ दूरी पर रोका जाएगा जबकि खलीलाबाद से आने वाले वाहनों को मुख्य गेट के पास बांयीं ओर पार्किंग कराई जाएगी। डीआइजी ने कहाकि अधिकारी मौके पर जाकर मानक के अनुरुप हेलीपैड, बैरीके¨डग, पार्किंग आदि बनाएं। एलआइयू व अन्य खुफिया एजेंसियां डीएम व एसपी को नियमित रुप से सूचना देतें रहें ताकि इस पर ये फौरन उचित कार्यवाही कर सकें। एडीएम वित्त एवं राजस्व ने कहाकि साफ-सफाई के अलावा मोबाइल टायलेट की व्यवस्था की जा रही है। कमिश्नर के सवाल पर सीएमओ डा.एसी श्रीवास्तव ने कहाकि मगहर में अस्थाई चिकित्सालय के अलावा रेफरल हास्पिटल के लिए बीआरडी मेडिकल कालेज-गोरखपुर की व्यवस्था की गई है। सर्जन, एनेस्थिया स्पेशलिस्ट व कार्डियोलाजिस्ट आदि तीन की आवश्यकता है। जनसभा स्थल के पास दो शिविर लगाया जाएगा, यहां पर मरीजों के लिए दवा व जांच करने के लिए डाक्टर रहेंगे, विशेषज्ञ डाक्टरों की अलग-अलग टीम लगाई जाएगी। पीएम के एक्सकार्ट व फ्लीट के लिए दवा व डाक्टर की सुविधा रहेगी। कमिश्नर के सवाल पर एक्सईएन बिजली संजय कुमार ¨सह ने कहाकि बिजली की दिक्कत नहीं होगी, जनसभा सहित अन्य जगहों पर जनरेटर लगाएं जाएंगे। एसपी ने कहाकि पांच फायर टेंडर की व्यवस्था रहेगी। डीएम ने कहाकि कबीर चौरा के पास कच्ची नाली का निर्माण कर लें ताकि जल जमाव की समस्या न हो। जनसभा स्थल के पास एक-दो बिजली पोल को हटाने की आवश्यकता है, सड़कें चौड़ी कर ली जाएं। बुधवार की शाम पांच बजे मगहर में स्थित बंधे पर संबंधित अधिकारी अवश्य मौजूद रहें।

---------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.